Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lightning Deaths: हर साल आकाशीय बिजली ले रही हजारों की जान, जानिए क्यों बढ़ती ही जा रही है यह संख्या

Lightning Deaths: पिछले पांच सालों में आकाशीय बिजली से सबसे ज्यादा मौतें मध्य प्रदेश में दर्ज की गई हैं. 2016 से 2020 के बीच मध्य प्रदेश में कुल 2,301 मौतें दर्ज हुई हैं. इसके बाद उड़ीसा, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश राज्यों में बिजली गिरने के कारण सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं.

Latest News
Lightning Deaths: हर साल आकाशीय बिजली ले रही हजारों की जान, जानिए क्यों बढ़ती ही जा रही है यह संख्या

आकाशीय बिजली

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बीते 19 जून को बिहार में आकाशीय बिजली गिरने के कारण अलग-अलग क्षेत्रों में 17 लोगों की मौत हो गई है. इस बारे में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर दुख भी जताया. मगर प्राकृतिक हादसा विरल घटना नहीं है. भारत में आकाशीय बिजली से हर साल औसतन 2800 लोगों की मौत होती है. आकाशीय बिजली गिरने के कारण होने वाली कुल मौतों की 60 प्रतिशत देश के पांच राज्यों मध्य प्रदेश, उड़ीसा, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश में देखने को मिलती है.  वैज्ञानिकों ने चेताया है कि साल दर साल साल बिजली गिरने की घटनाओं में बढ़ोतरी होती जाएगी.  

सबसे बड़ी प्राकृतिक आपदा- बिजली गिरना  

हर साल देश में प्राकृतिक कारणों से औसतन 8,000 से ज्यादा मौतें होती है. प्रकृति जनित कारकों से होने वाली 70 प्रतिशत मौतें बिजली गिरने, लू लगने, ठंड लगने, बाढ़ और भूस्खलन के कारण होती है. इनमें भी लगभग हर तीसरी मौत बिजली गिरने के कारण होती हैं. गौरतलब है कि सरकारी रिकॉर्ड में हिमस्खलन, ठंड की चपेट में आना, चक्रवात, बवंडर, सुनामी, भूकंप, महामारी, बाढ़, गर्मी- लू लगना, भूस्खलन, बिजली गिरना, मूसलधार बारिश और जंगल की आग जैसे 14 घटनाओं से होने वाली मौतों को प्रकृति जनित घटनाओं में शामिल किया गया है.  

आकाशीय बिजली गिरने के कारण लगातार बढ़ रही है मौतें  

प्रकृति जनित कारणों से होने वाली आकस्मिक हादसों में पिछले 6 सालों में कुल 48,758 मौतें हुई हैं. जिनमें से करीब 16,936 यानी 35 प्रतिशत मौतें सिर्फ आकाशीय बिजली के कारण हुई हैं. अगर पिछले 6 सालों के आकड़ों को देखा जाए तो पता चलता है कि साल दर साल प्रकृति जनित घटनाओं के कारण मौतों में जहां थोड़ा सुधार देखा गया है. लेकिन बिजली गिरने से होनी वाली मौतों में कोई कमी नहीं देखी जा रही है. 

इन पांच राज्यों 60 प्रतिशत से ज्यादा मौतें

पिछले पांच सालों में आकाशीय बिजली से सबसे ज्यादा मौतें मध्य प्रदेश में दर्ज की गई हैं. 2016 से 2020 के बीच मध्य प्रदेश में कुल 2,301 मौतें दर्ज हुई हैं. इसके बाद उड़ीसा, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश राज्यों में बिजली गिरने के कारण सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं. देश में बिजली गिरने से हुई कुल मौतों का 60 प्रतिशत आंकड़ा इन्ही पांच राज्यों से हैं.

बिजली गिरने का ग्लोबल वॉर्मिंग कनेक्शन  

ग्लोबल वॉर्मिंग एक ऐसा शब्द है जो गाहे-बगाहे हम और आप सुनते रहते हैं. इसी ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण कुछ दशकों में तापमान बढ़ने से भारतीय उपमहाद्वीप में तूफान और बिजली गिरने के मामले बढ़ रहे हैं. शोध बताते हैं कि हर एक डिग्री सेल्सियस तामपान बढ़ने पर बिजली गिरने की घटनाओं में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है.

पढ़ें- ब्रेन ट्यूमर के कारण 85 फीसदी मामलों में चली जाती है जान, जानिए उपचार

दामिनी लाइटनिंग ऐप है मददगार

वर्ष 2020 में भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा दामिनी लाइटनिंग ऐप बनाया गया है. यह ऐप बिजली गिरने की सभी घटनाओं के बारे में आगाह करता है.  अगर किसी व्यक्ति के समीप बिजली गिरने की घटना हो रही हो तो यह ऐप उसे 20 से 40 किलोमीटर के दायरे में जीपीएस के माध्यम से सूचना पहुंचा देती है. साथ ही इस ऐप में बिजली गिरने पर क्या करें क्या न करें की भी जानकारी दी गई है.

पढ़ें- 57% महिलाओं में खून की है कमी, ये है स्त्रियों की सेहत का हाल

बिजली गिरने के लिए सावधानियां - घर के अंदर और बाहर  

  1. मौसम खराब होने पर या बिजली गिरने की आवाज आने पर यथासंभव घर से बाहर न निकलें. 
  2. 30/30 बिजली सुरक्षा नियम याद रखें. बिजली देखने के बादआप गड़गड़ाहट सुनने के बीच में आप 30 तक गिनती नहीं कर सकते तो घर के अंदर जाएं.  
  3. गड़गड़ाहट की आखिरी आवाज सुनने के बाद 30 मिनट तक घर के अंदर रहें. 
  4. ऊंचे स्थानोंपहाड़ोंचोटियोंपुलों आदि से उतर जाएं या घर में शरण लें. 
  5. पेड़ों के नीचे और विशेष रूप से अलग-थलग पेड़ों के नीचे आश्रय न लेंक्योंकि ये बिजली के अच्छे संचालक होते हैं.  
  6. यदि कोई आश्रय उपलब्ध नहीं है,खुद को समेट कर बैठ जाएं.अपने पैरों को एक साथ रखकर सिर नीचे करेंकानों को ढक लें  और आँखें बंद करें. 
  7. अगर इस दौरान आप एक समूह में हैंतो एक दूसरे से अलग हो जाएं.  
  8. आपकी गर्दन के पीछे खड़े बाल यह संकेत दे सकते हैं कि बिजली गिरने वाली है.  
  9. मोबाइल या किसी अन्य विद्युत उपकरण का प्रयोग न करें। किसी भी खंभेलोहे या तार के पास खड़े न हों. 
  10. घर की खिड़कियां और दरवाजे बंद कर लें. साथ ही घर के सभी बिजली के उपकरणों को बंद कर दें.

 

बिजली गिरने का शिकार होने पर क्या करें  

आईएमडी (भारतीय मौसम विभाग) के अनुसार, किसी व्याक्ति पर बिजली गिरने की स्थिति में आपको तुरंत ये काम करने चाहिए.  

  1. जिस व्याक्ति पर बिजली गिरी है उसे छूना पूरी तरह से सुरक्षित है. 
  2.  जांच लें कि क्या पीड़ित व्यक्ति सांस ले पा रहा हैइसके लिए अच्छी जगह कैरोटिड धमनी है जो आपकी गर्दन में जबड़े के नीचे पाई जाती है. 
  3.  यदि पीड़ित सांस नहीं ले  रहा हैतो तुरंत मुंह से मुंह में सांस दें. यदि जरूरत हो तो  कार्डियक कंप्रेशन (सीपीआर) भी शुरू करें. 
  4. हेल्पलाइन नंबर 1078 पर कॉल करेंऔर सटीक स्थान और हड़ताल पीड़ित (पीड़ितों) के बारे में जानकारी के लिए दिशा-निर्देश दें.  बिजली गिरने से घायल व्यक्ति को अस्पताल ले जाएं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement