Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Green Crackers: क्या होते हैं ग्रीन पटाखे, कितना फैलाते हैं प्रदूषण, सामान्य पटाखों से कितना होते हैं अलग? जानिए सबकुछ

चंडीगढ़ में दीवाली की रात में केवल दो घंटे ही ग्रीन पटाखे जलाए जा सकेंगे. यह आदेश सख्ती से लागू होगा. आइए जानते हैं ग्रीन पटाखों के बारे में.

Green Crackers: क्या होते हैं ग्रीन पटाखे, कितना फैलाते हैं प्रदूषण, सामान्य पटाखों से कित�ना होते हैं अलग? जानिए सबकुछ

चंडीगढ़ में दीवाली के दिन सिर्फ 2 घंटे जलाए जा सकेंगे ग्रीन पटाखे.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: चंडीगढ़ (Chandigarh) में पटाखे जलाने पर रोक लगा दी गई है. दीपावली (Diwali) के दिन लोग केवल 8 से 10 बजे रात तक ही पटाखे (Firecrackers) जला सकेंगे. जिला प्रशासन ने केवल ग्रीन पटाखे (Green Firecrackers) जालने की अनुमति दी है.

पर्यावरण, विज्ञान प्रौद्योगिकी विभाग ने इसे सख्ती लागू कराने की अपील जिला प्रशासन से की है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) की ओर से यह सुझाव कई बार दिया जा चुका है कि पटाखे न जलाए जाएं.

Ukraine में फिर भड़की जंग की चिंगारी, क्या रूस की वजह से परमाणु युद्ध के मुहाने पर खड़ी है दुनिया?

चंडीगढ़ में लिथियम, बेरियम आदि जहरीले रसायनों वाले पटाखे और लड़ी वाले पटाखों पर पूरी तरह से पाबंदी लगाई गई है. पटाखे केवल उन्हीं जगहों पर बेचे जा सकेंगे, जिसके लिए प्रशासन ने जगहें तय की हैं. आइए जानते हैं कि ग्रीन पटाखे क्या होते हैं और इनका पर्यावरण पर क्या असर पड़ता है.

कौन है खालिस्तान समर्थक गुरपतवंत सिंह पन्नू, क्या है SFJ का रोल, जिसके खिलाफ इंटरपोल से रेड नोटिस चाहता है भारत?

ग्रीन पटाखे.

क्या होते हैं ग्रीन पटाखे?

ग्रीन पटाखे कम प्रदूषणकारी कच्चे माल के इस्तेमाल से तैयार किए जाते हैं. ग्रीन पटाखों से निकलने वाली धूल दब जाती है, जिसकी वजह से हवा में पटाखों के कण कम उत्सर्जित होते हैं. सामान्य पटाखे दागने से लगभग 160 डेसिबल ध्वनि पैदा होती है, वहीं ग्रीन पटाखे 110-125 डेसिबल तक सिमट जाते हैं. जो निर्माता ग्रीन पटाखे बनाते हैं, उन्हें ग्रीन क्रैकर फॉर्मूलेशन पर ध्यान देना होता है.

ग्रीन पटाखे.


काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) की ओर से तैयार ग्रीन क्रैकर फॉर्मूलेशन की सारी शर्तें इन पटाखा कंपनियों को माननी होती हैं. देश में तीन तरह के ग्रीन पटाखे होते हैं. स्वास (SWAS) स्टार (STAR) और सफल (SAFAL).

ग्रीन पटाखे.

Russia ने फेसबुक की पैरेंट कंपनी Meta को बताया 'आतंकी और चरमपंथी', मार्क जुकरबर्ग पर भी लग चुका है बैन

क्या कम प्रदूषक होते हैं पटाखे?

ग्रीन पटाखे बनाने में भी एल्युमीनियम, बेरियम, पोटेशियम नाइट्रेट और कार्बन जैसे प्रदूषणकारी रसायनों का इस्तेमाल होता है. इन तत्वों का इस्तेमाल कम मात्रा में किया जाता है, जिससे पटाखों से होने वाला उत्सर्जन 30 प्रतिशत तक कम हो जाता है.

कुछ ग्रीन पटाखे ऐसे भी होते हैं, जिनमें इनका इस्तेमाल बिलकुल भी नहीं होता है. ग्रीन पटाखों से प्रदूषण नहीं फैलता, यह कहना गलत होगा. प्रदूषण फैलता है लेकिन सामान्य पटाखों की तुलना में ग्रीन पटाखे, कम प्रदूषण फैलाते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement