Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अमेरिका के Texas में समुद्र के किनारे पर बिछ गईं मरी हुई मछलियां, जानिए क्यों आई ये तबाही

Texas Fish Deaths: टेक्सास में समुद्र के किनारे मरी पड़ी हुई हजारों मछलियों ने हर किसी को हैरान करके रख दिया है. अब इन मछलियों को हटाया जा रहा है.

अमेरिका के Texas में समुद्र के किनारे पर बिछ गईं मरी हुई मछलियां, जानिए क्यों आई ये तबाही

Dead Fishes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पिछले एक हफ्ते में अमेरिका के टेक्सास के समुद्र में तबाही सी आई हुई. हजारों की संख्या में मछलियां पानी में ही मर गई हैं. सामने आई तस्वीरों और वीडियो में देखा जा सकता है कि मरी हुई मछलियां पानी की सतह पर तैर रही हैं. हजारों मछलियां तट पर ऐसे बिछी हैं जैसे कोई उन्हें वहां पर फेंक गया हो. ये तस्वीरें देखकर हर कोई हैरान है कि आखिर ऐसा हो क्यों रहा है. अब इसकी वजह सामने आई है कि इन मछलियों की मौत ऑक्सीजन की कमी से हुई है.

मामला साउथ ईस्ट टेक्सास इलाके का है. अब क्विंटाना बीच काउंटी पार्क की ओर से चेतावनी जारी की गई है कि आम लोग स्थानीय तटों से तब तक दूर रहें जब तक कि मछलियों को हटा न लिया जाए. आशंका जताई जा रही है कि मरी हुई मछलियां कई तरह की बीमारियों का कारण भी बन सकती हैं. प्रशासन की टीमें मछलियों को हटाने में जुटी हुई हैं. बता दें कि मछलियां पानी में घुली हुई ऑक्सीजन से ही सांस लेती हैं. फिर भी इतनी मछलियों की मौत ऑक्सीजन की कमी से हो गई? आइए समझते हैं कि ऐसा क्यों हुआ...

यह भी पढ़ें- लव जिहाद और उत्तरकाशी, क्यों सुलग रहा है उत्तराखंड का यह शहर? समझिए पूरा मामला

कैसे गई इतनी मछलियों की जान?
स्थानीय प्रशासन का कहना है कि कई प्रतिकूल परिस्थितियों के एकसाथ पैदा हो जाने की वजह से यह हादसा हुआ है. इसमें सबसे पहली बात तो यह है कि गर्म पानी मछलियों के लिए अच्छा नहीं होता क्योंकि उसमें ऑक्सीजन कम होती है. ऐसा ज्यादातर उथली जगहों पर होता है क्योंकि वहां धूप से पानी जल्दी गर्म हो जाता है. इस हादसे में भी ऐसा कुछ ही हुआ और गर्म पानी वाली इलाके से गुजरने की वजह से इतनी ज्यादा मछलियों की मौत हो गई.

दूसरा कारण था कि पिछले कुछ हफ्तों से इस इलाके में समुद्र थोड़ा शांत था. यानी लहरें कम उठ रहीं थी. लहरें कम आने से ऑक्सीजन का संतुलन बिगड़ जाता है. पिछले कुछ हफ्तों से यहां बादल छाए हुए थे. धूप कम होने की वजह से फायटोप्लैंकटन, फोटो सेंथेसिस का इस्तेमाल करके ऑक्सीजन नहीं बना पाते और यहां भी वही हुआ.

यह भी पढ़ें- ISRO ने की जुलाई में चांद फतेह करने की तैयारी, जानिए क्या है भारत का चंद्रयान-3 मिशन

मछलियों की मौत से क्या होगा असर?
रिपोर्ट के मुताबिक, मरने वाली मछलियों में सबसे ज्यादा संख्या गल्फ मेन्हडेन की है. ये हमेशा बड़े झुंड में चलती हैं यही वजह है कि समुद्र के तट पर इनकी संख्या इतनी ज्यादा दिख रही है. ये मछलियां पानी की गंदगियों को खाती हैं और कई पक्षी, शार्क और कई अन्य मछलियां इन्हें खाती हैं. ऐसे में इन्हें समुद्र से हटाना जरूरी है वरना इन्हें खाने वाली मछलियों की भी मौत हो सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement