trendingPhotosDetailhindi4025176

Ayodhya को वर्ल्ड क्लास शहर बनाने के लिए मास्टर प्लान, जानें क्या कुछ खास होगा!

Ayodhya को धार्मिक पर्यटन की प्रमुख जगह बनाने की बीजेपी कोशिश कर रही हैं. मोदी और योगी दोनों ने ही यूपी चुनाव में Ram Mandir का कई बार जिक्र किया था. 

  •  
  • |
  •  
  • May 10, 2022, 09:56 PM IST

अयोध्या का विकास और इसे वर्ल्ड क्लास शहर बनाना बीजेपी के मुख्य वादों में से है. अयोध्या बीजेपी के लिए कितना जरूरी है, इससे भी समझ सकते हैं कि सीएम योगी के भी यहां से चुनाव लड़ने के कयास लगाए जा रहे थे. राम मन्दिर ही नहीं इसे वर्ल्ड क्लास शहर बनाने के लिए पूरा मास्टर प्लान तैयार है. जानें अयोध्या के लिए क्या कुछ है बीजेपी के पिटारे में. इनमें से कुछ परियोजनाओं को 2023 तक पूरा करने की कोशिश हो रही है. 

1.मिशन 2023 मोड में किया जा रहा काम 

मिशन 2023 मोड में किया जा रहा काम 
1/7

अयोध्या तेजी से भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक के रूप में विकसित हो रहा है. धार्मिक पर्यटन के लिहाज से भी इस शहर को नए सिरे से संवारने की कोशिश हो रही है. उत्तर प्रदेश सरकार ने साल भर ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए नए प्रोजेक्ट्स शुरू किए हैं. हर प्रोजेक्ट के लिए खास तौर पर प्लान तैयार किया गया है और जोर-शोर से काम हो रहा है. जिला प्रशासन और राज्य सरकार की कोशिश 2023 तक ज्यादा से ज्यादा प्रोजेक्ट को पूरा करने की है. 
 



2.भव्य राम मंदिर में आएंगे दुनिया भर से पर्यटक

भव्य राम मंदिर में आएंगे दुनिया भर से पर्यटक
2/7

मोदी सरकार का लक्ष्य 2024 से पहले भव्य राम मंदिर बनाने का है. राम मंदिर बीजेपी के लिए अहम चुनावी मुद्दा भर नहीं है. अब मोदी और योगी सरकार की कोशिश है कि अयोध्या को धार्मिक पर्यटन के तौर पर विकसित किया जा सके. 2024 से पहले भव्य राम मंदिर बनाने के लिए जोर-शोर से कोशिश हो रही है. राम मंदिर सिर्फ भारतीयों के लिए नहीं बल्कि दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से बनाया जा रह है.



3.अयोध्या में बन रहा है बाईपास 

अयोध्या में बन रहा है बाईपास 
3/7

अयोध्या बाईपास का निर्माण काम जोरों से चल रहा है. इस बाईपास के जरिए देश भर से अयोध्या की कनेक्टिविटी हो सकेगी. यह 84 कोसी परिक्रमा मार्ग से आसपास के धार्मिक स्थलों को शहर से जोड़ेगा. अयोध्या विकास योजना के अनुसार, बाईपास को इस मार्ग से 51 धार्मिक स्थलों को जोड़ने की प्लानिंग हो रही है. इस बाईपास के जरिए लोगों के लिए देश भर में कहीं से आना सुविधाजनक रहेगा.



4.अयोध्या में बनेगा अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट

अयोध्या में बनेगा अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट
4/7

अयोध्या में जल्द ही एयरपोर्ट की शुरुआत होने जा रही है. प्रशासन शहर के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी ध्यान दे रहा है. उड़ान प्रोजेक्ट के तहत, अयोध्या में भी एयरपोर्ट बनना है. इस प्रोजेक्ट पर भी जोर-शोर से काम हो रहा है. पूरी प्रक्रिया के निर्माण को 3 चरणों में पूरा किया जाएगा. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अनुसार, पहले चरण को पूरा होने में लगभग 1.5-2 साल और 150 करोड़ का खर्च लगेगा. अयोध्या में एयरपोर्ट के निर्माण से इसकी कनेक्टिविटी देश भर ही नहीं विदेशों से भी होगी.



5.नया अयोध्या प्रोजेक्ट पर चल रहा काम 

नया अयोध्या प्रोजेक्ट पर चल रहा काम 
5/7

नया अयोध्या शहर के तहत आस-पास के इलाकों को मिलाकर एक आधुनिक तरीके का शहर बसाया जाएगा. सभी सुविधाओं से भरे इस जगह में अच्छे होटल और रेस्टोरेंट जैसी सुविधाएं होंगी. पर्यटकों को लुभाने के लिए भी खास तौर पर यह पहल की जा रही है. यह प्रोजेक्ट भी सरकार की टॉप प्राथमिकताओं में से एक है. उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद इस परियोजना के हर पहलू पर विचार कर रही है. इस शहर का निर्माण शुरू होने के बाद मांझा बरहटा और शाहनवाजपुर गांवों में जमीन की कीमत काफी बढ़ सकती है.



6.अयोध्या में रेलवे स्टेशन बनाने का चल रहा है काम

अयोध्या में रेलवे स्टेशन बनाने का चल रहा है काम
6/7

अयोध्या में रेलवे स्टेशन को बनने का काम अभी चल रहा है. एक अनुमान के मुताबिक, इस रेलवे स्टेशन से रोजाना करीब 1 लाख यात्री सफर कर सकते हैं. भीड़ को कम करने के लिए यहां फुटओवर ब्रिज भी बनाया जाएगा. नया रेलवे स्टेशन होने की वजह से इसमें सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी. पूरी प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 126 करोड़ है.रेलवे स्टेशन प्रोजेक्ट को कई चरणों में पूरा किया जाना है. परियोजना का पहला चरण मार्च 2022 तक पूरा होगा. अगले चरण में ब्रिज भी शामिल है, जो दिसंबर 2022 तक पूरा हो जाएगा.



7.अयोध्या महायोजना- 2031 पर चल रहा है काम

अयोध्या महायोजना- 2031 पर चल रहा है काम
7/7

अयोध्या विकास प्राधिकरण इस जगह को बेहतर बनाने के लिए एक और महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है. इस प्लान के अनुसार, यह शहर के सभी हिस्सों के विकास को देखा करेगा. इसमें नए क्षेत्र भी शामिल होंगे जो विकास प्राधिकरण के अधिकार क्षेत्र में आते हैं. इस प्रोजेक्ट के तहत शहर में ट्रैफिक, भीड़ को नियंत्रित करने के लिए खास तौर पर काम किया जाएगा. साथ ही, शहर की सफाई, कनेक्टिविटी जैसी बातों का भी ध्यान रखा जाएगा.



LIVE COVERAGE