Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Independence Day 2022: इस राज्य में नहीं मनाया जाता स्वतंत्रता दिवस, क्या आप जानते हैं वजह?

Why Goa doesnt celebrate Independence Day: जहां देश भर में आजादी का जश्न मनाया जाएगा, वहीं देश का एक राज्य ऐसा भी होगा जो स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाएगा.

Independence Day 2022: इस राज्य में नहीं मनाया जाता स्वतंत्रता दिवस, क्या आप जानते हैं वजह?

Independence Day of GOA


 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत अपनी आजादी के 75वर्ष का जश्न मनाने के लिए तैयार है. इस बार इसे आजादी के अमृत महोत्सव के तौर पर मनाया जा रहा है.देश भर में तैयारियां चल रही हैं. हर-घर तिरंगा अभियान के तहत हर कोई इस बार अपने घर पर आजादी का तिरंगा फहराने के लिए उत्साहित है. मगर इस बीच एक राज्य ऐसा भी है जो आजादी का ये जश्न नहीं मनाएगा. क्या आप जानते हैं उस राज्य का नाम? आखिर क्या वजह है कि जब सारा देश स्वतंत्रता दिवस मनाएगा तब यह राज्य उस जश्न का हिस्सा नहीं होगा.

किस राज्य में नहीं मनाया जाता स्वतंत्रता दिवस?
गोवा 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाता है. इसके पीछे वजह यह है कि भारत को तो अंग्रेजों से 15 अगस्त 1947 को आजादी मिल गई थी लेकिन गोवा में तब भी पुर्तगालियों का शासन था. उन्होंने 450 साल तक गोवा पर राज किया. 

ये भी पढ़ें- Independence Day 2022: आखिर ज्योतिषी क्यों नहीं चाहते थे 15 अगस्त को मिले आजादी? जापान से भी जुड़ा है ये खास कनेक्शन

गोवा को कब मिली पुर्तगालियों से आजादी?
भारत आजाद हो गया था, लेकिन गोवा अब भी पुर्तगालियों की गुलामी से दबा था. इसे लेकर भारत सरकार ने कई तरह के प्रयास किए. हर प्रयास विफल होता रहा. पुर्तगाली गोवा छोड़कर जाने को तैयार ही नहीं थे. इसके बाद उन्हें गोवा छोड़ने पर मजबूर करने के लिए योजना बनाई गई. भारत सरकार ने इस बार हवाई हमले की तैयारी की और थल सेना को भी जंग के लिए तैयार कर लिया. सरकार की ये कोशिश कामयाब रही और भारत को आजादी मिलने के 14 साल बाद सन् 1961 में गोवा को पुर्तगालियों से आजादी मिली. गोवा 19 दिसंबर की तारीख को सन् 1961 में आजाद हुआ. यही वजह है कि गोवा में आजादी का जश्न भी इसी दिन मनाया जाता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement