Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gold असली है या नकली? मिनटों में होगी पहचान, इन घरेलू उपाय से भी कर सकते हैं टेस्ट

शुद्ध सोना के नाम पर इसमें चांदी, तांबा और जस्ता की मिलावट की जाती है. 

Gold असली है या नकली? मिनटों में होगी पहचान, इन घरेलू उपाय से भी कर सकते हैं टेस्ट

fake or original how to identify real gold tips to buying gold jewellery easily follow these tricks

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सोने की परख सुनार ही जानता है. ये कहावत तो आपने सुनी होगी लेकिन आज हम आपको भी सोने (Gold) की परख की जानकारी देंगे. आप घर बैठे ही कुछ उपाय से सोना असली है या नकली, इसकी पहचान कर सकते हैं. दरअसल त्योहार हो या शादी का सीजन, सोने की खरीददारी होती ही रहती है. कई बार सोने के दाम में गिवराट के समय भी इसमें खरीदारी देखने को मिलती है. वहीं इस दौरान लगातार नकली और मिलावटी सोने की शिकायतें आती रहती है. जानकारों के अनुसार मुनाफे के लिए कई सराफा कारोबारियों द्वारा ऐसा अशुद्ध माल लगातार धड़ल्ले से बेचा जाता है. शुद्ध सोना के नाम पर इसमें चांदी, तांबा और जस्ता की मिलावट की जाती है. 

हॉलमार्क देखकर खरीदें सोना
सोने को हमेशा हॉलमार्क (Hallmark) देखकर खरीदना चाहिए. क्योंकि इससे प्रमाणित होने के मतलब है कि सोना असली है. यह प्रमाण सर्टिफिकेशन ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड द्वारा दिया जाता है. वहीं, स्थानीय ज्वैलर्स कई बार बिना हॉलमार्क के गहने भी बेचते हैं. इस स्थिति में आपको ही इसकी पहचान करनी होगी.  सोना हमेशा विश्वसनीय दुकान से ही सोना खरीदें। बड़े शोरुम आदि पर भी विश्वास किया जा सकता है, क्योंकि ये आपको सोने के असली होने को लेकर पूरे जरुरी दस्तावेज देते हैं. 

यह भी पढ़ेंः Food Habits: चावल-आलू नहीं, मक्का है दुनिया का फेवरेट फूड

घरेलू उपाय
आप घरेलू उपाय से सोने की पहचान कर सकते हैं. बाल्टी में पानी डालकर उसमें अपने गहने डालें. अगर गहना डूब जाए तो समझिए सोना असली है, वहीं अगर यह कुछ देर तैरता रहे तो समझिए सोना नकली है. दरअसल,  सोना कितना भी हल्का हो कितनी भी कम मात्रा में हो वह पानी में हमेशा डूब जाएगा.

सिरके से करें पहचान
आप किचन में मौजूद विनेगर (सिरका) से भी इसकी पहचान कर सकते हैं. सोने के गहनों पर विनेगर की कुछ बूंदे डालें. अगर इसके रंग में कोई बदलाव होता है तो वह नकली है. अगर रंग में कोई बदलाव नहीं होता है तो समझ जाएं कि वह असली है. 

यह भी पढ़ेंः उंगली से क्यों नहीं मिटती चुनावी स्याही ? जानें चुनाव में कब से हो रहा है Election Ink का इस्तेमाल  

नाइट्रिक एसिड से करें पहचान 
सोने की पहचान का एक तरीका नाइट्रिक एसिड भी है. सोने के गहने को खुरचें और इस पर नाइट्रिक एसिड की कुछ बूंदों को डालें.अगर इसका रंग बदलकर हरा हो जाता है तो सोना नकली है. असली सोना रंग नहीं बदलता है. हालांकि, इस टेस्ट में आपको सावधानी बरतनी होगी क्योंकि एसिड से आपको नुकसान भी हो सकता है. 

असली सोने से नहीं आती बदबू 
पसीने के संपर्क में आने पर अगर सोना सिक्के की तरह दुर्गंध दे तो इसका मतलब उसमें मिलावट है. असली सोने से किसी भी तरह की बदबू नहीं आती है. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement