Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid Cases update: Omicron के 11 सब वेरिएंट्स देश में पहुंचे, आएगी कोरोना की चौथी लहर?

Coronavirus Cases In India: स्वास्थ्य मंत्रालय के हिसाब से इनमें कुछ वेरिएंट नए हैं, जबकि कुछ पहले से ही भारत में मौजूद हैं.

Latest News
Covid Cases update: Omicron के 11 सब वेरिएंट्स देश में पहुंचे, आएगी कोरोना की चौथी लहर?

Corona Cases In India: एयरपोर्ट पर आने वालों की लगातार जांच चल रही है. (फोटो- रॉयटर्स)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Coronavirus News Today- भारत में पिछले तीन सप्ताह से लगातार बढ़ रहे नए कोरोनावायरस केस (Coronavirus Cases In India) के बीच एक नई खबर सामने आई है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में 24 दिसंबर से 3 जनवरी के बीच विदेश से आए यात्रियों (International Travellers) में कोरोनावायरस (Coronavirus) के 11 वेरिएंट पाए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से बृहस्पतिवार को सामने आई रिपोर्ट में बताया गया है कि ये 11 वेरिएंट कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron) में ही म्यूटेशन के बाद रूप बदलकर तैयार हुए हैं यानी ये ओमिक्रॉन सबवेरिएंट (Omicron Subvariant) हैं. इनमें से कुछ सबवेरिएंट देश में पहले भी जीनोम सीक्वेंसिंग के दौरान सामने आ चुके हैं, जबकि कुछ सबवेरिएंट पहली बार देखे गए हैं. 

पढ़ें- Coronavirus Outbreak In India: देश में लगातार तीसरे सप्ताह बढ़े नए केस, एक्टिव केस एक सप्ताह में एक हजार घटे

विदेश से आए 124 लोग मिले हैं संक्रमित

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, देश में 24 दिसंबर से 3 जनवरी के बीच विदेश से आए 19,227 यात्रियों का कोविड-19 (Covid-19) टेस्ट किया गया था. इनमें से महज 124 लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया, जिनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे. इसी जीनोम सीक्वेंसिंग में इन सैंपल में ओमिक्रॉन के 11 सब वेरिएंट पकड़ में आए हैं. इनमें अमेरिका में कहर बरपा रहे नए कोरोना वेरिएंट XBB 1.5 की भी जानकारी मिली है. इसके कई केस सामने आए हैं, जिसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. 

पढ़ें- Covid-19: अमेरिका से लौटे 4 लोग कोरोना के नए वेरिएंट BF.7 से संक्रमित मिले, इन राज्यों में बढ़ा अलर्ट

क्या देश में फैलने लगी है कोरोना की चौथी लहर

11 सबवेरिएंट मिलने की रिपोर्ट ने यह सवाल दोबारा उठा दिया है कि क्या देश में कोरोनावायरस की चौथी लहर (Fourth Corona Wave) फैलने जा रही है? यह सवाल इस कारण भी उठा है कि देश में लगातार तीसरे सप्ताह कोरोना वायरस के नए मामलों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को खत्म हुए इस सप्ताह में 1,526 नए कोविड-19 केस देश में दर्ज किए गए थे, जबकि इससे पहले सप्ताह में नए केस 1,219 थे. इस हिसाब से करीब 25% बढ़ोतरी हुई है. 

पढ़ें- Covid Outbreak: BF.7 या XBB.1.5, Omicron का कौन सा वेरिएंट है ज्यादा खतरनाक?

नए केस बढ़े हैं पर कोरोना की 'बाढ़' जैसे संकेत नहीं

हालांकि देश में अब भी कोरोना के नए मामलों की बाढ़ आने के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं. कर्नाटक में सबसे ज्यादा नए केस बढ़े हैं, जहां पिछले सप्ताह के 276 केस के मुकाबले, 1 जनवरी को खत्म हुए सप्ताह में 276 नए केस मिले हैं. केरल में भी 416 के मुकाबले 467 नए केस मिले हैं, जबकि तमिलनाडु में भी 47 के मुकाबले 86 नए केस मिले हैं. दिल्ली में 72 से बढ़कर 81 हो गए हैं. इसके उलट महाराष्ट्र में 172 से घटकर 168 नए केस आए हैं, जबकि राजस्थान में 81 से घटकर बेहद कम 48 नए केस ही मिले हैं. अन्य राज्यों में भी फिलहाल 50 से कम ही मामले सामने आ रहे हैं.

पढ़ें- China COVID Outbreak: जिंदगी खतरे में और छिपाया जा रहा डेटा, WHO ने फिर लगाई चीन को फटकार

एक्सपर्ट्स पहले ही दे चुके थे जनवरी में केस बढ़ने की चेतावनी

चीन, अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, सिंगापुर आदि में नए केस बढ़ने के बाद एक्सपर्ट्स ने पहले ही भारत के लिए चेतावनी जारी की थी. पिछले महीने केंद्र सरकार के कोविड से जुड़े वर्किंग ग्रुप के चीफ ने कहा था कि जनवरी के आखिर तक देश में कोरोना की चौथी लहरदेखने को मिल सकती है. ऐसा उन्होंने पिछली तीनों लहर में ईस्ट एशिया में कोरोना मामले बढ़ने के 35 से 40 दिन बाद भारत में इसका असर दिखाई देने के पैटर्न के आधार पर दावा किया था. ऐसे में लगातार दो सप्ताह तक नए कोरोना केस बढ़ने के पैटर्न से यह संभावना सही साबित होती दिख रही है कि जनवरी के आखिरी सप्ताह तक भारत में फिर से कोरोना के ज्यादा मामले दिखेंगे. हालांकि एक्सपर्ट्स यह भी कह रहे हैं कि यह लहर ज्यादा खतरनाक साबित नहीं होगी.

पिछले 24 घंटे में मिले 188 नए केस, एक्टिव केस फिर घटे

देश में पिछले 24 घंटे के दौरान 188 नए कोरोना केस सामने आए हैं और 3 लोगों की मौत इस वायरस के कारण दर्ज हुई है. हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय के डाटा के हिसाब से देश में एक्टिव मामले इस दौरान 16 घट गए हैं यानी महामारी से ठीक होने वालों की दर बढ़ रही है. बुधवार को देश में 2,570 एक्टिव केस थे, जबकि बृहस्पतिवार को ये घटकर 2,554 रह गई है. देश में अब डेली पॉजिटिविटी रेट 0.10% है, जबकि वीकली पॉजिटिविटी रेट 0.12% है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement