Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Volodymyr Zelensky : कभी देश के सबसे मशहूर कॉमेडियन रहे हैं Ukraine के राष्ट्रपति

यूक्रेन के राष्ट्रपति Volodymyr Zelenskyy कभी देश के सबसे मशहूर कॉमेडियन रहे हैं.

Volodymyr Zelensky : कभी देश के सबसे मशहूर कॉमेडियन रहे हैं Ukraine के राष्ट्रपति
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : यूक्रेन पर रूस का हमला ज़ारी है और राष्ट्रपति वोलोडिमीर ज़ेलेन्स्की (Volodymyr Zelensky) लगातार वैश्विक नेताओं से मदद की गुहार लगा रहे हैं. वर्तमान में यूक्रेन के सर्वाधिक मशहूर राष्ट्रपति बनकर उभरे ज़ेलेन्स्की का एक भरा-पूरा करियर कॉमेडियन का रह चुका है. वे एक बेहद प्रसिद्द सिटकॉम में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं.  इस सिटकॉम में वे ऐसे इतिहास के शिक्षक की भूमिका में थे जो देश का राष्ट्रपति बन जाता है. क़िस्मत ने ज़ेलेन्स्की के निभाए क़िरदार को हक़ीक़त में बदल दिया और वे 2019 में यूक्रेन के राष्ट्रपति के तौर पर चुने गए.

राष्ट्रपति चुनाव में अपने आप को बाहरी बताया था ज़ेलेन्स्की ने

चुनावी कैम्पेन में ज़ेलेन्स्की(Volodymyr Zelensky) ने ख़ुद को बाहरी क़रार दिया था. साथ-साथ ज़ोर शोर से यह भी बताया था कि वे सत्ता में आवश्यक बदलाव लाएंगे. उन्होंने दो मुख्य मुद्दों पर काम करने की बात की थी. पहला मुद्दा यूक्रेन के बेहद अमीर पर भ्रष्ट व्यापारी समुदाय Oligarchs की आर्थिक शक्ति को सीमित करना और दूसरा मुद्दा पूर्वी यूक्रेन में युद्ध की समाप्ति से जुड़ा हुआ था. हालांकि वोलोडिमीर का अजेंडा बेहद स्पष्ट नहीं था पर उन्होंने तत्कालीन राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको को हराने में कामयाबी पाई.

Russia Ukraine War : यूक्रेन के राष्ट्रपति की दुनिया से गुहार, फिनलैंड से मिला $50 मिलियन की मदद का वादा

युद्ध ख़त्म करवाने की कोशिश की वजह से मिली थी सफलता

राजनैतिक तौर पर तनिक अनुभवहीन रहे Volodymyr Zelensky ने शुरू में रूस समर्थित अलगाववादियों तक पहुंच बनाने की कोशिश की. यह संघर्ष ख़त्म करने के लिए ज़ेलेन्स्की का शुरुआती प्रयास था. इसी कोशिश ने Volodymyr Zelensky को चुनाव में अभूतपूर्व सफलता दिलाई.

शुरुआत में ज़ेलेन्स्की को oligarch कोलोमोइस्की की कठपुतली माना जाता था

जब ज़ेलेन्स्की ने अपना राजनैतिक करियर शुरू किया था तब उन्हें oligarch कोलोमोइस्की की कठपुतली से अधिक कुछ भी नहीं माना जाता था, पर समय के साथ उन्होंने ख़ुद को पुनर्स्थापित किया. उन्होंने एक रूसी भाषी नेता से आगे बढ़कर ख़ुद को अमीर और भ्रष्ट oligarch समुदाय के विरोधी के तौर स्थापित किया. ज़ेलेन्स्की की उपलब्धियों में रूस समर्थक पूर्वी यूक्रेन को अधिक राष्ट्रवादी बनाना भी गिना जाता है. यूक्रेन पर शोध कर रहे रस बेलांट (Russ Bellant) का कहना है कि "वोलोडिमीर ने एकीकृत सरकार रखी, ठीक वैसा नहीं किया जैसा रूस चाहता रहा. वह जानता है कि वह महाशक्तियों के बीच में फंसा हुआ है. वह अपना काम जानता है और ख़ुद को संभाल लेगा."

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement