Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जिम्बाब्वे में जारी वर्ल्डकप 2023 क्वालीफायर्स से इन दो टीमों को मिलेगा भारत का टिकट, जानें पूरा समीकरण

ICC Cricket World Cup Qualifiers 2023: जिम्बाब्वे में खेली जा रही क्वालीफायर्स में दो ग्रुप्स में 5-5 टीमों को बांटा गया है और दोनों टीमों से 3-3 टीमें अगले दौर में पहुंचेंगी.

जिम्बाब्वे में जारी वर्ल्डकप 2023 क्वालीफायर्स से इन दो टीमों को मिलेगा भारत का टिक�ट, जानें पूरा समीकरण

world cup 2023 qualifiers final scenario know how two team will qualify for main round of odi world cup 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में होने वाले वर्ल्डकप 2023 (ICC Cricket World 2023) के लिए बची हुई दो स्थानों के लिए जिम्बाब्वे में क्वालीफायर्स (Cricket World Cup Qualifiers 2023) जारी हैं. यहां जिम्बाब्वे के अलावा, नीदरलैंड्स, वेस्टइंडीज, नेपाल, यूएसए, श्रीलंका, स्कॉटलैंड, ओमान, आयरलैंड और यूएई की टीमें भाग ले रही हैं. इन 10 टीमों में से सिर्फ दो टीमों में से सिर्फ दो टीमों को ही भारत में होने वाले वर्ल्डकप में खेलने का मौका मिलेगा. इस क्वालीफायर्स में वेस्टइंडीज और श्रीलंका जैसी वर्ल्ड चैंपियन टीमें भी हिस्सा ले रही हैं. टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले इन दोनों टीमों के ही फाइनल में पहुंचने की सबसे ज्यादा उम्मीद थी लेकिन टी20 वर्ल्डकप 2022 की तरह, जिम्बाब्वे ने यहां भी बड़ा खेल कर दिया और एक बार फिर से वेस्टइंडीज का वर्ल्ड कप 2023 से बाहर होने का खतरा बढ़ गया है. 

ये भी पढ़ें: चेतेश्वर पुजारा को टीम में दोबारा चाहते हैं रोहित शर्मा, समझें नंबर 3 की जगह पर ओपनर क्यों चुने गए?

ग्रुप ए के मुकाबले अभी तक काफी रोमांचक रहे हैं. जिम्बाब्वे 3 में से 3 मैच जीतकर टॉप पर मौजूद है और सुपर सिक्स के लिए क्वालीफाई कर चुका है. नीदरलैंड्स दूसरे स्थान पर है. वेस्टइंडीज की टीम को अभी दो मैच और खेलने हैं लेकिन वह भी अगले दौर में जगह बना चुकी है. इस ग्रुप से नेपाल और यूएसए की टीम बाहर हो गई हैं. यानी कि अब ये दोनों टीमें भारत वर्ल्ड कप खेलने नहीं आ सकती हैं. ग्रुप बी में भी सभी टीमों ने 2-2 या उससे अधिक मैच खेल लिए हैं लेकिन स्थान किसी का पक्का नहीं है. श्रीलंका पहले दोनों मैच जीतकर पहले स्थान पर है तो आयरलैंड की टीम दोनों मैच हारकर आखिरी स्थान पर है. यूएई इस ग्रुप से बाहर हो सकती है. ओमान ने 3 में से दो मैच जीते हैं और एक मैच जीतकर सुपर 6 में जगह बना सकती है. 

ऐसे फाइनल में पहुंचेगी दो टीमें, जिन्हें मिलेगा भारत का टिकट

दोनों ग्रुप्स से 3-3 टीमों सुपर सिक्स में पहुंचेंगी. इसके बाद सभी टीमें एक दूसरे से एक एक मैच खेलेंगी. यानी एक टीम को 5 मैच खेलने को मिलेंगे. यहां से 4 टीमें बाहर हो जाएंगी और दो टीमों को फाइनल का टिकट मिल जाएगा. फाइनल में पहुंचने वाली दोनों टीमों को भारत का टिकट मिल जाएगा. ऐसे में वर्ल्डकप क्वालीफायर्स का खिताब जीतने से ज्यादा महत्व इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचना होगा. इसलिए आयोजन ने सेमीफाइनल कराने की जगह सुपर सिक्स का फॉर्मेट रखा है ताकि सभी टीमों को पर्याप्त मौके मिल सकें. फाइनल मुकाबला 9 जुलाई को हरारे स्पोर्ट्स क्लब के मैदान पर खेला जाएगा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement