Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Child Trafficking: देश में हर दिन गायब हो रहे 212 बच्चे, हर 4 मासूमों में से 3 बेटियां

साल 2021 की NCRB रिपोर्ट के अनुसार, बेटियों के गायब होने का आंकड़ा डराने वाला है. गायब होने वाले बच्चों में 75 प्रतिशत बेटियां हैं.

Latest News
Child Trafficking: देश में हर दिन गायब हो रहे 212 बच्चे, हर 4 मासूमों में से 3 बेटियां
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: 'आगरा में पोते को स्कूल लाने वाली दादी पर लगा बच्चा चोरी का इल्जाम...त्रिपुरा में बच्चा चोरी की अफवाह, भीड़ ने मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला को बुरी तरह पीटा... जमुई में महिला समेत दो की पिटाई, बच्चा चोरी के आरोप में ग्रामीणों ने बंधक बनाकर पीटा...यूपी के चंदौली में साधु को बच्चा चोरी करने के आरोप में बुरी तरह पीटा...' 

ये सुर्खियां गूगल पर 'बच्चा चोरी' सर्च करने पर आपकी स्क्रीन पर उभरती हैं. बच्चा चोरी के शक में लोगों के साथ आए दिन मारपीट की घटनाएं सामने आ रही हैं. इन्हीं अफवाहों और डर के कारण देश में पिछले कुछ दिनों के अंदर-अंदर दो दर्जन से भी ज्यादा हिंसक घटनाएं हुई हैं. वहीं, इन सब अफवाहों और डर के पीछे का कारण और भी ज्यादा डराने वाला है. 

यह भी पढ़ें- Cheetah News: अब चीतों के 'बॉडी गार्ड' बने हाथी, आखिर कैसे करेंगे सुरक्षा?

NCRB के आंकड़ों के अनुसार, साल 2021 में कुल 77,535 बच्चे गायब हुए हैं. यही नहीं, पिछले 5 सालों में बच्चों के गायब होने के 3.4 लाख से ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं. इसके अलावा चौंकाने वाले इन तथ्यों में हर चार गुमशुदा बच्चों में से तीन बेटियों के होने की बात कही गई है.  

साल दर साल बढ़ रही है गायब होते बच्चों की संख्या  
पिछले पांच साल के आकड़ों को देखें तो बच्चों के गुमशुदा होने के 3.4 लाख से ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं. यानी हर साल करीब 68,000 बच्चे गायब हो जाते हैं. चिंता की बात यह है कि साल दर साल ये केस बढ़ते ही जा रहे हैं. साल 2017 में बच्चा चोरी के 63,339 मामले रिपोर्ट हुए थे और साल 2021 में बढ़कर 77,535 तक पहुंच गए. लॉकडाउन से प्रभावित रहे साल 2020 में भी 59,262 बच्चे गायब हो गए.   

यह भी पढ़ें: पानी मांगने के बहाने Zomato Boy ने किया किस, जाते-जाते बोला तुम्हारे अंकल जैसा हूं

आंकड़ों के अनुसार, मध्यप्रदेश में साल 2021 में सबसे ज्यादा (कुल 11,607) बच्चे गायब होने के मामले दर्ज हुए. पश्चिम बंगाल (9,996), तमिलनाडू (6,399), दिल्ली (5,772) और राजस्थान (4,936) देश में बच्चों के लिए खतरनाक पांच राज्यों में शामिल है. देश के लगभग 50 प्रतिशत से ज्यादा मामले सिर्फ इन राज्यों से आते हैं. 

गायब होने वाले हर 4 बच्चों में से 3 बेटियां  
साल 2021 की NCRB रिपोर्ट के अनुसार, बेटियों के गायब होने का आंकड़ा डराने वाला है. गायब होने वाले बच्चों में 75 प्रतिशत बेटियां हैं. वहीं, उड़ीसा (84.86%), छत्तीसगढ़ (87.4%), पश्चिम बंगाल (84.81%), बिहार (84.53 %),पंजाब (84.31%), राजस्थान (83.73 %), हिमाचल प्रदेश (81.53 %), मध्य प्रदेश (81.05 %) और आंध्र प्रदेश (80.13 %) उन राज्यों में शामिल हैं जहां ये गायब होने वाले बच्चों में बेटियों का प्रतिशत 80 से ज्यादा है.

बढ़ती जा रही है बच्चा चोरी की अफवाहें  
देशभर में बीते इस महीने ही बच्चा चोरी की अफवाहों के कारण 2 दर्जन से ज्यादा हिंसक घटनाएं हुई हैं. मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों बच्चा चोरी की अफवाहों के कई मामले सामने आए जिसमें निर्दोष लोगों को पिटाई हुई. इस मामले में कई राज्यों की पुलिस ने अफवाहों से बचने की एडवाईजरी भी जारी की है. 

यह भी पढ़ें: Video: आम खाने पेड़ पर चढ़ा तेंदुआ ! ऐसा फंसा कि बुलानी पड़ी फायर ब्रिगेड की टीम

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement