Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या है Mother Son Challenge जिसके चक्कर में YouTube के खिलाफ हो गया केस?

What is Mother Son Challenge: मदन सन चैलेंज वाले वीडियो के चक्कर में NCPCR ने यूट्यूब इंडिया के अधिकारी को निर्देश दिए हैं वह खुद पेश होकर जवाब दें.

Latest News
क्या है Mother Son Challenge जिसके चक्कर में YouTube के खिलाफ हो गया केस?

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वीडियो प्लेटफॉर्म वाली कंपनी YouTube के खिलाफ महाराष्ट्र पुलिस ने एक केस दर्ज किया है. इससे पहले, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने यूट्यूब पर डाले गए कुछ वीडियो पर आपत्ति जताई थी. Mom and Son Challenge के तहत बनाए गए ऐसे वीडियो में मां और बेटे के बीच आपत्तिजनक सीन दिखाए गए थे. इसी को लेकर NCPCR ने यूट्यूब इंडिया के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे 15 जनवरी को कोर्ट में पेश हों. साथ ही, वे ऐसे चैनलों की लिस्ट भी लेकर आएं जिनपर ऐसे वीडियो डाले गए हैं. ऐसे ही एक चैनल के खिलाफ भी केस दर्ज किया गया है.

NCPCR ने मां और बेटों वाले इस तरह के अश्लील कॉन्टेंट पर चिंता जताई थी. अब महाराष्ट्र पुलिस ने यूट्यूब इंडिया के खिलाफ पॉक्सो ऐक्ट की धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया है. सूत्रों के मुताबिक, इस तरह के वीडियो में मां और बेटों के बीच किसिंग सीन और अन्य अश्लील दृश्य दिखाए जाते हैं. इनमें से कई बच्चे नाबालिग और बेहद कम उम्र के होते हैं. इस बारे में NCPCR के मुखिया प्रियांक कानूनगो ने यूट्यूब की गवर्नमेंट अफेयर्स एंड पब्लिक पॉलिसी हेट मीरा चट को एक चिट्ठी भी लिखी है.

यह भी पढ़ें- सूचना सेठ: कैसे अपने बच्चे की हत्यारन बन सकती है मां? मनोवैज्ञानिक कह रहे ये बात

'पॉक्सो ऐक्ट का उल्लंघन'
प्रियांक कानूनगो ने लिखा है कि आयोग ने यूट्यूब चैनलों पर इस तरह के वीडियो की भरमार को संज्ञान में लिया है. उन्होंने कहा, 'इस तरह के चैलेंज वाले कई वीडियो में ऐसे दृश्य हैं जो पॉक्सो ऐक्ट 2012 का उल्लंघन करते हैं. यूट्यूब को इसका हल निकालना होगा और इसमें दोषी पाए जाने वाले लोग जेल जाएंगे. ऐसे वीडियो से पैसे बनाना पोर्न बेचने जैसा है. ऐसे वीडियो दिखाने वाले प्लेटफॉर्म के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी.'

यह भी पढ़ें- रूस के बाद अब अमेरिका भी फेल, आखिर चांद पर उतरने में क्यों आती है मुश्किल? 

क्या है मदर सन चैलेंज?
YouTube पर ऐसे कई वीडियो में देखा गया है कि महिलाएं अपने नाबालिग बच्चों के साथ लिप लॉक किस जैसे चैलैंज कर रही हैं. इन वीडियो पर मिलियन से ज्यादा व्यूज भी हैं. कई अन्य वीडियो में एक साल से भी छोटे बच्चों के साथ किस करने के मामले देखे गए हैं. इसी तरह के वीडियो शॉर्ट प्लेटफॉर्म पर भी वायरल हैं जिन पर लोगों ने भी सख्त प्रतिक्रिया जताई है. चैलेंज के रूप में इस तरह के वीडियो वायरल होने से कई अन्य वीडियो क्रिएटर्स भी इस तरह के वीडियो बना रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement