Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bulldozer Action: कब और क्यों चलता है बुलडोजर, क्या हैं इससे जुड़े नियम, जानें पूरी डिटेल

उत्तर प्रदेश में बुलडोजर लंबे समय से चर्चा में है. अक्सर कहीं ना कहीं बुलडोजर चलने की खबरें आती रहती हैं. अब जानिए किन मामलों में चलता है बुलडोजर

Bulldozer Action: कब और क्यों चलता है बुलडोजर, क्या हैं इससे जुड़े नियम, जानें पूरी डिटेल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से लेकर अब तक प्रदेश में बुलडोजर का खौफ छाया हुआ है. प्रदेश के सीएम योगी को बुलडोजर बाबा का नाम तक दे दिया गया है. अपराधियों को भी खौफ रहता है कि पता नहीं कब उनकी तरफ बुलडोजर चल जाए.इन दिनों भी प्रयागराज हिंसा के मास्टरमाइंड जावेद पंप के घर पर बुलडोजर चलाया गया है, जिसके बाद एक बार फिर बुलडोजर चर्चा में हैं. जानते हैं क्या हैं बुलडोजर चलाने के नियम, कहां-कहां हो सकती है बुलडोजर कार्रवाई-

दो मामलों में चलता है बुलडोजर
सबसे पहले तो यह जान लीजिए कि बुलडोजर संबंधी कार्रवाई अवैध संपत्तियों पर ही होती है. मूल रूप से इसके दो कारण सामने आते हैं. पहला यह कि संपत्ति सरकारी जमीन पर कब्जा करके बनाई गई हो.दूसरा यह कि कोई अपराधी फरार हो या सरेंडर ना कर रहा हो, तब उसकी संपत्ति पर कुर्की का आदेश दिया जाता है. 

यह भी पढ़ें- Prayagraj Violence: कौन है मास्टरमाइंड जावेद पंप, क्यों जुड़ा है नाम के साथ 'पंप'

पहले भेजा जाता है नोटिस
बता दें कि पहली स्थिति में जब किसी व्यक्ति ने सरकारी जमीन पर कब्जा करके संपत्ति बनाई हो तब उसे ध्वस्त करने से पहले नोटिस भेजा जाता है. जिस दिन बुलडोजर चलाया जाता है उस दिन उस जगह के आस-पास के क्षेत्र में लगभग 1 किमी तक पुलिस फोर्स तैनात की जाती है.जानकार बताते हैं कि इस मामले में व्यक्ति को नोटिस भेजा जाता है और इस नोटिस का जवाब देने के लिए उसे समय भी दिया जाता है. यह समय कितना होगा ये बात पूरी तरह उक्त अथॉरिटी पर निर्भर करती है. 

यूपी में चल रहा है बुलडोजर
बता दें कि 3 जून को जुमे की नमाज के बाद उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हिंसा हुई थी. इसके बाद से योगी सरकार एक्शन में है. प्रयागराज से सहारनपुर तक बुलडोजर चलाया जा रहा है और आरोपियों की गिरफ्तारी भी हो रही है. प्रयागराज हिंसा के मास्टरमाइंड जावेद पंप के घर पर 11 जून को बुलडोजर चलाया जा चुका है. बताया जा रहा है कि इसके बाद भी 36 अन्य उपद्रवियों के घर भी बुलडोजर चलाया जाना है.

यह भी पढ़ें- Bulldozer Action पर भड़के ओवैसी ने कहा- इलाहाबाद हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस हो गए हैं योगी आदित्यनाथ

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement