trendingPhotosDetailhindi4024244

Mother's day 2022: पीएम मोदी से बराक ओबामा औऱ एलन मस्क तक, इन हस्तियों को मां से मिले दुनिया जीतने के मंत्र

International Mother's Day 2022 8 मई को पूरी दुनिया में धूमधाम से मनाया जा रहा है. मां की कुछ सीख हम सबके जीवन को गहराई तक प्रभावित करती है. 

  •  
  • |
  •  
  • May 06, 2022, 10:30 PM IST

International Mother's Day हर साल मई के दूसरे रविवार को दुनिया भर में मनाया जाता है. मां के लिए यूं तो कोई एक दिन खास नहीं है लेकिन यह एक दिन मां के प्यार, त्याग और योगदान को स्वीकार करने के लिए जरूर है. दुनिया भर की मशहूर हस्तियों के जीवन पर उनकी मां का खासा असर रहता है. राजनीति में पीएम नरेंद्र मोदी हों या क्रिकेट के रन मशीन विराट कोहली सब अपनी जिंदगी में मां को बहुत अहम मानते हैं. आइए जानते हैं इन दिग्गज हस्तियों को मां ने क्या खास सीख दी है. 

1.पीएम ने मां से सीखा सबको साथ लेकर चलना 

पीएम ने मां से सीखा सबको साथ लेकर चलना 
1/5

पीएम नरेंद्र मोदी अक्सर ही अपनी मां और उनके त्याग का जिक्र करते रहते हैं. फेसबुक के दफ्तर में की खास बातचीत हो या बीयर ग्रिल्स का शो, पीएम ने अपनी मां का जिक्र किया था. अपनी किताब में पीएम मोदी ने लिखा है कि समाज और देश के विकास और तरक्की के लिए जो सपना उन्होंने देखा है उसके पीछे परिवार में मां हीराबेन की परवरिश है. पीएम का कहना है कि मां सबको साथ लेकर चलती हैं और लगातार परिश्रम करती थीं. इसे देखकर उन्हें भी बिना थके मेहनत करने की सीख मिली है. 



2.पिता की मौत के बाद मां बनीं विराट की हिम्मत 

पिता की मौत के बाद मां बनीं विराट की हिम्मत 
2/5

विराट कोहली अपनी मां से कितना प्रेम करते हैं यह तो उनके शरीर पर बना टैटू ही बताता है. कोहली ने अपने मम्मी-पापा के नाम का टैटू बनवा रखा है. कोहली ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके पिता की मौत के बाद मां उनके लिए चट्टान की तरह खड़ी हो गई थीं. कोहली बताते हैं कि मां ने उन्हें हमेशा क्रिकेट पर ध्यान देने के लिए प्रेरित किया था. मां के समर्पण और साहस का ही फल है कि वह टीम इंडिया के कप्तान भी बने. 
 



3.प्रियंका चोपड़ा को मां से मिली सपने देखने की हिम्मत 

प्रियंका चोपड़ा को मां से मिली सपने देखने की हिम्मत 
3/5

प्रियंका चोपड़ा ने वोग को दिए इंटरव्यू में बताया था कि वह मिडिल क्लास परिवार से आती हैं और वहां से ब्यूटी पेजेंट बनने का सपना देखना भी लगभग असंभव था. प्रियंका ने बताया कि उनकी मां मधु चोपड़ा ने उन्हें सीख दी थी कि कभी भी खुद पर घमंड नहीं करना चाहिए लेकिन अपनी क्षमता को कम नहीं आंकना चाहिए. प्रियंका कहती हैं कि मां की प्रेरणा से ही उन्होंने मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया था. 
 



4.एलन मस्क को मां से मिला दुनिया जीतने का हौसला 

एलन मस्क को मां से मिला दुनिया जीतने का हौसला 
4/5

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की मां भी सुपरमॉडल रह चुकी हैं. हाल ही में मेट गाला में रेड कॉर्पेट पर वह अपनी मां के साथ नजर आए थे. मस्क अपनी सफलता का श्रेय मां को ही देते हैं. ट्विटर के नए मालिक का कहना है, 'मेरी मां बहुत मेहनती और महत्वाकांक्षी महिला हैं. उन्होंने हम सब भाई-बहनों को बड़े सपने देखने की हिम्मत दी थी. वह हमेशा कहती हैं कि हम कहां पैदा होते हैं से ज्यादा जरूरी है कि हम अपनी कोशिशों से जीवन के अंत में कहां पहुंचते हैं.' शायद इसका नतीजा भी दिखता है कि मस्क आज दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं.


 



5.ओबामा को मां से मिला साहस और करुणा का मंत्र

ओबामा को मां से मिला साहस और करुणा का मंत्र
5/5

अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बराक ओबामा की मां ने बहुत संघर्ष करके उनकी परवरिश की थी. ओबामा ने अपनी आत्मकथा में लिखा है कि उनकी मां परिवार को पालने के लिए बहुत मेहनत करती थीं. गरीबी और अभाव ने भी उन्हें दुनिया के लिए उदार और करुण बनाए रखा था. ओबामा कहते हैं कि उन्होंने मां से सीखा कि ताकत नहीं बल्कि साहस बड़ा होता है और उन्होंने हमेशा जिंदगी में उदारता और करुणा को बचाए रखने की कोशिश की है.



LIVE COVERAGE