Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Manipur Violence: मणिपुर में नहीं थम रहीं हिंसक झड़पें, अमित शाह ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, थमेगी मैतेई-कुकी समुदाय के बीच जंग?

मणिपुर बीते 50 से ज्यादा दिनों से सुलग रहा है. राज्य में जगह-जगह हिंसा भड़की है. कई जगहों पर सुरक्षाबल तैनात हैं, सेना ने भी कमान संभाली है. राज्य में शांतिवार्ता की सभी अपील बेकार जा रही है.

Manipur Violence: मणिपुर में नहीं थम रहीं हिंस�क झड़पें, अमित शाह ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, थमेगी मैतेई-कुकी समुदाय के बीच जंग?

मणिपुर में अमित शाह की अहम बैठक.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मणिपुर में मैतेई और कुकी समुदाय के बीच जारी हिंसा थमी नहीं है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर की स्थिति पर चर्चा करने के लिए 24 जून को नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई है. मणिपुर 3 मई से ही जल रहा है. राज्य में मतैई और कुकी समुदाय के लोग एक-दूसरे की जान के दुश्मन बने हुए हैं. 

केंद्रीय गृहमंत्रालय ने आधिकारिक तौर पर कहा है कि 24 जून को सर्वदलीय बैठक बुलाई जाएगी. असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने गृहमंत्री अमित शाह से बुधवार शाम को मुलाकात की थी. हिमंत बिस्वा सरमा, एनडीए के नॉर्थ-ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस के संयोजक भी हैं.

क्या सर्वदलीय बैठक से निकलेगा मणिपुर का हल?

हिमंत बिस्वा सरमा ने एक सप्ताह पहले ही इंफाल का दौरा किया था. उन्होंने मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह और कई राजनीतिक नेताओं से मुलाकात की थी. मैतेई समुदाय और कुकी समुदाय के बीच जारी हिंसा को रोकने के लिए सेना और सुरक्षा बलों की कई टुकड़ियां तैनात हैं. राज्य में हिंसा की हर दिन कोई न कोई वारदात सामने आ रही है. सर्वदलीय बैठक से यह उम्मीद जताई जा रही है कि कोई नतीजा निकल सकता है.

इसे भी पढ़ें- आतंक का 'हमदर्द' है चीन, 26/11 के गुनहगार साजिद मीर को बचाने के लिए UNSC में इस्तेमाल किया वीटो, भारत ने फटकारा

क्यों भड़की है राज्य में हिंसा?

मैतेई समुदाय की ओर से अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मांगने के विरोध में तीन मई को पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' आयोजित किया था. मणिपुर में इस मांग के बाद हिंसा भड़क गई. कुकी समुदाय चाहता है कि मैतेई को जनजाति का दर्जा न मिले. मणिपुर हिंसा में करीब 120 लोग मारे गए हैं और 3,000 से अधिक घायल हुए हैं. अमित शाह ने भी पिछले महीने चार दिनों के लिए राज्य का दौरा किया था और पूर्वोत्तर राज्य में शांति वापस लाने के अपने प्रयासों के तहत अलग-अलग वर्गों से मुलाकात की थी.

इसे भी पढ़ें- कौन है Honey Singh को धमकी देने वाला गोल्डी बराड़, क्यों है सेलेब्स में इसके नाम का खौफ

क्या है मणिपुर का हाल?

मणिपुर हिंसा की भेंट चढ़ रहा है. मणिपुर में बिष्णुपुर जिले के क्वाक्टा इलाके में बुधवार को एक पुलिया के पास खड़ी एसयूवी गाड़ी में विस्फोट होने से तीन लोग हो गए. गाड़ी के अंदर रखा बम संभवत: ड्राइवर के उतर कर वहां से हट जाने के बाद फटा. तीनों व्यक्ति उस वाहन के पास खड़े थे और विस्फोट की चपेट में आने से घायल हो गए. उन्हें बिष्णुपुर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि घायलों में से एक की हालत गंभीर है. मणिपुर के दूसरे जिलों का हाल भी कुछ ऐसा ही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement