Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Most Polluted City In India: देश के 131 शहर की 'सांस' में घुला है जहर, सरकार ने बताए कौन से हैं सबसे प्रदूषित 19 शहर

Pollution In India: केंद्र सरकार ने लोकसभा में देश में प्रदूषण की स्थिति की जानकारी दी है. सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर महाराष्ट्र में मिले हैं.

Most Polluted City In India: देश के 131 शहर की 'सांस' में घुला है जहर, सरकार ने बताए कौन से हैं सबसे प्रदूषित 19 शहर

India Pollution: हवा में प्रदूषण के कारण दिन में भी कोहर की यह चादर देश के ज्यादातर महानगरों में दिखाई देती है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Pollution News- देश में जब भी प्रदूषण की बात उठती है या हवा के जहरीली होने का मुद्दा उठाया जाता है तो सभी को दिल्ली-NCR की याद आती है. अब केंद्र सरकार ने खुद बताया है कि देश में सबसे ज्यादा प्रदूषण किन शहरों में है. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि देश के 131 शहर ऐसे हैं, जहां सांस लेना जहर निगलने के बराबर है. इनमें सबसे ज्यादा शहर महाराष्ट्र के हैं, जबकि दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश और फिर आंध्र प्रदेश का नंबर आता है. सरकार ने ये भी बताया है कि इनमें सबसे ज्यादा प्रदूषित 19 शहर कौन से हैं.

पढ़ें- Bhopal-Ujjain Train Blast केस में बड़ा फैसला, NIA कोर्ट ने 7 आरोपियों को दी मौत की सजा

सरकार ने लोकसभा में दी है जानकारी

दरअसल केंद्र सरकार से एक सांसद ने लोकसभा में प्रदूषण की स्थिति के बारे में पूछा था. इस प्रश्न का जवाब केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने 13 फरवरी को दिया था. उन्होंने बताया कि देश के 24 राज्यों के 131 शहरों में प्रदूषण की स्थिति बेहद खराब है. इनमें से भी 19 शहर ऐसे हैं, जिनमें हालात सबसे ज्यादा खराब हैं. यादव के मुताबिक, इन शहरों को नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत रखकर AQI की लगातार निगरानी हो रही है. सरकार ने साल 2025-26 तक इन शहरों का प्रदूषण 40 फीसदी तक घटाने का टारगेट तय किया है. यह टारगेट नेशनल एंबियंट एयर क्वालिटी स्टैंडर्ड्स (NAAQS) के तहत तय किया गया है.

पढ़ें- Dadri Explosion: ग्रेटर नोएडा में जगन्नाथ यात्रा के दौरान भीड़ में फटी पटाखों से भरी ई-रिक्शा, 1 मरा, वायरल हुआ Video

ज्यादातर शहरों की आबादी 80 लाख से ज्यादा

सरकार ने बताया कि प्रदूषित शहरों में ज्यादातर की आबादी 80 लाख से ज्यादा है. सबसे ज्यादा 19 प्रदूषित शहर महाराष्ट्र में हैं, जबकि उत्तर प्रदेश के 17 शहरों की स्थिति खराब है. आंध्र प्रदेश के 13 और पंजाब के 9, जबकि मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा के 7-7 शहर बेहद प्रदूषित हैं.

पढ़ें- गलवां घाटी के शहीद का पिता ने बनाया पुतला, बिहार पुलिस ने रात में घसीटकर पीटा, फिर किया गिरफ्तार, देखें VIDEO

ये हैं सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर

अकोला, अमरावती, औरंगाबाद, बदलापुर, चंद्रपुर, जलगांव, जालना, कोल्हापुर, लातूर, मुंबई, नागपुर, नासिक, नवी मुंबई, पुणे, सांगली, सोलापुर, थाणे, वसई विरार और उल्हासनगर (महाराष्ट्र), आगरा, इलाहाबाद, अनपारा, बरेली, फिरोजाबाद, गजरौला, गाजियाबाद, गोरखपुर, झांसी, कानपुर, खुर्जा, लखनऊ, मोरादाबाद, नोएडा, रायबरेली, वाराणसी, और मेरठ (उत्तर प्रदेश). अनंतपुर, चित्तूर, एलुरू, गुंटूर, कडापा, कुरनूल, नेल्लोर, ओन्गोले, राजामुंद्री, श्रीकाकुलम, विजयवाड़ा, विशाखापट्टनम और विजयानगरम (आंध्र प्रदेश). अमृतसर, डेरा बाबा नानक, डेरा बस्सी, गोबिंदगढ़, जालंधर, खन्ना, लुधियाना, नयानांगल और पटियाला (पंजाब). अंगुल, बालासोर, भुवनेश्वर, कटक, कलिंगा नगर, राउरकेला (ओडिशा). भोपाल, देवास, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, सागर और उज्जैन (मध्यप्रदेश). बड्डी, दमताल, काला अंब, नालागढ़, पांवटा साहिब, परवानू और सुंदर नगर (हिमाचल प्रदेश).

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement