Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Maui Fire: अमेरिका के जंगल में लगी आग से 53 की मौत, जान बचाने के लिए समुद्र में कूदे लोग, हर ओर तबाही का मंजर

Maui Island Fire: अमेरिका के हवाई द्वीप के मोई जंगलों में लगी आग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. इस आग में 53 लोगों की मौत हो चुकी है और बड़े पैमाने पर पेड़-पौधे और वन्यजीवों को नुकसान हुआ है. इसके अलावा बड़े पैमाने पर ऐतिहासिक इमारतों को नुकसान हुआ है. 

Maui Fire: अमेरिका के जंगल में लगी आग से 53 की मौत, जान बचाने के लिए समुद्र में कूदे लोग, हर ओर तबाही का मंजर

Maui Wildfire

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अमेरिका के मोई जंगलों में लगी आग (Maui Island Fires) में अब तक 53 लोगों की मौत हो चुकी है. जंगलों में फैली आग इतनी भयानक है कि इसे बुझाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने निर्देश दिया है. आग से निपटने के लिए नौसेना की ओर से ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराया गया है. इसके अलावा, हवाई नेशनल गार्ड ने आग बुझाने और खोज एवं बचाव कार्यों के लिए चिनूक हेलीकॉप्टरों को तैनात किया है. जंगल की आग फैलने की वजह से अब तक कई ऐतिहासिक इमारतें और कार आग में जलकर खाक हो गई हैं. अमेरिकी वन्य विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि तूफान की दिशा बदलने की वजह से आग ज्यादा तेजी से फैलने लगी है. 

हर ओर तबाही का मंजर, जान बचाने के लिए समुद्र में कूदे 
अमेरिका के लाहिना शहर में लगी जंगलों की आग बेकाबू होती जा रही है. गुरुवार को राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आग बुझाने के लिए किए जा रहे उपायों पर अपडेट लिया. आग इतनी भयानक गति से फैल रही थी कि कुछ लोगों को जान बचाने के लिए समुद्र में छलांग लगानी पड़ी. अमेरिकी प्रशासन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि दक्षिण की ओर से गुजर रहे डोरा तूफान की वजह से आग इतनी तेजी से फैल गई है. राज्य के गर्वनर आफिस की ओर से जारी बयान में कहा गया कि आग की लपटों से बचने के लिए कुछ लोगों को समुद्र में कूदना पड़ा. इस प्राकृतिक आपदा से पूरा शहर और प्रदेश स्तब्ध है.

यह भी पढ़ें: मोदी या विपक्ष, 5 पॉइंट्स में जानें अविश्वास प्रस्ताव से किसे मिलेगा लोकसभा चुनाव में फायदा?

271 इमारतों को नुकसान, शेल्टर होम में रह रहे लोग 
आग की खतरनाक लपटों की जद में देखत ही देखते ही पेड़-पौधे, कार और इमारतों के साथ आम लोग भी आ गए. पल भर में तबाही का मंजर हर ओर बिखर गया. इस हादसे में अपनों को खोने वाले परिवारों के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शोक संदेश भी जारी किया है. अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, 2100 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित आश्रय देने के लिए शेल्टर होम में रखा गया है. आग की वजह से 271 इमारतों का नुकसान हुआ है. इनमें से कुछ इमारतें काफी पुरानी और ऐतिहासिक महत्व की थीं. 

यह भी पढ़ें: भारत के चंद्रयान की सफलता के बाद रूस भी एक्टिव, 47 साल बाद मिशन मून की आई याद  

नौसेना और तटरक्षक बल रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे 
आग पर काबू पाने के लिए अमेरिका की नौसेना और तटरक्षक बल को तैनात किया गया है. इसके अलावा, फायर ब्रिगेड और अग्निशमन विभाग भी मुस्तैदी से जुटा है. आग बुझाने के लिए नौसेना ब्लैक हॉल और तटरक्षक होमगार्ड चिनूक हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर रही है जो कि अपनी तीव्रता और क्षमता के लिए जाने जाते हैं. आसपास रहने वाले लोगों को सुरक्षा के लिहाज से निर्देश जारी किया गया है और हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं. फिलहाल 4 शेल्टर होम की व्यवस्था की गई है. पूरे अमेरिका में जंगल की आग में जान गंवाने वालों के लिए प्रार्थनाओं का दौर जारी है.

मंगलवार की रात आग ने रफ्तार पकड़ी और जंगल के 3 हिस्सों में लगी आग देखते-देखते तेजी से फैलने लगी. अमेरिका के ऐतिहासिक लाहियाना शहर और हवाई द्वीप के बीच के जंगलों में लगी आग ने तूफान की वजह से और जोर पकड़ा है. शहर के निवासियों और पर्यटकों के लिए यह सब देखना हैरान करने वाला था. बड़े पैमाने पर लोगों को होटलों और घरों से निकलकर ट्यूब स्टेशन और एयरपोर्ट पर रात बितानी पड़ी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement