Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Hindi Day: हिंदी दिवस से कैसे अलग है विश्व हिंदी दिवस, जानें महत्वपूर्ण बातें

अंग्रेजी और मंदारिन (Mandarin)भाषा के बाद हिंदी दुनिया की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है.  

Latest News
World Hindi Day: हिंदी दिवस से कैसे अलग है विश्व हिंदी दिवस, जानें महत्वपूर्ण बातें

विश्व हिंदी दिवस

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  हिंदी भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है.  इस भाषा का सम्मान करने के लिए इसे एक दिन समर्पित किया जाता है जिसे हम सब‘हिंदी दिवस’ के रूप में जानते हैं. साल 1949 में भारत की संविधान सभा ने हिंदी को भारत गणराज्य की दो आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में अपनाया  था. इसलिए हर साल बोहर राजेंद्र सिम्हा के जन्मदिन के अवसर पर 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाने का ऐलान किया गया.  

क्या है विश्व हिंदी दिवस ?
विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) साल 1975 में आयोजित पहले विश्व हिंदी सम्मेलन की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है. पहले विश्व हिंदी सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने किया था. साल 1975 से कई देश जैसे मॉरीशस, यूनाइटेड किंगडम, त्रिनिदाद और टोबैगो, संयुक्त राज्य अमेरिका ने विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन किया है. वहीं 10 जनवरी 2006 को पहली बार पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के जरिए विश्व हिंदी दिवस मनाया गया था. तभी से इसे वैश्विक भाषा के रूप में प्रोमोट करने के लिए उसी तारीख को विशेष दिवस मनाया जाता है. इस दिन विदेशों में भारतीय दूतावास(Indian embassy) विशेष कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं.

आखिर हिंदी दिवस से विश्व हिंदी दिवस कैसे अलग है

हिंदी भाषा वैदिक संस्कृत के प्रारंभिक रूप की प्रत्यक्ष वंशज है. हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है.इसकी शुरूआत साल 1949 में हुई जब संविधान सभा ने हिंदी को भारत की अधिकारिक भाषा या राज्य भाषा के रूप में अपनाया और 1953 में राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा के अनुरोध पर 14 सितंबर को हर साल हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा.
वहीं 10 जनवरी को मनाया जाने वाला विश्व हिंदी दिवस हिंदी भाषा पर एक शब्द सम्मेलन है जिसका उद्देश्य विश्व में हिंदी भाषा को प्रमोट करना और अंतराष्ट्रीय भाषा के रूप में पहचान दिलाना है.


हिंदी से जुड़ी कई रोचक बातें

1.आज के समय में हिंदी भाषा 30 से ज्यादा देशों में पढ़ाई जाती है. लगभग 100 विश्वविद्यालयों(Universities) में उसके लिए अध्यापन केंद्र खुले हुए हैं.

2. भारत के बाद अमेरिका(USA) मॉरीशस, फिजी, दक्षिण अफ्रीका, सूरीनााम, युगांडा, यूनाइटेड किंगडम, न्यूजीलैंड, जर्मनी, सिंगापुर, त्रिनिदाद और टोबैगो नेपाल और पाकिस्तान आदि जैसे देशों में सबसे अधिक हिंदी बोली जाती है

3. हिंदी में पहली फिल्म आलम आरा को 14 मार्च 1931 को रीलीज़ किया गया था.

4. साल 1918 में महात्मा गांधी ने हिन्दी साहित्य सम्मेलन में हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए कहा था.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement