Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pankaj Singh Story: कहां गए घरेलू क्रिकेट के स्टार पंकज सिंह? बैड लक  या राजनीति ने खत्म किया करियर, जानें इनसाइड स्टोरी 

Pankaj Singh Lost Star: कहते हैं कि घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन खिलाड़ियों के लिए टीम इंडिया में जगह बनाने का ज़रिया होता है. हालांकि, हमेशा ऐसा नहीं होता है और कई बार कुछ खिलाड़ी इस लिहाज से अनलकी भी साबित होते हैं. राजस्थान की टीम से खेलने वाले बॉलर पंकज सिंह की कहानी ऐसी ही है.

Pankaj Singh Story: कहां गए घरेलू क्रिकेट के स्टार पंकज सिंह? बैड लक  या राजनीति ने खत्म किया करियर, जानें इनसाइड स्टोरी 

Pankaj Singh Domestic Cricket Star

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पंकज सिंह का नाम लें तो शायद हममें से ज्यादातर लोगों को किसी क्रिकेटर की याद न आए. दरअसल सिंह उन क्रिकेटरों में से हैं जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में तो शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन टीम इंडिया के लिए कुछ खास नहीं कर पाए थे. आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन बहुत यादगार नहीं जा सकता है. 6 फीट 5 इंच हाइट वाले इस लंबे गेंदबाज की बॉलिंग का एक दौर में घरेलू क्रिकेट में खौफ था. बड़े और नामचीन खिलाड़ियों ने भी सिंह की तारीफ की थी. 

Who Is Pankaj Singh
पंकज सिंह कौन थे सबसे पहले यही सवाल शायद आपके मन में आए. पंकज मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं लेकिन क्रिकेट खेलने के लिए उन्होंने राजस्थान को चुना था.

जिस दौर में पंकज राजस्थान क्रिकेट खेलने पहुंचे उस वक्त राजस्थान की टीम फिसड्डी घरेलू टीम मानी जाती थी. 2004 से 2018 तक वह राजस्थान के लिए ही खेले और फिलहाल वह जयपुर में ही रह रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी क्रिकेटर बोला- हर-हर शंभू, वीडियो में देखें आखिर क्यों निकला मुंह से भगवान शिव का नाम

Pankaj Singh Domestic Record
घरेलू क्रिकेट में पंकज सिंह का रिकॉर्ड जोरदार रहा है. उनकी प्रतिभा को देखते हुए युवराज सिंह ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ घरेलू गेंदबाज कहा था. जिस वक्त पंकज सिंह राजस्थान के लिए खेलते थे, राजस्थान को घरेलू क्रिकेट की फिसड्डी टीम माना जाता था. सिंह अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से हर बार टीम को प्लेट ग्रुप से निकालने की कोशिश करते थे. 

साल 2007 में उन्होंने टीम के लिए पहली बार शानदार गेंदबाजी की और 21 विकेट लिए थे टीम को प्लेट ग्रुप से निकालने में सफल रहे थे. अगले 4 सालों में उन्होंने घरेलू क्रिकेट में 150 विकेट चटकाए थे. 2008 से 2014 के बीच वह घरेलू क्रिकेट में गेंदबाजों में हमेशा टॉप 5 में शामिल रहे थे. पंकज सिंह के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 117 मैच में 472 विकेट लेने का रिकॉर्ड है.रणजी ट्रॉफी में 400 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज हैं.

पंकज को सिर्फ 2 टेस्ट खेलने का मौका मिला

Pankaj Singh Debut Record
पंकज सिंह को साल 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में डेब्यू का मौका मिला था लेकिन वह कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे. सिंह ने अपने डेब्यू टेस्ट में कोई विकेट नहीं लिया और दोनों पारियों में 179 रन खर्च कर दिए थे. इसके साथ ही उनके नाम डेब्यू मैच में बिना विकेट लिए सबसे ज्यादा रन खर्च करने का रिकॉर्ड जरूर जुड़ गया. डेब्यू मैच में 2 मौके ऐसे आए थे जब पंकज को विकेट मिलते-मिलते रह गई और इसे सिर्फ बैड लक ही कह सकते हैं. 

अगला टेस्ट मैनचेस्टर में हुआ था और इसमें उन्होंने जो रूट और जॉस बटलर का अहम विकेट भी लिया था. हालांकि, इसके बाद फिर कभी उन्हें मौका नहीं मिल सका और वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में चमकने से हमेशा के लिए चूक गए. पंकज ने 6 साल तक IPL खेला लेकिन वह कुछ कमाल नहीं दिखा पाए थे. 

यह भी पढ़ें: Virat Kohli House: कीमत और लग्जरी नहीं विराट कोहली के घर को खास बनाती हैं ये यूनिक बातें

कहां हैं पंकज सिंह 
एक मीडिया इंटरव्यू में उन्होंने बोला था कि क्रिकेट में सब कुछ तय मानकों के हिसाब से नहीं होता है. मुझे विकेट भी मिले थे और मैं अच्छी गेंदबाजी कर रहा था लेकिन आगे मौके नहीं मिले. फिलहाल उनके बारे में यही जानकारी है कि जयपुर में वह एक क्रिकेट अकैडमी चलाते हैं और युवा खिलाड़ियों को तैयार करते हैं.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement