Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Break Journey Rules क्या हैं, भारतीय रेलवे के इस नियम से यात्रियों को कैसे होगा फायदा, जानिए सबकुछ

Indian Railway की इस नई सर्विस के तहत यात्रियों को बड़ा फायदा होने वाला है जिससे लोग कही भी स्टेशन पर उतरकर फिर से नई ट्रेन पकड़ सकते हैं.

Latest News
Break Journey Rules क्या हैं, भारतीय रेलवे के इस नियम से यात्रियों को कैसे होगा फायदा, जानिए सबकुछ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यदि आप कहीं लंबी यात्रा के लिए निकलें और फिर ट्रेन से अचानक उतर जाएं तो दोबारा सफर शुरू करने के लिए टिकट लेनी ही पड़ती है. इससे लोगों को कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है. यह समस्या अब खत्म होने वाली हैं क्योंकि भारतीय रेलवे ब्रेक जर्नी रूल लेकर आया है जिसके जरिए आप दोबारा बिना टिकट लिए अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं. अब यह नियम क्या है चलिए आपको बताते हैं.

दरअसल, रेलवे की इस कमाल की सुविधा के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे. अमूमन जर्नी ब्रेक (Railway Break Journey) करने को लेकर लोगों को यही पता है कि आप जिस स्‍टेशन पर उतर रहे हैं, उससे आगे दोबारा जर्नी शुरू करने के लिए फिर टिकट कराने होंगे लेकिन इसके कुछ अन्य बड़े फायदे भी हैं जो कि आपका सफर खूबसूरत बना सकते हैं. 

4 जनवरी को लॉन्च होगा सैमसंग का सस्ता स्मार्टफोन Samsung Galaxy F04, जानें कीमत

नियम के लिए क्या है शर्त

रेलवे की वेबसाइट के मुताबिक, अगर कोई यात्री लंबी दूरी का रिजर्वेशन कराता है तो उसे बीच के किसी रेलवे स्‍टेशन पर उतरने और दो दिन के भीतर वापस ट्रेन पकड़कर आगे की यात्रा की पूरी करने की सुविधा मिलती है. हालांकि, इसके लिए कुछ तय प्रक्रिया को पूरा करना पड़ता है लेकिन इस पूरे काम में यात्री को ज्‍यादा दिक्‍कत नहीं आती है.

क्या है ब्रेक जर्नी रूल 

नियम की बात करें तो अगर किसी यात्री का रिजर्वेशन 500 किलोमीटर से ज्‍यादा दूरी का हो तो वह रास्‍ते में किसी स्‍टेशन पर उतरकर 2 दिन के लिए अपनी जर्नी ब्रेक कर सकता है. हालांकि, इस सुविधा का लाभ तभी उठाया जा सकता है, जबकि यात्रा की शुरुआत से 500 किलोमीटर की दूरी तय कर ली गई हो.

सावधान! हर पल आप पर नजर रख रहा है आपका फेवरेट स्मार्टफोन, कहीं हो न जाए धोखा

इसके अलावा अगर आपका टिकट 1,000 किलोमीटर से ज्‍यादा की दूरी का है तो रेलवे आपको बीच रास्‍ते में दो बार अपनी जर्नी ब्रेक करने की सुविधा देता है. ऐसे में आपके पास दो बार दो दो दिन रुकने का विकल्प होगा. 

ध्यान रखनी होगी यह बात

रेलवे की यह सुविधा तो बेहद ही कमाल की है लेकिन आखिर इसका फायदा कैसे उठाना है यह भी अहम बात है. बता दें कि अगर किसी यात्री को अपनी जर्नी बीच रास्‍ते में ब्रेक करनी है और फिर आगे की यात्रा उसी टिकट पर करना चाहता है तो उसे इस बात की जानकारी स्‍टेशन प्रबंधक अथवा टिकट कलेक्‍टर को देनी होगी और उसकी अनुमति लेकर ही अपनी यात्रा ब्रेक कर सकता है.

2023 के बेस्ट प्लानः Jio, Airtel और Vi के वो प्लांस जो आपकी टेंशन दूर कर देंगे

हालांकि, रेलवे नियमों के तहत यात्री को अपनी जर्नी ब्रेक करने का पूरा अधिकार है लेकिन इसकी जानकारी स्‍टेशन प्रबंधक और टीटीई को देना जरूरी होता है. ऐसा करने से आपको दोबारा अपनी जर्नी शुरू करने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement