Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ICC Ranking Rules: सूर्यकुमार यादव के पास नंबर 1 पर पहुंचने का एक और मौका, समझें आईसीसी रैंकिंग के सारे नियम 

Surya Kumar Yadav Icc Ranking News: भारत के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव आईसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर 2 पर हैं. उनके पास एक मौका है कि वह पाकिस्तान के बाबर आजम को टॉप स्पॉट से हटाकर खुद काबिज हो सकते हैं. दोनों के बीच में सिर्फ 2 अंकों का फासला है. 

ICC Ranking Rules: सूर्य��कुमार यादव के पास नंबर 1 पर पहुंचने का एक और मौका, समझें आईसीसी रैंकिंग के सारे नियम 

Suryakumar Yadav ICC Ranking

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इस वक्त पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम (Babar Azam) का आईसीसी रैंकिंग में दबदबा है. पिछले डेढ़ साल से उनके बल्ले से दनादन रन निकल रहे हैं. ऐसा लग रहा है कि टी20 में उनका नंबर 1 ताज जल्द छिन सकता है. उन्हे नंबर 1 की पोजिशन से और कोई नहीं बल्कि भारत के स्टार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव ही हटा सकते हैं. सूर्या अगर चौथे टी20 में अर्धशतक लगा लेते तो ताज उनके सिर ही होता लेकिन अभी भी उनके पास मौका है. आइए समझते हैं कि कैसे भारतीय बल्लेबाज पाकिस्तानी खिलाड़ी को मात दे सकता है. आईसीसी की रैंकिंग कैसे तय की जाती है, यह भी यहां समझ लें. 

Surya Kumar Yadav अब भी बन सकते हैं नंबर 1 
इस वक्त बाबर आजम 818 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं. सूर्यकुमार यादव के 816 अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर हैं. बाबर आजम का अगला टी20 मुकाबला एशिया कप 2022 में होना है. सूर्या को अभी वेस्टइंडीज के खिलाफ 1 और वनडे खेलना है. माना जा रहा है कि टीम के प्लेइंग 11 में उनकी जगह सुरक्षित है. यादव सिर्फ एक अर्धशतकीय या मुश्किल परिस्थितियों में खेली पारी से बाबर को पछाड़ सकते हैं. 

सूर्या के लिए पांचवें टी20 में है बड़ा मौका

सूर्यकुमार यादव के लिए रैंकिंग में नंबर 1 की जगह पाने के लिए सिर्फ एक अच्छी पारी खेलनी है. चौथे मैच में अर्धशतक लगाकर वह रैंकिंग में शीर्ष पर आ सकते थे लेकिन मौका अभी भी है. सूर्य अगर पांचवें मैच में संकट की परिस्थितियों में उतरें और बड़ी पारी खेल दें तो वह शीर्ष पर आ सकते हैं. पांचवें मैच में टीम इंडिया चेज़ करने उतरे और सूर्या बड़ी पारी खेलते हैं और अर्धशतक बना लेते हैं तो भी बाबर को गद्दी से उतार सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: रन आउट के बजाय ऋषभ पंत गेंद से क्या करने लगे कि रोहित शर्मा को आ गया गुस्सा, देखें वीडियो

ICC Ranking के क्या हैं नियम 
आईसीसी ही बल्लेबाजों, गेंदबाजों और ऑलराउंडर के लिए रैंकिंग तय करता है. ऐसे में आपके मन में सवाल तो उठते होंगे कि कैसे यह रैंकिंग तय की जाती है. रैंकिंग तय करने के कुछ नियम हैं जिन्हें सामान्य भाषा में इस तरह से समझ सकते हैं: 

अगर कोई बल्लेबाज दूसरी पारी में बड़ी पारी खेलता है तो उसे ज्यादा अंक मिलते हैं. इसी तरह से अर्धशतक, शतक और नाबाद लौटने के भी ज्यादा अंक मिलते हैं. इसे आप अतिरिक्त अंक की तरह समझ सकते हैं. 

अगर कोई खिलाड़ी टीम के लिए मुश्किल हालात में रन बनाता है और मैच जिताऊ पारी खेलता है तो उसे ज्यादा रेटिंग अंक मिलते हैं. 

यह भी पढ़ें: सिल्वर मेडल जीतकर प्रियंका गोस्वामी ने कुछ यूं मनाया जश्न, तस्वीरें देख आपको भी आ जाएगा प्यार

इसी तरह से कोई मैच ऐसा हो जिसमें टीम का टोटल स्कोर तो कम रहा हो लेकिन बल्लेबाज का निजी स्कोर ज्यादा हो तो भी उसे रेटिंग में ज्यादा अंक मिलते हैं.

अगर किसी मैच में बैटर अपनी टीम के लिए टॉप स्कोरर रहता है और टीम मैच जीत जाती है तो रेटिंग में उसके अंक बढ़ जाते हैं. 

अगर कोई बल्लेबाज किसी मजबूत टीम के खिलाफ स्कोर करता है, अर्धशतक या शतक लगाता है तो उसके भी बोनस अंक होते हैं. जैसे कि अगर आयरलैंड का बल्लेबाज भारत के खिलाफ अर्धशतक लगाए तो उसे बोनस अंक मिलेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement