Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आजादी के बाद पहली बार Air Force में बनेगी नई शाखा, जानिए कैसे बचेंगे सरकार के 3,500 करोड़

अभी तक वायु सेना में सिर्फ तीन शाखा थीं. अब पहली बार है कि किसी नई शाखा को मंजूरी मिली है. जानिए क्या है ये नई शाखा और क्या होगा इसका काम-

आजादी के बाद पहली बार Air Force में बनेगी नई शाखा,  जानिए कैसे बचेंगे सरकार के 3,500 करोड़

Indian Air Force Day 2022

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) अपनी 90वीं वर्षगांठ मना रही है. इस मौके पर खास कार्यक्रम का आयोजन चंडीगढ़ में किया गया है. पहली बार ये आयोजन दिल्ली-एनसीआर से बाहर किसी शहर में किया गया है. सुखना लेक पर एयर शो हो रहा है और इससे पहले एयर फोर्स चीफ विवेक राम चौधरी वायुसेना के भविष्य से जुड़े कई ऐलान भी कर चुके हैं. इन्हीं में से एक है वेपन सिस्टम ब्रांच.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने भारतीय वायुसेना में अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा यानी वेपन सिस्टम ब्रांच की स्थापना को मंजूरी दे दी है. आजादी के बाद यह पहली बार है जब वायुसेना में एक नई शाखा बनाई जा रही है. इससे सरकार को उड़ान प्रशिक्षण के खर्च में कटौती कर 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की बचत करने में मदद मिलेगी. जानते हैं क्या है ये वेपन सिस्टम ब्रांच और क्या होगा इससे फायदा, कैसे काम करेगी ये शाखा...जानते हैं इन्हीं सवालों के जवाब-

ये भी पढ़ें- Indian Air Force Day: क्यों 8 अक्टूबर को ही मनाया जाता है वायु सेना दिवस, जानें इसका महत्व और इतिहास

क्या है वेपन सिस्टम ब्रांच?
आजादी के बाद यह पहली बार है जब वायु सेना में एक नई ब्रांच शुरू की जाएगी. वायु सेना में अब तक सिर्फ तीन ब्रांच हैं- फ्लाइंग ब्रांच, टेक्निकल ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटीज ब्रांच. अब चौथी ब्रांच होगी वेपन सिस्टम ब्रांच. ये ब्रांच विमानों में हथियार प्रणाली का काम करेगी. वायु सेना प्रमुख ने कहा कि यह शाखा सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों, पायलट रहित विमानों में हथियार प्रणाली का संचालन करेगी.  उन्होंने यहां तक कहा कि इस शाखा के बनने से उड़ान प्रशिक्षण पर खर्च कम होगा और इस वजह से  सरकार के 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की बचत होगी.

क्या काम करती है फ्लाइंग ब्रांच?
फ्लाइंग ब्रांच का काम लड़ाकू पायलट, हेलीकाप्टर पायलट व परिवहन पायलट को प्रशिक्षित करना है. 

क्या काम करती है टेक्निकल ब्रांच?
ये ब्रांच तकनीकी रूप से प्रशिक्षण देती है. इसकी दो सब स्ट्रीम हैं- मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स.

ये भी पढ़ें- Air Force Day: महिला अग्निवीर, नई यूनिफॉर्म और हथियारों का नया सिस्टम, जानिए IAF चीफ के बड़े ऐलान
 
क्या होता है ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच का काम ?
ये ब्रांच वायु सेना के लिए जरूरी संसाधनों के प्रबंध का काम करती है. इसकी पांच सब स्ट्रीम हैं- प्रशासन, अकाउंट्स, लॉजिस्टिक, एजुकेशन व मौसम विज्ञान. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement