Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Railway ने पांच गुना तक बढ़ाए दाम, जानिए प्लेटफॉर्म टिकट से कितनी होती है कमाई

Platform Ticket Price: त्योहारों पर होने वाली भीड़ को देखते हुए भारतीय रेलवे ने इन दिनों कई स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट के दाम 50 रुपये कर दिए हैं.

Latest News
 Indian Railway ने पांच गुना तक बढ़ाए दाम, जानिए प्लेटफॉर्म टिकट से कितनी होती है कमाई

महंगा हो गया है प्लेटफॉर्म टिकट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में परिवहन का सबसे बड़ा और आसान साधन भारतीय रेलवे (Indian Railway) है. त्योहारों के समय ट्रेनों में भीड़ इतनी बढ़ जाती है कि सैकड़ों स्पेशल ट्रेन (Special Trains) चलाई जाती हैं. इस साल भी दिवाली के त्योहार पर ऐसा ही है. दिवाली के मौके पर स्टेशनों पर बढ़ती भीड़ को देखते हुए भारतीय रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) के दाम बढ़ा दिए हैं. ज़्यादातर डिवीजन में 10 रुपये में मिलने वाला प्लेटफॉर्म 30 रुपये का मिल रहा है. दूसरी तरफ, पश्चिमी रेलवे के मुंबई सेंट्रल डिवीजन (Mumbai Central Division) ने प्लेटफॉर्म टिकट का दाम सीधे 50 रुपये कर दिया है. ये दाम 31 अक्टूबर तक लागू रहेंगे.

आमतौर पर रेलवे स्टेशन पर किसी को पहुंचाने या रिसीव करने जाने वाले लोगों को प्लेटफॉर्म टिकट लेना होता है. त्योहारों के समय ज्यादा लोग आते-जाते हैं तो यह संख्या काफी ज्यादा हो जाती है. रेलवे का कहना है कि दिवाली जैसे त्योहार के मौके पर भीड़ को कम रखने के लिहाज से यह फैसला लिया गया है. इससे पहले, कोरोना महामारी के दौरान भी भीड़ कम रखने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ाए गए थे. बाद में इसे घटाकर फिर 10 रुपये कर दिया गया था. आइए समझते हैं कि रेलवे को प्लेटफॉर्म टिकट से कितनी कमाई होती है...

यह भी पढ़ें- ISRO की पहली कॉमर्शियल उड़ान कल, जानिए क्यों बेहद खास है यह मिशन

Platform Ticket से कितना कमाता है रेलवे?
नवंबर 2019 में बीजेपी के पीयूष गोयल रेल मंत्री थे. लोकसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया था कि साल 2019-19 में रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट से 139.20 करोड़ रुपये कमाए. वहीं, विज्ञापनों और दुकानों से कुल 230.47 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी. साल 2019-20 में रेलवे को प्लेटफॉर्म टिकट से 160.87 करोड़ रुपये की कमाई हुई. हालांकि, कोरोना के समय रेलगाड़ियों का संचालन ठप हो जाने से इसमें तेजी से गिरावट भी आई.

इस तरह से हर महीने रेलवे को औसतन 10 से 15 करोड़ रुपये की कमाई होती है. त्योहारों के समय में भीड़ ज्यादा होने पर प्लेटफॉर्म टिकट भी ज्यादा बिकते हैं. ऐसे में रेलवे की कोशिश दोनों तरफ है. एक तरफ व्यवस्था बनाए रखने के लिए भीड़ कम रखने का भी लक्ष्य है. दूसरी तरफ, प्लेटफॉर्म टिकट के दाम तीन से पांच गुना करके राजस्व के घाटे को भी पूरा करने की कोशिश की जा रही है.

यह भी पढ़ें- फिर बढ़ाए गए प्लेटफॉर्म टिकट के दाम, जानिए दोगुना पैसे क्यों लेगा रेलवे?

किन स्टेशनों पर बढ़ाए गए हैं प्लेटफॉर्म टिकट के दाम?
रेलवे ने मुंबई सेंट्रल, दादर, बोरिवली, बांद्रा टर्मिनस, वापी, वलसाड, उढना और सूरत में प्लेटफॉर्म टिकट के दाम 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिए हैं. दिल्ली के नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार टर्मिनल, हज़रत निजामुद्दीन, दिल्ली सराय रोहिल्ला और गाजियाबाद स्टेशनों पर भी प्लेटफॉर्म टिकट के दाम 10 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दिए गए हैं. वहीं, दक्षिण रेलवे के एमजीआर चेन्नई सेंट्रल, चेन्नई इग्मोर, तंबरम, कटपाड़ी, चेंगलपट्टू, अराक्कोणम, तिरुवल्लूर और अवाडी स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट के दाम 10 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये कर दिए गए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement