Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या है Vim Black? इसको लेकर क्यों छिड़ा विवाद, जानिए पूरा मसला

Vim Black का विज्ञापन एक जिम में शूट किया गया है. विज्ञापन में एक लड़का शेखी बघारते हुए एक्सरसाइज कर रही एक लड़की को इंप्रेस करने की कोशिश कर रहा है.

क्या है Vim Black? इसको लेकर क्यों छिड़ा विवाद, जानिए पूरा मसला

विम ब्लैक के विज्ञापन पर छिड़ा विवाद

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: विज्ञापनों पर विवाद भारत में कोई नई बात नहीं है. अब विवादित विज्ञापनों की लिस्ट में एक नया विज्ञापन जुड़ गया है. यह विज्ञापन है हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के विम प्रोडेक्ट का. विम के नए विज्ञापन को लेकर लोग यह कयास लगा रहे हैं कि क्या यह एक मजाक है या फिर इस विज्ञापन के जरिए विम अन्य उत्पादों पर तंज कस रहा है.

विज्ञापन में क्या दिखाया गया है?
विम के नए विज्ञापन में 'विम ब्लैक' प्रोडक्ट को दिखाया गया है. 'विम ब्लैक' का प्रयोग भी पहले वाले विम की तरह ही बर्तन साफ करना ही बताया गया है लेकिन इसको दिखाने का अंदाज बिलकुल जुदा है. विज्ञापन में विम लिक्विड की पैकेजिंग काले रंग की बोतल में की गई है और बताया गया है कि यह विशेष तौर पर पुरुषों के लिए हैं.

क्यों छिड़ गया विवाद?
विम के इस नए विज्ञापन के बाद सवाल उठ रहे हैं कि हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड क्या यह प्रोडक्ट विशेष तौर पर पुरुषों के लिए लेकर आई है? इस विज्ञापन को लेकर आखिरी क्यों विवाद उठा और कंपनी का इसपर क्या कहना है आइए आपको समझाते हैं.

पढ़ें- गाजा में क्यों खोदी जा रही हैं 200 साल पुरानी क्रबें? क्या खोज रही है सरकार

विम ब्लैक का यह विज्ञापन एक जिम में शूट किया गया है. विज्ञापन में एक लड़का शेखी बघारते हुए एक्सरसाइज कर रही एक लड़की से कहता है कि वह थका हुआ है क्योंकि उसने शाम को बर्तन धोने में अपनी मां की मदद की थी. तभी विज्ञापन में एक्टर और मॉडल मिलिंद सोमन की एंट्री होती है. वह उस युवक की शेखी बघारने के लिए तारीफ करते हैं और फिर उसे 'विम ब्लैक' ऑफर करते हुए सलाह देते हैं, "पुरुषों के लिए विम ब्लैक, इजी टू क्लीन, मोर टू ब्रैग'

पढ़ें- क्यों एयर इंडिया ने ऑर्डर किए 500 नए जेट? समझिए क्या है टाटा ग्रुप का प्लान

इसके बाद से ही विम ब्लैक को लेकर विवाद शुरू हो गया. सोशल मीडिया पर इसको लेकर मीम शेयर किए जाने लगे. कुछ लोगों ने इस विज्ञापन का मजाक उड़ाया तो कुछ ने इसे व्यंग्यात्मक बताया. इस दौरान मिलिंद सोमन भी एक 'सेक्सिस्ट' विज्ञापन अभियान का समर्थन करने के लिए ट्रोलिंग का शिकार हुए.

विम ने क्या कहा
विम ने स्पष्टीकरण देते हुए रविवार को कहा, "हम ब्लैक पैक के बारे में गंभीर नहीं हैं, लेकिन हम पुरुषों के घर के कामों के बारे में बहुत गंभीर हैं!" इंस्टाग्राम पर एक अन्य पोस्ट में विम ने यह कहने की कोशिश की कि घर के काम पुरुषों के भी काम हैं और घर के काम काम करके उन्हें डींग मारने का कोई अधिकार नहीं मिल जाता.

पढ़ें- Tunisia Crisis: ट्यूनीशिया में आए आर्थिक और राजनीतिक संकट की वजह क्या है?

विम ने कहा, "...हम आपको एक छोटा सी डिटेल देना भूल गए - केवल बोतल अलग है, अंदर का लिक्विड वैसा ही है! बर्तन धोना सबके लिए एक जैसा, तो लिक्विड भी एक होगा न."

कंपनी ने आगे कहा कि आपको रसोई में प्रवेश करने के लिए एक नई बोतल की जरूरत नहीं है, बस यह एहसास होना चाहिए कि ये आपके काम भी हैं. जैसा कि आप नए साल के संकल्प लेते हैं, क्यों न अपने कामों में चाक-चौबंद रहें और सुनिश्चित करें कि आप उन डींग मारने के कौशल को कम कर दें? P.S. इस अभियान के निर्माण के दौरान किसी भी पुरुष को नुकसान नहीं पहुंचाया गया था.

काला रंग मालूम पड़ता है एक मजाक
विम ब्लैक की बोतल का काला रंग एक मजाक लगता है. जैसे पुरुषों के प्रोडक्ट्स को अक्सर काले, नीले आदि के 'मर्दाना' रंगों में पैक किया जाता है जबकि महिलाओं के उत्पाद गुलाबी, पीच और अन्य 'सॉफ्ट' रंगों में आते हैं. यह पहला मौका नहीं है जब विम ने अपने विज्ञापन के जरिए यह दिखाने की कोशिश की है कि घर के काम करना सिर्फ महिलाओं का काम नहीं. साल 2020 में विम ने एक विज्ञापन में क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग को बर्तन धोते दिखाया था. इसी तरह 2021 में एक विज्ञापन में विम के एक विज्ञापन की टैग लाइन थी, 'जरिया बदलो, देखो बर्तन से आगे'.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement