Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

केंद्र सरकार ने बनाई आपकी बेहतर सांसों की प्लानिंग! सर्दियों में अब दमे, अस्थमा के मरीजों का नहीं घुटेगा दम

सर्दियों के आते ही दिल्ली-NCR की आबोहवा में जीना बदतर हो जाता है. ऐसे में सरकार ने भी अपने एक्शन के प्लान के साथ कमर कस लिया है.

केंद्र सरकार ने बनाई आपकी बेहतर सांसों की प्लानिंग! सर्दियों में अब दमे, अस्थमा के मरीजों का नहीं घु��टेगा दम

दिल्ली में लगातार खराब हो रही है वायु की गुणवत्ता. (तस्वीर-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्दियों के दस्तक देने के साथ ही दिल्ली-NCR की आबोहवा बेहद खतरनाक हो जाती है. ऐसे में लोगों को घुट-घुट कर जीने के लिए मजबूर होना पड़ता है. दीपावली के आस-पास उत्तर भारत के राज्यों में पराली जलाने और सड़क पर होने वाले पॉल्यूशन की जुगलबंदी लोगों का जीना दूभर कर देती है. जैसे-जैसे मौसम सर्दियों की तरफ करवट लेता है वायु की गुणवत्ता में लगातार गिरावट होता जाता है. इन परेशानियों से निपटने के लिए सरकार ने भी कमर कस ली है. आइए जानते हैं पॉल्यूशन से निपटने के लिए क्या है सरकार का एक्शन प्लान?

सरकार ने 5 अक्टूबर को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के 'खराब' श्रेणी (211) पर पहुंचने के बाद से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के स्टेज 1 को लागू कर दिया है. क्या यह उपाय दूरगामी साबित होंगे. क्या यह एक्शन प्लान हवा को साफ करेगा और लोगों को बेहतर सांस लेने में मदद करेगा?

ये भी पढ़ें - बदलते मौसम में सताती है सुर्दी-जुकाम की परेशानी, करें इन घरेलू चीजों का सेवन

GRAP क्या है?

GRAP में बिगड़ते वायु प्रदूषण को रोकने के लिए कड़े, आपातकालीन और प्रतिबंधात्मक उपायों की एक सीरीज है. वायु गुणवत्ता के आधार पर चार चरणों में विभाजित ये उपाय तब प्रभावी होते हैं जब वायु प्रदूषण एक निश्चित निशान से आगे निकल जाता है. जनवरी 2017 में GRAP को पहली बार पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की तरफ से अधिसूचित किया गया था. यह नवंबर 2016 में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की तरफ से प्रस्तुत एक रिपोर्ट के बाद आया था. पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण को एनसीआर के लिए जीआरएपी को लागू करने का काम सौंपा गया था. हालांकि, प्राधिकरण भंग होने के बाद, GRAP को वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) की तरफ से 2021 से लागू किया जा रहा है.

अपने पुराने वर्जन में GRAP के तहत उपाय तब लागू किए गए थे जब PM 2.5 और PM10 की मात्रा एक निश्चित सीमा तक पहुंच गई थी. लेकिन इस साल से पूर्वानुमान और एक्यूआई के आधार पर उपाय किए जाएंगे, जो ओजोन, सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड जैसे अन्य प्रदूषकों को भी मापता है.

GRAP के चार अलग-अलग चरण हैं और उनके तहत किए जाने वाले उपायों को इनमें कैटिगराइज किया गया है.

स्टेज 1
योजना के स्टेज 1 को तब लागू किया जाता है जब AQI 'खराब' श्रेणी (201 से 300) में आता है. इस एक्शन प्लान के तहत में 500 वर्ग मीटर या उससे अधिक के आकार के साथ सभी निर्माण की गतिविधियों को रोकना शामिल है. इस प्लान के तहत प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई भी की जा सकती है. सड़कों पर मशीनीकृत स्वीपिंग और पानी का छिड़काव भी किया जाता है ताकि धूल प्रदूषण न हो.

ये भी पढ़ें - Tulsi For Skin: सर्दी-जुकाम ही नहीं, त्वचा को निखारने में काम आती है तुलसी की पत्तियां,ऐसे बनाएं पेस्ट

राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल पंपों पर ईंधन खरीदने के लिए 10 साल से अधिक पुराने डीजल वाहनों और 15 साल से पुराने पेट्रोल वाहनों के मालिकों को वैध पीयूसी प्रमाण पत्र दिखाना होगा. इसके अलावा, ट्रैफिक पुलिस आपको लाल सिग्नल पर वाहन के इंजन को बंद करने के लिए कह सकती है. सरकार DISCOMs को NCR में बिजली आपूर्ति में रुकावट को कम करने का भी निर्देश देगी.

स्टेज 2

योजना का स्टेज 2 तब लागू होता है जब एक्यूआई 301 और 400 के बीच दर्ज किया जाता है. इसके तहत भोजनालयों में तंदूर सहित कोयले और जलाऊ लकड़ी के उपयोग पर प्रतिबंध है. डीजल जेनसेट (आवश्यक और आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर) का उपयोग रोकना और पार्किंग शुल्क बढ़ाकर निजी परिवहन को हतोत्साहित करना अन्य महत्वपूर्ण कार्य हैं. प्लान में प्रदूषण से निपटने के लिए सीएनजी/इलेक्ट्रिक बस और मेट्रो सुविधा और पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देना है.

स्टेज 3

जब वायु गुणवत्ता सूचकांक और बिगड़ जाता है और इसकी स्थिति 'गंभीर' मानन (401 और 450 के बीच) तक पहुंच जाती है, तो योजना के स्टेज 3 लागू किया जाता है. आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर सी एंड डी गतिविधियों पर प्रतिबंध का सामना करना पड़ेगा.  ईंट भट्ठों, हॉट मिक्स प्लांट और स्टोन क्रशर के संचालन के साथ-साथ प्रदूषणकारी खनन गतिविधियों पर रोक रहेगी. जिन उद्योगों के पास पीएनजी की आपूर्ति है और जो प्रदूषण फैलाने वाले ईंधन पर चल रहे हैं, उन्हें बंद कर दिया जाएगा. BS III पेट्रोल और BS IV डीजल चार पहिया वाहनों पर कैप लगाना एक और कदम है जो NCR में राज्य सरकारें उठा सकती हैं.

ये भी पढ़ें - Morning Tips: क्या सुबह उठने के बाद भी घंटों रहती है थकान और सुस्ती, आजमाएं ये कुछ सिंपल टिप्स

स्टेज 4
यदि AQI 450 के बाद 'गंभीर +' स्तर पर पहुंच जाता है और स्टेज 4 के तहत उपाय किए जाएंगे हैं. दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश (आवश्यक, सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रकों को छोड़कर) पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा है. राष्ट्रीय राजधानी (आवश्यक सेवाओं को छोड़कर) में दिल्ली में पंजीकृत डीजल से चलने वाले मध्यम और भारी माल वाहनों की आवाजाही अवैध हो जाएगी है. BS-VI वाहनों और आवश्यक या आपातकालीन सेवाओं के लिए उपयोग किए जाने वाले वाहनों को छोड़कर, दिल्ली और दिल्ली की सीमा से लगे NCR के जिलों में 4-व्हीलर डीजल वाहनों के चलने पर प्रतिबंध होंगे.

इसके अलावा अतिरिक्त आपातकालीन उपाय जैसे स्कूल बंद करने, वाहनों को सम-विषम (ऑड-ईवन) के आधार पर चलाने का आदेश दिया जा सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement