Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Amazon Flipkart Sale: अमेजन और फ्लिपकार्ट सेल में कैसे मिल रहा 80-85% का डिस्काउंट? यहां समझिए सेल का खेल

Flipkart और Amazon जैसी कंपनियां त्योहारी सीजन में 80 से 85 प्रतिशत तक का डिस्काउंट दे देती हैं लेकिन यह संभव कैसे होता है चलिए आज इसे समझते हैं.

Latest News
Amazon Flipkart Sale: अमेजन और फ्लिपकार्ट सेल में कैसे मिल रहा 80-85% का डिस्काउंट? यहां समझिए सेल का खेल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) के लिए भारत में सबसे ज्यादा दो प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है. अमेजन और फ्लिपकार्ट... ये दोनों ही भारतीय ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज मानी जाती हैं. इन दोनों ही पर इस समय धमाकेदार डिस्काउंट मिल रहा है. Amazon पर यह सेल Great Indian Festival के नाम से है, तो वहीं Flipkart पर बिग बिलियन डेज (Flipkart Big Billion Days) सेल चल रही है और इन इन दोनों पर ही तगड़ा डिस्काउंट मिल रहा है.

फ्लिपकार्ट और अमेजन (Flipkart & Amazon) की सेल 23 सितंबर की रात 12 बजे से सभी के लिए शुरू हो गई थीं. इस सेल में स्मार्टफोन से लेकर कपड़े, होम एप्लायंसेज, गैजेट सहित प्रोडक्ट की एक लंबी रेंज पर भारी डिस्काउंट मिल रहा है. हमेशा की तरह प्राइम मेंबर्स के लिए सेल एक दिन पहले यानी 22 तारीख से शुरू हो चुकी है, सेल प्राइसेज ऐप और वेबसाइट पर लाइव हो गए जो कि लोगों को काफी आकर्षक लगे और लोग इन पर टूट पड़े.

Tata Steel में सात मेटल कंपनियों का होगा मर्जर, Tata Group ने दी सहमति

Flipkart के धमाकेदार ऑफर्स 

पहले बात Flipkart  की करें तो कंपनी ने अपनी सेल में इलेक्ट्रॉनिक्स और एसेसरीज पर 80% तक का डिस्काउंट देने का ऐलान किया है. टीवी और एप्लायंसेज पर भी 80% तक का डिस्काउंट है. इसके अलावा फैशन, ब्यूटी, टॉय, स्पोर्ट और अन्य चीजों पर 60%-80% का डिस्काउंट ऑफर दिया जा रहा है. Flipkart पर फूड एंड बेवरेज और किचन-डाइनिंग पर 85% तक डिस्काउंट ऑफर मिल रहा है. वहीं डोर मैट्रेसेज पर भी 85% तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है जो कि यूजर्स के लिए एक बेहतरीन सेल साबित हो रहा है. 

अमेजन पर भी हैं ऑफ़र्स 

फ्लिपकार्ट की तरह ही अमेजन ने भी ग्रेट इंडियन फेस्टिवल (The Great Indian Festival) में इस बार 2,000 से ज्यादा न्यू प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं. अमेजन इस शॉपिंग फेस्टिवल में इलेक्ट्रॉनिक्स और एसेसरीज पर 75% तक का डिस्काउंट दे रहा है. इस सेल में स्मार्टफोन्स पर 40% तक का डिस्काउंट और टीवी एंड एप्लायंसेज पर 70% तक की छूट दी जा रही है. वहीं फैशन, होम, किचन और अन्य चीजों पर 80% तक का डिस्काउंट मिल रहा है. 

क्या है ये सेल का खेल

दरअसल, ये कंपनियां इंटरमीडियरी की तरह हैं जो वेंडर्स और कस्टमर्स को अपने प्लेटफॉर्म के जरिए जोड़ती हैं. ये कंपनियां वेंडर्स को अपनी वेबसाइट के जरिए सामान बेचने के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराती हैं और बदले में बिक्री पर कमीशन लेती हैं. 

Gautam Adani और Mukesh Ambani के बीच हुई डील! नहीं करेंगे यह काम

ऐसे में किसी भी कंपनी की सेल का मकसद सेल्स वॉल्यूम को बढ़ाना होता है. ऐसे में सेल्स वॉल्यूम के बढ़ने का मतलब है कि कस्टमर बेस बढ़ता है.   इसी तरह अमेजन और फ्लिपकार्ट (Flipkart & Amazon) जैसी कंपनियां भी ग्राहकों को अट्रैक्ट करने के लिए भारी डिस्काउंट देती हैं. वही अहम बात यह बात यह है कि सेल में प्लेटफॉर्म और वेंडर दोनों की भूमिका है.

वेंडर्स की होती है भूमिका 

इन सेल्स के दौरान वॉल्यूम बढ़ाने के लिए प्लेटफॉर्म्स अपने कमीशन को कम कर देते हैं इससे उनका पुराना स्टॉक क्लियर हो जाता है. इन स्थितियों में एक लिक्विडेटर कंपनी से रिटेल प्राइस के 20-30% पर बड़ा स्टॉक खरीद लेता है। इसके बाद वो इसे छोटे मार्जिन पर ऑनलाइन बिक्री के लिए रख देता है और फिर ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा ग्राहकों को खरीदारी का आदी बनाया जाता है.

रुपये की गिरावट से Share Market में हाहाकार, तीन दिनों में डूबे 6.80 लाख करोड़ 

ज्यादा बिक्री का खेल

इसके अलावा एक अहम फॉर्मूला भी है जो कि प्रॉफिट = सेलिंग प्राइस-कॉस्ट प्राइस से जुड़ा है. कॉस्ट प्राइस का मतलब है कि प्रोडक्ट कितने रुपए में बनकर तैयार हुआ और सेलिंग प्राइस का मतलब है कि कितने में प्रोडक्ट बेचा गया. अगर कोई भी प्रोडक्ट ज्यादा मात्रा में सेल होता है तो उसकी कॉस्ट प्राइस कम हो जाती है और कच्चा माल भी एक साथ खरीदे जाने पर कम पैसों में मिलता है.

वहीं भारी बिक्री वाली सेल्स में भले ही मार्जिन कम हो लेकिन वॉल्यूम बढ़ने से कमाई बढ़ती है. ऐसे में मोबाइल, टीवी, लैपटॉप, एसी जैसे चीजें बल्क में बेचे जाने के कारण ही इतने भारी डिस्काउंट पर मिल पाती हैं. इसके अलावा बल्क में बेचे जाने के कारण कंपनी के साथ-साथ वेंडर का भी मुनाफा बढ़ जाता है.

रॉयटर सर्वेः आरबीआई फिर बढ़ा सकता है होम, ऑटो और पर्सनल लोन की ईएमआई

ऐसे में ये पूरा पैटर्न जब कंपनियों द्वारा अपनाया जाता है तो इसका सीधा असर यह होता है कि दाम सस्ते हो जाते हैं और बिक्री बढ़ जाती है. इसके चलते कंपनियों और ग्राहकों दोनों का बड़ा मुनाफा हो जाता है. इसीलिए इन सेल्स की काफ़ी लोकप्रियता होती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement