Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kunbi Certificate: कौन हैं महाराष्ट्र के कुनबी? मराठा आरक्षण आंदोलन के जाति प्रमाण पत्र देने का ऐलान

Kunbi OBC Certificate: महाराष्ट्र की सरकार ने कहा है कि कुनबी समुदाय के लोगों को अब ओबीसी सर्टिफिकेट को दिया जाएगा.

Kunbi Certificate: कौन हैं महाराष्ट्र के कुनबी? मराठा आरक्षण आंदोलन के जाति प्रमाण पत्र देने का ऐलान

Kunbi Community

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण आंदोलन जोरों पर है और राज्य सरकार दबाव में है. सत्ताधारी पार्टियों के विधायक और सांसद इस्तीफे की पेशकश कर रहे हैं. आंदोलनरत मनोज जरांगे पाटिल आज से अपने अनशन का तीसरा चरण शुरू कर सकते हैं जिसमें वह दवाएं नहीं लेंगे और मेडिकल चेकअप भी नहीं कराएंगे. इस बीच मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कुनबी समुदाय के मराठाओं को सर्टिफिकेट जारी करने के निर्देश दे दिए हैं. आज महाराष्ट्र में सर्वदलीय बैठक भी बुलाई गई है जिसमें मराठा आरक्षण के बारे में कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने 50 प्रतिशत आरक्षण सीमा का हवाला देते हुए इस पर रोक लगा रखी है.

महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार की कैबिनेट ने जस्टिस शिंदे कमेटी की रिपोर्ट स्वीकार कर ली है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 13,498 परिवारों के दस्तावेज निजाम काल के समय के हैं. कमेटी ने 1.7 करोड़ दस्तावेजों की छानबीन की थी ताकि मराठाओं को कुनबी सर्टिफिकेट जारी करने की एक प्रक्रिया तय की जा सके. हालांकि, मनोज जरांगे पाटिल ने कहा है कि कुनबी सर्टिफिकेट देने जैसे फैसले हमें स्वीकार नहीं हैं.

यह भी पढ़ें- बसें बंद, इंटरनेट पर बैन, तनाव में सरकार, महाराष्ट्र में नाराज क्यों हैं मराठा?

कैसे मिलेगा कुनबी सर्टिफिकेट?
एकनाथ शिंदे सरकार ने सितंबर में ही कहा था कि मराठवाड़ा क्षेत्र के जिन लोगों के पास निजाम काल के समय के दस्तावेज हैं उन सभी को कुनबी सर्टिफिकेट दिए जाएंगे. सरकार ने इसके लिए पांच सदस्यों की एक कमेटी भी बनाई थी. अब जस्टिस संदीप शिंदे की अगुवाई वाली इस कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है और कुनबी सर्टिफिकेट देने की प्रक्रिया भी तय की है. इसके लिए कुल 12 तरह के दस्तावेज माने गए हैं.

कौन हैं कुनबी समुदाय के लोग?
पहले महाराष्ट्र हैदराबाद प्रांत का हिस्सा हुआ करता था. तब मराठाओं को कुनबी समुदाय कहा जाता था जो कि मूलरूप से खेतिहर और किसान वर्ग के लोग हैं. जब मराठवाड़ा क्षेत्र महाराष्ट्र का हिस्सा बन गया तब इसी समुदाय को मराठा कहा जाने लगा. साल 1967 में विदर्भ क्षेत्रसे मांग उठी की मराठाओं को ओबीसी का दर्जा दिया जाए. साल 2004 में महाराष्ट्र सरकार ने एक आदेश जारी करके उस क्षेत्र के मराठाओं को कुनबी समुदाय का दर्जा दिया. अब महाराष्ट्र सरकार ने इन्हें कुनबी सर्टिफिकेट जारी करने के निर्देश दे दिए हैं.

यह भी पढ़ें- राष्ट्रीय सुरक्षा को था खतरा, राष्ट्रपति ने सेना के मेजर को किया बर्खास्त, ये थी वजह

शुरुआत से ही खेती-किसानी में लगे मराठा समुदाय के लोग शिवाजी और मुगलों की सेनाओं में भी रहे हैं. मराठा की सेना में कुनबी नियुक्त किए गए थे. इनमें एक वर्ग गरीब किसानों का है तो दूसरा मराठी भाषी मराठा सरदारों का है. कुनबी समुदाय में धनोजे, घटोले, जादव, हिंद्रे, झारे, खैरे और लेवा जैसी जातियां शामिल हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement