Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दो राज्यों में बीजेपी की हार, दो में जीत, एग्जिट पोल के नतीजे क्या कर रहे हैं इशारे?

Exit Poll 2023: राजस्थान-मध्य प्रदेश में बीजेपी भले ही सत्ता पर काबिज हो जाए लेकिन जीत का अंतर बहुत ज्यादा नहीं होगा. इससे यह पता चलता है कि कांग्रेस उसके पीछे कितन तेजी से आगे बढ़ रही है.

Latest News
दो राज्यों में बीजेपी की हार, दो में जीत, एग्जिट पोल के नतीजे क्या कर रहे हैं इशारे?

Rajasthan Poll of Polls

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में किसी सरकार बनेगी, इसका फैसला 3 दिसंबर को आने वाले नतीजों के बाद ही पता चलेगा. लेकिन नतीजों से पहले आए एग्जिट पोल ने बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) दोनों की धड़कने बढ़ा दी है. अगर सभी एग्जिट पोल के नतीजों पर गौर करें तो दो राज्यों में बीजेपी की सत्ता बनती दिख रही है, जबकि दो में उसे बुरी तरह हार का सामना करना पड़ रहा है. अब सवाल ये है कि अगर एग्जिट पोल के नतीजे सही साबित होते हैं तो क्या 2024 में बीजेपी के लिए खतरे की घंटी है?

राजस्थान विधानसभा चुनावों केअधिकतर एग्जिट पोल इशारा कर रहे हैं कि राजस्थान और मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार बन रही हैं. जबकि छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में बीजेपी बुरी तरह पिछड़ रही है. मैट्रिज के सर्वे के मुताबिक राजस्थान में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिल रहा है. बीजेपी 115 से 130 सीटें जीत रही है. वहीं कांग्रेस के खाते में 65 से 75 सीटें जा रही हैं. सी वोटर ने भी राजस्थान में बीजेपी को बहुमत दिखाया है. बीजेपी के पास 94 से 114 सीटें, कांग्रेस के पास 71 से 91, अन्य के खाते में 9 से 19 सीटें आ रही हैं. हालांकि, इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया राजस्थान में कांग्रेस की सत्ता वापसी बता रहा है. उसके मुताबिक कांग्रेस 86-106 और बीजेपी 80-90 सीटें मिल रही हैं.

राजस्थान एग्जिट पोल्स

मध्य प्रदेश में BJP की वापसी?
मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां लगभग सभी एग्जिट पोल शिवराज सरकार की वापसी दिखा रहे हैं. एक्सिस माई इंडिया के सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी 140 से 162 सीटों के साथ पूर्ण बहुत से सरकार बनाने जा रही है. जबकि कांग्रेस की 68 से 90 से सीटें आ रही हैं. अन्य एग्जिट पोल मैट्रिज बीजेपी को 118-130 और कांग्रेस को 97-107 दिखा रहा है. न्यूज 24 -टुडेज चाणक्या बीजेपी को 151 तो कांग्रेस को 74 सीटें मिलने का दावा कर रहा है.

ये भी पढ़ें- बेंगलुरु के 15 स्कूलों को मिली एकसाथ बम से उड़ाने की धमकी, 5000 बच्चों का रेस्क्यू

छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में BJP हालत खराब
छत्तीसगढ़ में ज्यादातर सर्वेक्षण यह कह रहे हैं कि भूपेश बघेल की सरकार फिर से बन रही है. 90 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस की पूर्ण बहुत में वापसी हो रही है. एक्सिस माई इंडिया के एग्जिच पोल के मुताबिक कांग्रेस के खाते में 40 से 50 सीटें जा सकती हैं, वहीं बीजेपी 36 से 48 सीटों पर सिमट जाएगी. मैट्रिज ने भी कांग्रेस को 44 से 52 सीटें दी हैं. बीजेपी को 36 से 42 सीटें मिल सकती हैं. वहीं तेंलगाना की बात करें तो यहां भी बीजेपी का जादू नहीं चल पाया है. एग्जिट पोल की मानें तो यहां कांग्रेस को 62-80, बीआरएस को 24-42 और बीजेपी को 2-12 सीटें मिल सकती हैं.

2024 से पहले बीजेपी के लिए नहीं अच्छे संकेत
अगर सभी एग्जिट पोल के नतीजों पर नजर डालें तो दो राज्यों (राजस्थान और मध्य प्रदेश) को छोड़कर बीजेपी सभी में पिछड़ रही है. राजस्थान-मध्य प्रदेश में भी बीजेपी भले ही सत्ता पर काबिज हो जाए लेकिन जीत का अंतर बहुत ज्यादा नहीं होगा. इससे यह पता चलता है कि कांग्रेस उसके पीछे कितन तेजी से आगे बढ़ रही है. जो जमीन उसने खोई तो वह उसे बड़ी तेजी के साथ वापस हासिल कर रही है. बीजेपी को 2024 में फिर से केंद्र की सत्ता पर काबिज होने के लिए पुराने सहयोगियों को तरफ देखना होगा. साथ भी उसे नए दोस्त भी तलाशने होंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement