Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Trade Fair की शुरुआत कैसे हुई? क्या है प्रगति मैदान के व्यापार मेले का मकसद?

Trade Fair 2022: दिल्ली में चल रहा ट्रेड फेयर आज से आम जनता के लिए भी खुल गया है. यह इस मेले का 41वां संस्करण है.

Latest News
World Trade Fair की शुरुआत कैसे हुई? क्या है प्रगति मैदान के व्यापार मेले का मकसद?

प्रगति मैदान में होता है ट्रेड फेयर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की राजधानी दिल्ली में इंडिया इंटरनेशल ट्रेड फेयर (India International Trade Fair) चल रहा है. शनिवार से यह ट्रेड फेयर आम जनता के लिए खुल गया है. दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे ट्रेड फेयर का यह 41वां संस्करण है. साल 1979 में शुरू हुआ ट्रेड फेयर दिल्ली के अलावा देश भर के लोगों और कारोबारियों के लिए आकर्षण का केंद्र होता है. हर साल यहां देशभर से कारोबारी आते हैं और अपने-अपने उत्पादों को जनता और खरीदारों के सामने पेश करते हैं.

इस ट्रेड फेयर में देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के कारीगर अपने उत्पाद लेकर आते हैं. हथकरघा, हस्तशिल्प, मूर्तिकारी, चित्रकारी और इस तरह की तमाम चीजें हर साल खूब चर्चा बटोरती हैं. खास बात यह होती है कि ट्रेड फेयर में आपको मिनी इंडिया की झलक मिल जाती है क्योंकि यहां हर क्षेत्र की चीजें मौजूद होती हैं. यह मेला दिल्ली के प्रगति मैदान में 27 नवंबर तक चलेगा.

यह भी पढ़ें- ट्रेड फेयर के टिकट से लेकर स्टॉल तक सब कुछ

कब और कैसे शुरू हुआ ट्रेड फेयर?
साल 1976 में भारत में ट्रेड फेयर अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TFAI) की स्थापना की गई. इस संस्था को बनाने का लक्ष्य था कि भारत और विदेश में मेले और प्रदर्शनियां लगाने के लिए एक ही एजेंसी हो. यही एजेंसी देश-विदेश में भारतीय संस्थाओं की हिस्सेदारी को बढ़ावा दिया जाए. साथ ही, निर्यात और कारोबार को भी नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया जा सके. कुछ ही साल में TFAI ने ऊंचाइयों को छूना भी शुरू कर दिया.

स्थापना के तीन ही साल में TFAI ने तीन बड़े आयोजन करवाए. पहला था अप्रैल 1977 में हुए नेशनल हैंडलूम मेला, दूसरा- एग्री एक्सपो 1977 और फिर नवंबर-दिसंबर 1978 में नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज फेयर. साल 1978 में रूस के मॉस्को में इंडियन नेशनल एग्जिबिशन का आयोजन हो जो कि भारत के लिए बहुत बड़ी सफलता थी.

यह भी पढ़ें- सस्ते में चाहिए सर्दी के कपड़े तो दिल्ली-नोएडा के इन मार्केट में जाएं, 500 रु में मिल जाएगा कांबो जैकेट

इसी क्रम में साल 1979 में पहली बार दिल्ली के प्रगति में इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर का आयोजन हुआ था. 'समृद्धि के लिए कारोबार'. ट्रेड फेयर का उद्देश्य देश के कृषि क्षेत्र, कारोबार, साइंस-टेक्नोलॉजी और बाकी सभी क्षेत्रों को एक मंच उपलब्ध कराना है. इसमें सरकारी, गैर-सरकारी, निजी क्षेत्र, पीएसयू, प्राइवेट फर्म और कमोडिटी बोर्ड भी हिस्सा लेते हैं.

खास है इस साल का ट्रेड फेयर
इस साल ट्रेड फेयर की थीम 'वोकल टू लोकल और लोकल टू ग्लोबल' रखी गई है. शुरू के 4 दिन यानी 14 से 18 नवंबर तक यह मेला सिर्फ़ व्यापारियों और कारोबारियों के लिए था. अब आम लोगों के लिए भी खुल गया है. इस साल भारतीय राज्यों के साथ-साथ पड़ोसी देशों जैसे अफगानिस्तान, नेपाल, भूटान के साथ-साथ ईरान और तुर्की ने भी अपनी प्रदर्शनियां लगाई हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement