Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

वीर चक्र से सम्मानित हुए अभिनंदन, जानें इसके बारे में खास बातें

तत्कालीन विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने 27 फरवरी 2019 को मिग-21 से पाकिस्तान के अत्याधुनिक फाइटर जेट एफ-16 को एक जवाबी कार्रवाई में मार गिराया था.

वीर चक्र से सम्मानित हुए अभिनंदन, जानें इसके बारे में खास बातें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए स्पेशल: भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सम्मानित किया है. अभिनंदन वर्तमान अब ग्रुप कैप्टन के पद पर प्रमोट हो गए हैं. ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्तमान ने 27 फरवरी 2019 को मिग-21 से जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान के अत्याधुनिक फाइटर जेट एफ-16 को मार गिराया था.

अभिनंदन वर्तमान भारतीय वायुसेना के हीरो के तौर पर देखे जाते हैं. 14 फरवरी, 2019 को  एक आत्मघाती हमलावर ने सीआरपीएफ के काफिले पर जम्मू और कश्मीर के पुलवामा में हमला किया था. 40 सीआरपीएफ जवान इस हमले में शहीद हो गए थे और 30 जवान गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे.
पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (JeM) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी.

26 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर जैश के ठिकानों पर बमबारी की. भारत ने 1971 के बाद पहली बार लाइन ऑफ कंट्रोल को पार किया था. 27 फरवरी, 2019 को 24 पाकिस्तानी वायुसेना के फाइटर जेट भारतीय वायु क्षेत्र में LoC के पास दाखिल हुए थे. भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी वायुसेना के लड़ाकू विमानों को उनकी सीमा के भीतर तक भगा दिया था.

मिग 21 से एफ-16 को अभिनंदन ने किया था तबाह

जब भारतीय वायुसेना जवाबी कार्रवाई में दुश्मन के विमानों को भगा रही थी तब विंग कमांडर अभिनंदन मिग-21 उड़ा रहे थे. अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराया था लेकिन पाकिस्तानी सेना की गिरफ्त में आ गए थे. दुश्मनों ने उनके प्लेन को निशाना बना लिया था. 

ग्रुप कैप्टन हो चुके हैं विंग कमांडर अभिनंदन

28 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने ऐलान किया था कि वे अभिनंदन को शांति की पहल के लिए 1 मार्च 2019 को भारत को सौपंगे अटारी-वाघा बॉर्डर के रास्ते अभिनंदन देश लौटे थे. अभिनंदन इकलौते ऐसे मिग-21 पायलट थे जिन्होंने एफ-16 को मार गिराया था. दुनिया में यह पहली घटना थी जब मिग-21 से किसी ने अत्याधुनिक एफ-16 को मार गिराया था. भारतीय वायुसेना ने अभिनंदन वर्तमान को प्रमोट करते हुए ग्रुप कैप्टन बना दिया था.

वायुसेना के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र से सम्मानित किया गया है. तत्कालीन विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने 27 फरवरी 2019 को मिग-21 से पाकिस्तान के अत्याधुनिक फाइटर जेट एफ-16 को एक जवाबी कार्रवाई में मार गिराया था. आइए जानते हैं कि वीर चक्र क्या होता है और किन लोगों को इससे सम्मानित किया जाता है?

क्यों दिया जाता है वीर चक्र?

वीर चक्र की शुरुआत 26 जनवरी 1950 को हुई थी. यह पुरस्कार युद्ध के दौरान दुश्मनों से लड़ाई में अद्भुत शौर्य का प्रदर्शन करने पर दिया जाता है. यह एक सैन्य पुरस्कार है जिससे जल, थल और वायुसेना के जवानों को सम्मानित किया जाता है.  यह पदक गोलाकार होता है और स्टैंडर्ड चांदी का बना हुआ होता है. इसका फीता आधा नीला और आधा नारंगी होता है. वीर चक्र में 5 नोकों वाला हेराल्डिक स्टार बना होता है, जिसकी नोकें बाहरी घेरे को टच करती हैं. पुरस्कारों की वरीयता के क्रम में परमवीर चक्र, अशोक चक्र, महावीर चक्र और कीर्ति चक्र के बाद पांचवा सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार है.  

परमवीर चक्र सेना का सर्वोच्च वीरता पुरस्कार है. युद्ध में अदम्य साहस का परिचय देने पर यह अवार्ड दिया जाता है. परम वीर चक्र पर इंद्र का वज्र बना होता. इस पदक की भी शुरुआत 26 जनवरी 1950 को हुई थी. दूसरा सबसे बड़ा सैन्य पुरस्कार महावीर चक्र है. इस पदक की भी शुरुआत 26 जनवरी 1950 को हुई थी. यह पदक भी जंग के वक्त अद्भुत साहस दिखाने पर दिया जाता है. जब युद्ध जैसी स्थितियां न हों तो भी वीरता पुरस्कार दिया जाता है. शांति के समय अशोक चक्र और कीर्ति चक्र जैसे पुरस्कारों से लोगों को सम्मानित किया जाता है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement