trendingPhotosDetailhindi4016017

IPL 2022: 2 बार हैट्रिक लेने वाले दोनों खिलाड़ी भारतीय, एक का नाम जान हैरान रह जाएंगे

आईपीएल के अब तक इतिहास में एक से बढ़कर खिलाड़ी हुए और कई बेहतरीन रिकॉर्ड भी बने हैं. ऐसा ही रिकॉर्ड गेंदबाजी में हैट्रिक से जुड़ा है.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 16, 2022, 10:24 PM IST

किसी भी फॉर्मेट में हैट्रिक लेना बिलकुल भी आसान नहीं होता है. क्लब क्रिकेट में भी हैट्रिक लेने की खासी चर्चा होती है तो आईपीएल में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों की तारीफ तो बनती ही है. आईपीएल के 14 सालों के इतिहास में अभी तक 17 गेंदबाजों ने हैट्रिक ली है. इनमें 2 गेंदबाज ऐसे हैं जिन्होंने एक बार से ज्यादा यह कारनामा किया है. 

1.अब तक 17 गेंदबाजों ने किया यह कारनामा

अब तक 17 गेंदबाजों ने किया यह कारनामा
1/5

14 साल के आईपीएल इतिहास में 17 गेंदबाज ऐसे हैं जिन्होंने हैट्रिक ली है. इनमें भारतीय खिलाड़ियों में अमित मिश्रा, युवराज सिंह, हर्षल पटेल, अजीत चंदेला जैसे नाम शामिल हैं. विदेशी खिलाड़ियों में सैम करन, मखाया यतिनी, सैमुअल बद्री जैसे नाम भी हैं. आगे जानें किस भारतीय खिलाड़ी ने एक से ज्यादा बार यह रिकॉर्ड बनाया है. 



2.रोहित शर्मा भी ले चुके हैं हैट्रिक

रोहित शर्मा भी ले चुके हैं हैट्रिक
2/5

एक बार रोहित शर्मा का नाम देखकर आप चौंक सकते हैं क्योंकि उनकी पहचान धुआंधार बल्लेबाजी के लिए ही है. हालांकि उस वक्त वह मुंबई इंडियस के लिए नहीं बल्कि डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते थे. साल 2009 में उन्होंने हैट्रिक ली थी. दिलचस्प बात यह है कि रोहित ने हैट्रिक मुंबई इंडियस के खिलाफ ही ली थी जिस टीम की पहचान ही पिछले कुछ सालों से उनके नाम से बन गई है. उस साल आईपीएल का खिताब भी डेक्कन चार्जर्स ने जीता था. 



3.युवराज सिंह ने 2 बार ली है हैट्रिक

युवराज सिंह ने 2 बार ली है हैट्रिक
3/5

एक से ज्यादा बार हैट्रिक लेने की बात करें तो इस लिस्ट में 2 भारतीय खिलाड़ियों का नाम है. पहला नाम युवराज सिंह का है जिन्होंने 2 बार यह कारनामा किया है. युवराज ने साल 2009 में 2 बार हैट्रिक ली थी. पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ और दूसरे मैच में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ उन्होंने हैट्रिक ली थी. 2009 में आईपीएल साउथ अफ्रीका में हुआ था. 



4.अमित मिश्रा ने 3 बार किया यह करिश्मा 

अमित मिश्रा ने 3 बार किया यह करिश्मा 
4/5

14 साल के इतिहास में अमित मिश्रा अब तक इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने 3 बार हैट्रिक ली है. मिश्रा ने साल 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए पहली बार डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ हैट्रिक ली थी. इसके बाद उन्होंने साल 2011 में डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ दोबारा हैट्रिक ली थी. तीसरी बार उन्होंने साल 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ हैट्रिक का करिश्मा दोहराया था. उस वक्त वह डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेल रहे थे.
 



5.पिछले साल युवा हर्षल पटेल ने किया था यह कारनामा 

पिछले साल युवा हर्षल पटेल ने किया था यह कारनामा 
5/5

आईपीएल 2021 में सिर्फ एक ही खिलाड़ी ने हैट्रिक ली थी और यह रिकॉर्ड भारत के हर्षल पटेल के नाम है. इस युवा गेंदबाज को प्रदर्शन का इनाम भी मिला है और अब वह भारतीय टीम के लिए भी कुछ मैच खेल चुके हैं. पटेल ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की ओर से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ यह करिश्मा किया था.



LIVE COVERAGE