Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cryptocurrency रेगुलेशन पर आ सकता है कानून - अभी से हो जाएं तैयार

2021 cryptocurrency मार्केट के लिए रिकॉर्ड वर्ष रहा है. इस साल के नवंबर में इसका मार्केट 3 ट्रिलियन डॉलर को पार कर चुका है.

Cryptocurrency रेगुलेशन पर आ सकता है कानून - अभी से हो जाएं तैयार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 2021 cryptocurrency मार्केट के लिए रिकॉर्ड वर्ष रहा है. इस साल के नवंबर में इसका मार्केट 3 ट्रिलियन डॉलर को पार कर चुका है. इस साल  bitcoin और ether जैसे क्रिप्टोकरेंसी भी अपने अब तक के सबसे सर्वकालिक उच्च स्तर पर रहे.
इसमें ज्यादातर लोगों को निवेश करता देख सरकार के बीच भी यह मुद्दा काफी गंभीर रहा. इस दौरान क्रिप्टोकरेंसी विनियमन पर अधिक ध्यान दिया गया. जिसकी वजह से पूरे साल निवेशकों के हित में ध्यान रखते हुए निवेश किये गए राशि की सुरक्षा, टैक्स और इसके रुपरेखा पर बहस हुई. जिसकी वजह से संभावना जताई जा रही है आने वाले सालों में इसपर कानून बन सकता है.
अगर आप भी cryptocurrency ट्रेडिंग से जुड़े हुए हैं तो यहां हम आप ऐसे 3 तरीके बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप भी इसमें आगामी कर सीजन के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं.

खुद को तैयार कर लें

Cryptocurrency निवेशकों को 2021 टैक्स रिटर्न में सरकार को बिटकॉइन, ईथर, डॉगकोइन और अन्य डिजिटल सिक्कों से जुड़े अपने टैक्सेबल लेनदेन से जुड़ी जानकारी जरुर भरनी चाहिए.

हालांकि अगर आपके कई वॉलेट हैं और विभिन्न एक्सचेंजों का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको हिसाब रखने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है. इसलिए पहले ही इस मामले को सुलझा लें. इसके लिए आपको कम से कम अपने 3 साल के क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन की हिस्ट्री रखनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: Cryptocurrency: BitCoin को इस क्रिप्टो ने दी मात, 2021 में बना चर्चा का विषय

Cryptocurrency के लेनदेन को ट्रैक करें

क्रिप्टोकरेंसी के लेनदेन का ट्रैक रिकॉर्ड करने के लिए आप किसी क्रिप्टोकरेंसी और पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर (portfolio management software) टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. CNBC के मुताबिक क्रिप्टोकरेंसी रेगुलेशन की बढ़ती संभावना के साथ CPA आपको फ्यूचर के प्लान में गाइड करने में भी मदद करेगा. 

रेगुलेशन के लिए पहले से तैयार रहें 

इस एक साल में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर संसद में काफी उथल-पुथल रहा. इस बीच निवेशकों के मन में भी क्रिप्टो को लेकर एक डर बना रहा. इसलिए इसके लिए पहले से तैयारी कर लें. क्योंकि सरकार इसपर क्या फैसला करेगी यह कह पाना मुश्किल है.

यह भी पढ़ें:  Cryptocurrency: Shiba Inu का धूम! CoinJar पर हुआ लिस्ट
यह भी पढ़ें: Cryptocurrency पर ऐलान: Whatsapp से कर सकेंगे खरीदारी, ये है तैयारी

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement