Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बढ़ती जा रही संसद के उद्घाटन का बॉयकॉट करने वाली पार्टियों की संख्या, अब तक इतनों ने किया ऐलान

नया संसद भवन बनकर पूरी तरह से तैयार है. 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस भवन का उद्घाटन करेंगे. विरोधी दलों को इस पर ऐतराज है.

बढ़ती जा रही संसद के उद्घाटन का बॉयकॉट करने वाली पार्टियों की संख्�या, अब तक इतनों ने किया ऐलान

देश का नया संसद भवन बनकर हुआ तैयार. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करने वाले हैं. संसद भवन के उद्घाटन समारोह में देश की कई दिग्गज पार्टियां शामिल नहीं होंगी. कांग्रेस, नेशनलिस्ट काग्रेस पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल, आम आदमी पार्टी, जेडीयू समेत कई पार्टियों ने साफ किया है कि वे उद्घाटन समारोह का हिस्सा नहीं बनेंगी. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के विरोधी दलों का कहना है कि यह उद्घाटन, प्रधानमंत्री की जगह राष्ट्रपति को करना चाहिए. 

पीएम मोदी की ओर से नए संसद भवन का उद्घाटन करने पर विरोधी पार्टियों का कहना है कि वे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा संसद भवन का उद्घाटन न कराये जाने से निराश हैं. यह हक राष्ट्रपति का होना चाहिए, न कि प्रधानमंत्री का. यही वजह है कि विरोधी पार्टियां, उद्घाटन समारोह से एक के बाद एक करके किनारा कर रही हैं.

इसे भी पढ़ें- New Parliament Building Inauguration के बायकॉट पर विपक्षी दल एकजुट, क्या मिशन-2024 की दिखने लगी झलक?

नए संसद भवन का बायकॉट कर रहीं 19 पार्टियां

नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का कुल 19 विपक्षी पार्टियां विरोध कर रही हैं. इन पार्टियों में कांग्रेस, डीएमके, आम आदमी पार्टी, शिवसेना (यूबीटी), समाजवादी पार्टी, सीपीआई, झारखंड मुक्ति मोर्चा, केरल कांग्रेस (मणि), वीसीके, आरएलडी, टीएमसी, जेडीयू, एनसीपी, सीपीआई (एम), आरजेडी, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, नेशनल कॉन्फ्रेंस, आरसीपी, एमडीएमके जैसी पार्टियां शामिल हैं.

क्यों पीएम मोदी के उद्घाटन से नाखुश है विपक्ष?

विरोधी दलों का तर्क भी बेहद दिलचस्प है. उनका कहना है कि बायकॉट इस वजह से कर रहे हैं क्योंकि विधायिका के सर्वोच्च भवन का उद्घाटन भी, राष्ट्रपति को ही करना चाहिए. ज्याादतर केंद्र के विरोधी दलों का कहना है कि संसद, देश की विधायिका का सर्वोच्च भवन होता है. इसका उद्घाटन, संवैधानिक पदों पर बैठे शीर्ष पदधारियों को करना चाहिए. 

इसे भी पढ़ें- New Parliament Building: क्यों थी मोदी सरकार को नए संसद भवन की जरूरत, 6 प्वाइंट्स में समझ जाएंगे पूरी बात

नए संसद भवन का उद्घाटन, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू या उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को करान चाहिए. विरोधी दलों का कहना है कि बीजेपी संविधान और संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों का अपमान कर रही है.

कब है नए संसद भवन का उद्घाटन?

नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह 28 मई, दोपहर 12 बजे होगा. लोकसभा के सेक्रेटरी जनरल उत्पल कुमार सिंह ने देश की सम्मानित हस्तियों को न्योता भेजा है. कार्यक्रम की अध्यक्षता, लोकसभा अध्यक्ष ओम प्रकाश बिड़ला करेंगे. नए संसद भवन के निर्माण में करीब 862 करोड़ रुपये की लागत आई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement