Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tips to Reduce Electricity Bill:अगर बिजली बिल से परेशान हैं तो इन उपायों से मिलेगी राहत

Tips foLow Electricity Bill: सर्दियों में रूम हीटर और गीजर के इस्तेमाल से बिजली की बिल ज्यादा आता है. बिल कम करने के लिए घर में कुछ चीजें बदलनी होगी.

Tips to Reduce Electricity Bill:अगर बिजली बिल से परेशान हैं तो इन उपायों से मिलेगी राहत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : देश के उत्तर भारतीय राज्यों में इस वक्त कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ऐसे में घरों का बिजली का बिल इलेक्ट्रिसिटी के अधिक इस्तेमाल के कारण बढ़ जाता है और लोगों की जेब पर बुरा असर पड़ता है लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका बिजली का बिल (Electricity Bill) कम आए और तो आपको कुछ छोटे बदलाव करने होंगे. ये बदलाव आपके बिजली के बिल को आधे से भी कम कर सकते हैं.

पुराने गीजर बनते हैं समस्या

बिजली के बिल को लेकर सबसे बड़ी बात ये है कि सर्दियों में आज भी कई घरों में पानी गरम करने के लिए रॉड या पुराने जमाने के गीजर (Geyser) का इस्तेमाल किया जाता है. ये दोनों ही बिजली की बहुत ज्यादा खपत करते हैं. इसलिए आवश्यक है कि उस रॉड और पुराने जमाने के गीजर की जगह एडवांस्ड गीजर खरीदा जाए. इसे खरीदते वक्त ध्यान रखें कि आपका नया गीजर 5 स्टार रेटिंग वाला हो क्योंकि 5 स्टार  रेटिंग के गीजर कम बिजली की खपत वाले होते हैं. 

घर के पुराने बल्ब

गीजर के अलावा यदि आज भी आप पुराने बिजली के बल्बों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन्हें रिप्लेस करना आवश्यक है. ये बल्ब ही बिजली का बिल तेजी से बढ़ाते हैं. इनसे छुटकारा पाकर आप बिजली की खपत कम कर सकते हैं. एलईडी बल्ब बिजली की खपत भी कम करते हैं और इनकी क्वालिटी भी पुराने बल्बों से अच्छी होती है. 

हीटर भी खाता है बिजली 

ठंड के दिनों में हीटर (Heater) का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता हैं. बाजार में कई तरह के हीटर आते हैं. ऐसे में यदि आप ज्यादा क्षमता वाला हीटर लेते हैं तो ये बिजली का बिल ही बढ़ाएगा. ऐसे में आवश्यक होगा कि आप हीटर की जगह ब्लोअर का इस्तेमाल करें. ये हीटर से अधिक बिजली की बचत करता है. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement