Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cricket World Cup 2023 के आयोजन से भारत को कितनी होगी कमाई? समझिए पैसों का खेल

Cricket World Cup 2023: भारत में क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत आज से हो रही है. यह विश्व कप देश के 10 शहरों में खेला जाएगा.

Cricket World Cup 2023 के आयोजन से भारत को कितनी होगी कमाई? समझिए पैसों का खेल

Cricket World Cup 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत में आज से क्रिकेट विश्व कप 2023 की शुरुआत हो रही है. क्रिकेट की सबसे बड़ी प्रतियोगिता का खिताब जीतने के लिए 10 टीमें पूरे जोश से खेलेंगी. विजेता टीम को ICC की ओर से शानदार ट्रॉफी के साथ-साथ 10 मिलियन डॉलर यानी लगभग 83 करोड़ रुपये की धनराशि भी दी जाएगी. इसके लिए मुख्य आयोजनकर्ता होने के नाते भारत को भी इससे अच्छी-खासी कमाई होने वाली है. आज से ही भारत में देश-विदेश से हजारों क्रिकेट फैन्स पहुंचने लगेंगे और एक महीने से भी ज्यादा समय तक क्रिकेट का यह महा आयोजन जारी रहेगा.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की मेजबानी में हो रहा यह क्रिकेट वर्ल्ड कप देश के कुल 10 शहरों में खेला जाना है. गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम से इसकी शुरुआत होगी. 19 नवंबर को इसी स्टेडियम में वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल भी खेला जाएगा. इस डेढ़ महीने के समय में टीमें एक स्टेडियम से दूसरे स्टेडियम जाएंगी, होटलों में रुकेंगी, हजारों दर्शक आएंगे जो मिलकर भारत की अर्थव्यवस्था में बड़ा योगदान देंगे. आइए समझते हैं कि इस आयोजन से भारत को कितना फायदा होने वाला है.

इकोनॉमी के लिए कितना अहम है वर्ल्ड कप?
क्रिकेट के इतिहास में भारत चौथी बार वर्ल्ड कप का होस्ट बना है. इससे पहले भारत 1987, 1996 और 2011 में भी विश्व कप का बना है. BQ प्राइम की एक रिपोर्ट का अनुमान है कि इस वर्ल्ड कप से भारत को लगभग 13,500 करोड़ रुपये की कमाई होने वाली है. यह अनुमान संभावित होटल बुकिंग, हवाई जहाज और इंटर स्टेट और इंटर सिटी ट्रैवेल, खाने-पीने पर खर्च और अन्य चीजों के खर्च के हिसाब से लगाया गया है.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में महिलाओं के लिए कौन-कौन सी योजनाएं चला रही है शिवराज सिंह सरकार?

अनुमान है कि 10 शहरों में वर्ल्ड कप होने की वजह से जब टीमें एक शहर से दूसरी जगह जाएंगी तो एयर ट्रैफिक भी बढ़ेगा क्योंकि इन देशों के क्रिकेट फैन्स भी वहीं जाकर मैच देखना चाहेंगे. जाहिर सी बात है कि क्रिकेट फैन्स और अन्य लोग होटल बुकिंग करेंगे, ट्रैवलिंग करें, खाना-पानी खाएंगे, शॉपिंग करेंगे और जगह-जगह घूमेंगे. अनुमान है कि इससे इन सेक्टर को कई गुना ज्यादा फायदा होगा.

20 प्रतिशत रहेंगे विदेशी क्रिकेट फैन्स
अभी से होटलों और फ्लाइट की बुकिंग होने लगी है. वर्ल्ड कप से पहले BCCI ने इन स्टेडियमों के रेनोवेशन पर भी जमकर खर्च किया है. इस खर्च से भी भारत के लोगों को काम मिला है. अनुमान है कि भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के मैचों के दौरान स्टेडियम पूरी तरह से भरे रहेंगे. इसमें से भी 20 प्रतिशत लोग विदेशी होंगे जिनसे भारत को अच्छी कमाई होगी. इन सभी 10 स्टेडियम में पांच-पांच मैच होने हैं. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की क्षमता सबसे ज्यादा 1,10,000 दर्शकों की है, तो धर्मशाला में 25 हजार दर्शक बैठ सकते हैं.

यह भी पढ़ें- दूसरी बार चली गई NCP सांसद मोहम्मद फैजल की सांसदी, हत्या के केस में लगा बड़ा झटका

इस रिपोर्ट का अनुमान है कि वर्ल्ड कप के दौरान इन 10 शहरों के होटलों और रेस्तरां में ग्राहकों की आवाजाही और बुकिंग लगभग 3-4 गुना ज्यादा बढ़ जाएगी. इसके अलावा, स्टेडियम में मैच देखने के लिए बिकने वाली टिकट से भी अच्छी-खासी कमाई होनी है. एक शहर से दूसरे शहर में जाने के लिए क्रिकेट फैन्स ट्रेन, फ्लाइट या कैब सेवाएं लेंगे जिससे भारत को जबरदस्त कमाई होने के अनुमान है. इसके अलावा, खाली समय में भारत आए विदेशी क्रिकेट फैन्स पर्यटन स्थलों पर भी घूमने जा सकते हैं जिससे टूरिज्म सेक्टर को भी अच्छी खासी कमाई हो सकती है.
 

किन-किन तरीकों से होगी कमाई

  • विज्ञापन
  • टूरिजम
  • होटल बुकिंग
  • ट्रांसपोर्ट बुकिंग
  • खाने-पीने की चीजें

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement