Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Knowledge News: जब पूरी तरह पैक होता है अंडा तो अंदर मौजूद चूजे को कहां से मिलती है ऑक्सीजन?

मुर्गी के अंडे के खोल में 7000 से ज्यादा छेद होते हैं. अगर आप किसी आंडे को Magnifying Glass की मदद से देखेंगे तो आपको ये छेद साफ तौर पर नजर आ जाएंगे.

Knowledge News: जब पूरी तरह पैक होता है अंडा तो अंदर मौजूद चूजे को कहां से मिलती है ऑक्सीजन?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: जिंदा रहने के लिए किसी भी जीव को ऑक्सीजन की जरूरत होती है. फिर चाहे वह जीव इंसान हो, जानवर हो या पक्षी हो. ऐसे में क्या आपने कभी गौर किया है कि जब पक्षियों का अंडा पूरी तरह से बंद होता है तो उसके भीतर मौजूद चूजा यानी भ्रूण जिंदा कैसे रहता है? यानी अंडे के अंदर मौजूद चूजे को ऑक्सीजन कहां से मिलती है? आइए जानते हैं इसका जवाब.

आपने गौर किया होगा कि अंडा एक कठोर खोल (shell) होता है. बाहर से देखने पर हमे लगता है कि यह पूरी तरह से पैक है लेकिन आपको बता दें कि ऐसा नहीं है. 

दरअसल अंडे के नीचे झिल्लियां (Membrane) होती हैं हालांकि सामान्य तौर पर ये झिल्लियां हमें नजर नहीं आती हैं. इन्हीं झिल्लियों के बीच एक छोटी वायु कोशिका (air cell) होती है और इसी के अंदर ऑक्सीजन भरी होती है.

ये भी पढ़ें- Knowledge News: कीबोर्ड पर इधर-उधर क्यों लगे होते हैं अल्फाबेट्स? क्या A to Z लिखने पर आसान होती टाइपिंग?

आपको जानकर हैरानी होगी कि मुर्गी के अंडे के खोल में 7,000 से ज्यादा छेद होते हैं. अगर आप किसी आंडे को Magnifying Glass की मदद से देखेंगे तो आपको उसमें मौजूद ये छेद साफ तौर पर नजर आ जाएंगे.

इन्हीं छेदों से आंडे के अंदर ऑक्सीजन प्रवेश करती है साथ ही यहीं से कार्बन डाइऑक्साइड बाहर भी आती है. इसके अलावा ये कोशिकाओं चूजे तक पानी पहुंचाने में भी मदद करती हैं.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement