Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

450 करोड़ रुपये के बंगले में रहती है Isha Ambani, जानिए कौन हैं यह गिफ्ट देने वाले अजय पीरामल

Isha Ambani Anand Piramal house: दुनिया के शीर्ष अमीरों में शामिल मुकेश अंबानी की बेटी ईशा की शादी आनंद पीरामल से हुई है.

450 करोड़ रुपये के बंगले में रहती है Isha Ambani, जानिए कौन हैं यह गिफ्ट देने वाले अजय पीरामल

Isha Ambani House

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Isha Ambani House- देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के घर एंटीलिया (Antilia) की चर्चा तो आपने खूब सुनी होगी. अब एक और अंबानी का घर सोशल मीडिया पर चर्चा में है. यह अंबानी हैं मुकेश की बेटी ईशा अंबानी (Mukesh Ambani Daughter Isha Ambani), जिन्हें 450 करोड़ रुपये की कीमत का बंगला गिफ्ट में मिला है. ईशा को यह बंगला अजय पीरामल (Mukesh Ambani Samdhi Ajay Piramal) ने गिफ्ट में दिया है, जो खुद भारत के चुनिंदा अमीरों में से एक हैं. दरअसल ईशा की शादी अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल (Anand Piramal) से हुई है. अजय पीरामल ने गुलिता (Gulita Bungalow) नाम का यह बंगला ईशा-आनंद को उनकी शादी के तोहफे के तौर पर दिया था. अब इस बंगले के फोटो दुनिया के सामने आए हैं, जिसके बाद लोगों की आंखें आश्चर्य से भर गई हैं और हर तरफ इसी की चर्चा हो रही है.

पढ़ें- Delhi-Dehradun Expressway: दिल्ली से देहरादून भर पाएंगे 2.5 घंटे में फर्राटा, जानिए एक्सप्रेस-वे के शुरू होने की डेट

क्या है इस बंगले में खास बात

यह बंगला करीब 50,000 स्क्वॉयर फुट साइज में बना हुआ है और इसकी ऊंचाई 11 मीटर है. यह बंगला तीन बेसमेंट में बंटा हुआ है, जिसमें पहले हिस्से में एक गार्डन है, दूसरे में स्वीमिंग पूल और तीसरे बेसमेंट में पार्किंग बनी हुई है. यह बंगला अजय पीरामल ने साल 2012 में हिंदुस्तान यूनिलीवर (Hindustan Unilever) से खरीदा था. पांच मंजिला बंगले में कांच का एक पांच फैकेड भी है. इस मॉडल को अजय पीरामल ने लंदन की एक इंजीनियरिंग कंपनी की मदद से अपनी पसंद से रिमॉडल कराया है.

पढ़ें- Pakistan Against Holi: पाकिस्तान में होली मना रहे थे हिंदू छात्र, मुस्लिम संगठन ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, 15 घायल, देखें VIDEO

कौन हैं अजय पीरामल, जानिए उनके बारे में

अजय पीरामल देश की मशहूर बिजनेसमैन फैमिली पीरामल परिवार से हैं. उन्होंने साल 1977 में मुंबई यूनिवर्सिटी से MBA करने के बाद महज 22 साल की उम्र में अपने पैतृक टेक्सटाइल बिजनेस को संभालना शुरू किया था, जिसे उनके दादा पीरामल छत्रभुज ने साल 1934 में शुरू किया था. बाद में उन्होंने एक के बाद एक कई बड़ी कंपनियों को टेकओवर करते हुए विशाल फार्मास्युटिकल एंपायर तैयार किया है. उनके ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी पीरामल एंटरप्राइजेज है, जो मुख्य रूप से स्वास्थ्य और वित्तीय सेवाएं देती हैं.  

पढ़ें- Aligarh News: अलीगढ़ में तिरपाल से ढकी गईं मस्जिदें, जानिए क्या है इसका होली से नाता

अजय को छोटी उम्र में देखना पड़ा था कठिन दौर

अजय पीरामल को युवावस्था में ही कई कठिन दौर देखने पड़े थे, जिससे जूझकर उन्होंने अपने बिजनेस को और बड़ा बनाकर दिखाया है. उनके पिता गोपालकृष्ण पीरामल का निधन 1979 में अचानक हो गया था. तब अजय 24 साल के थे. करीब 5 साल बाद उनके बड़े भाई का भी कैंसर से निधन हो गया. इन झटकों से उबरने के बाद उन्होंने अपने पैतृक व्यापार को बुलंदियों की तरफ ले जाना शुरू किया और उसमें नए पायदान जोड़े. साल 1987 में उन्होंने निकोलस लेबोरेट्रीज का अधिग्रहण किया. यहां से वह आगे बढ़ते चले गए. फिलहाल उनके बड़े भाई दिलीप पीरामल लगेज इंडस्ट्री का किंग कहे जाने वाले VIP ब्रांड को संभालते हैं, जबकि उनकी भाभी उर्वी पीरामल पैनिनसुला लैंड नाम से रियल्टी कंपनी चलाती हैं. उनकी कंपनी अशोक पीरामल ग्रुप के तहत चल रही है. 

अजय पीरामल की पत्नी स्वाति पीरामल अशोक पीरामल ग्रुप (Ashok Piramal Group) की वाइस-चेयरमैन हैं. उनकी बेटी नंदिनी और बेटा आनंद भी ग्रुप के बोर्ड में शामिल हैं. 

पढ़ें- Umesh Pal Murder: कौन था विजय चौधरी उर्फ उस्मान? एनकाउंटर पर पत्नी ने उठाए सवाल, यूपी पुलिस की थ्योरी में भी पेच

मुकेश अंबानी के समधियों में सबसे अमीर हैं अजय

मुकेश अंबानी के तीन समधी हैं. एक उनकी बेटी ईशा के ससुर अजय पीरामल, उनके बड़े बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani) की पत्नी श्लोक मेहता (Shloka Mehta) के पिता अरुण रसैल मेहता (Arun Russell Mehta) और अनंत अंबानी (Anant Ambani) की मंगेतर राधिका मर्चेंट (Radhika Merchant) के पिता वीरेन मर्चेंट (Viren Merchant). इन तीनों में सबसे ज्यादा अमीर अजय पीरामल हैं. 

अजय पीरामल की मौजूदा नेटवर्थ करीब 3 अरब डॉलर है यानी भारतीय करेंसी में देखा जाए तो उनके पास करीब 25,000 करोड़ रुपये की संपत्ति मौजूद है. हीरा कारोबारी अरुण रसैल मेहता की नेटवर्थ 3,000 करोड़ रुपये और वीरेन मर्चेंट की नेटवर्थ 755 करोड़ रुपये है. साल 2018 में जब आनंद पीरामल और ईशा की शादी हुई थी तो इसे भारत की आज तक की सबसे ज्यादा खर्च वाली शादी माना गया था. इस शादी में करीब 1 करोड़ डॉलर से ज्यादा का खर्च किए जाने का अनुमान है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement