Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अपनी कार को यहां करें स्क्रैप, जानें पूरी पॉलिसी

भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने टोयोटा सुशो के साथ नोएडा में स्क्रैप सेंटर की शुरुआत की है.

Latest News
अपनी कार को यहां करें स्क्रैप, जानें पूरी पॉलिसी

scrap

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने टोयोटा सुशो के साथ नोएडा में स्क्रैप सेंटर की शुरुआत की है. इस सेंटर को भारत सरकार द्वारा घोषित व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी के तहत शुरू किया गया है.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इसका उद्घाटन किया. उन्होंने  व्हीकल स्क्रैपिंग और रीसाइकिल सेंटर शुरू करने पर बधाई दी. इस सेंटर के जरिए हर महीने 2 हजार गाड़ियों को स्क्रैप किया जाएगा. कंपनी ने इसमें 44 करोड़ का निवेश किया है. स्क्रैपेज नीति के कारण वाहनों की बिक्री 10-12 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है.

कंपनी का कहना है कि कई देशों की तरह हमें एक ऐसी नीति की जरूरत है जहां हर 3-4 साल में वाहनों की फिटनेस की जांच की जा सके. हमें 15 साल इंतजार करने की जरूरत नहीं है.

दरअसल, 15 साल तक वाहन रखने पर निजी वाहन को कम से कम 8 बार तो वहीं कमर्शियल व्हीकल को 62 बार फिटनेस सर्टिफिकेट दिखाना होता है. इस पर भी राज्य सरकारें पुरानी गाड़ियों पर ग्रीन टैक्स का बोझ दे सकती हैं. 20 साल से ज्यादा पुरानी गाड़ी होने पर 1 जून 2024 से इसका रजिस्ट्रेशन रद्द हो जाएगा. वहीं 15 साल से ज्यादा पुराने हैवी व्हीकल पर ये 1 जून 2023 से लागू होगा. आम भाषा में कहा जाए तो आपकी कार यदि 20 साल पुरानी है तो 1 जून 2024 से इसका दोबारा रजिस्ट्रेशन कराना बड़ी चुनौती साबित होगा. ​यदि वाहन फिटनेस टेस्ट पास नहीं कर पाता तो इसे स्क्रैप सेंटर भेज दिया जाएगा.

यदि आप इस कार को मारुति के स्क्रैप सेंटर में देते हैं तो त्यौहारों पर आने वाले ऑफर्स के अलावा कुछ अन्य फायदे मिल सकते हैं.

ये हो सकते हैं फायदे
- कार की एक्स शोरूम प्राइस का 4 से 6 प्रतिशत तक वैल्यू मिल सकता है. यानी कार यदि 5 लाख की है और 6 प्रतिशत का फायदा मिलता है तो नई कार खरीदने पर 30 हजार तक का अतिरिक्त फायदा मिल सकता है.

- नया व्हीकल लेने पर जीरो रजिस्ट्रेशन फीस देय होगी.

- राज्य सरकारों को स्क्रैप सर्टिफिकेट के बदले रोड टैक्स में छूट देने को कहा गया है. नॉन ट्रांसपोर्ट व्हीकल पर ये 25 प्रतिशत तो वहीं ट्रांसपोर्ट व्हीकल पर ये 15 प्रतिशत तक हो सकता है.

- स्क्रैप सर्टिफिकेट दिखाने पर कंपनियां 5 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दे सकती हैं.

इस तरह कर सकते हैं संपर्क
स्क्रैप सेंटर से मिली जानकारी के अनुसार, आमजन अपना व्हीकल स्क्रैप सेंटर में देने के लिए 18004193530 टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. वहीं वे https://msti.co.in/#/ लिंक पर क्लिक कर अपनी कार की स्क्रैप वैल्यू के बारे में जानकारी जुटा सकते हैं. यदि व्हीकल ओनर डीलर के जरिए अपनी कार स्क्रैप में देना चाहे तो वहां भी इसकी व्यवस्था की जाएगी.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement