Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi ने संभल में किया कल्कि धाम का शिलान्यास, क्या होगी मंदिर की खासियत?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कल्कि धाम के शिलान्यास का न्योता दिया था. उनकी मुलाकात के बाद से ही कांग्रेस ने उन पर एक्शन लिया है.

Latest News
PM Modi ने संभल में किया कल्कि धाम का शिलान्यास, क्या होगी मंदिर की खासियत?

कल्कि धाम के पूजन समारोह में पीएम मोदी.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) उत्तर प्रदेश के संभल दौरे पर हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संभल में कल्कि धाम के शिलान्यास समारोह के दौरान पूजा की. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और श्री कल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट के अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम भी मौजूद रहे.

भूमि पूजन अनुष्ठान के बाद पीएम मोदी मंच पर पहुंचे और श्री कल्कि धाम मंदिर निर्माण ट्रस्ट के अध्यक्ष आचार्य प्रमोद ने उनका स्वागत किया.  उन्होंने बताया कि कल्कि धाम निर्माण का संकल्प 18 साल पुराना है, जिसे आज मूर्त रूप मिला है. 

प्रधानमंत्री ने संभल से क्या-क्या कहा? 
- आज यूपी की धरती से भक्ति, भाव और अध्यात्म की एक और धारा प्रवाहित होने को लालायित है. आज पूज्य संतों की साधना और जनमानस की भावना से एक और पवित्र धाम की नींव रखी जा रही है.
- अभी आप सभी की उपस्थिति में मुझे भव्य कल्कि धाम के शिलान्यास का सौभाग्य मिला है. मुझे विश्वास है कि कल्कि धाम भारतीय आस्था के एक और विराट केंद्र के रूप में उभरकर सामने आएगा.
- कई ऐसे अच्छे काम हैं, जो कुछ लोग मेरे लिए ही छोड़ कर चले गए हैं. आगे भी जितने अच्छे काम रह गए हैं, उनको भी  संतों और जनता-जनार्दन के आशीर्वाद से हम पूरा करेंगे.
- आज छत्रपति शिवाजी महाराज की जन्म-जयंती भी है. ये दिन इसलिए और भी पवित्र और प्रेरणादायक हो जाता है. आज हम देश में जो सांस्कृतिक पुनरोदय देख रहे हैं, अपनी पहचान पर गर्व कर रहे हैं, ये प्रेरणा हमें छत्रपति शिवाजी महाराज से ही मिलती है. मैं इस अवसर पर छत्रपति शिवाजी महाराज के चरणों में श्रद्धापूर्वक नमन करता हूं.

इसे भी पढ़ें- Swami Prasad Maurya: क्या अलग पार्टी बनाने की तैयारी कर रहे हैं स्वामी प्रसाद मौर्य? 22 फरवरी को कर सकते हैं ऐलान

कौन हैं भगवान कल्कि?
भगवान कल्कि, विष्णु के अवतार हैं. उनका अवतार नहीं हुआ है. ऐसी मान्यता है कि जब धरती पर अत्याचार बढ़ जाएगा और कलयुग अपने अंतिम दौर में पहुंचेगा तब वे अवतार लेंगे. उनका भव्य मंदिर अभी देश के किसी भी कोने में नहीं बना है. इस मंदिर को कांग्रेस के पूर्व नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम बनवा रहे हैं.

क्यों खास है ये प्रोजेक्ट?
कल्कि धाम मंदिर 5 एकड़ में बनकर तैयार होगा. मंदिर का निर्माण बंसी पहाड़पुर के गुलाबी पत्थरों से होने वाला है. रिपोर्ट्स के मुताबिक मंदिर के शिखर की ऊंचाई 108 फीट होगी. कल्कि धाम मंदिर में करीब 10 गर्भगृह होंगे. भगवान के अलग-अलग 10 अवतारों की मूर्तियां यहां स्थापित होंगी.

ये भी पढ़ें: Haldwani Violence के मास्टरमाइंड Abdul Malik के घर में मिला इतना सोना, बेशकीमती चीजें देख उड़े सबके होश

अगले 5 साल में बनकर तैयार होगा कल्कि मंदिर
कार्यक्रम में शामिल होने करीब 11,000 लोग आ रहे हैं. यह धाम संभल में है. संभल, आचार्य प्रमोद का कार्यक्षेत्र माना जाता है. यह प्रोजेक्ट अगले 5 साल में पूरा होगा. देशभर से गणमान्य संत और नेता इस कार्यक्रम में शरीक होने आए हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement