Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

तुर्की से मिले इस हथियार से Ukraine मचा रहा तबाही, टैंक से लेकर ट्रेन का पलभर में कर देता है खात्मा

Russia Ukraine War: यूक्रेन की मीडिया ने दावा किया है कि उसने रूस की आर्मी के एक पूरे कॉलम को भी तबाह कर दिया है. 

तुर्की से मिले इस हथियार से Ukraine मचा रहा तबाही, टैंक से लेकर ट्रेन का पलभर में कर देता है खात्मा

Ukraine is wreaking havoc with this weapon from Turkey, know all about this deadly weapon Bayraktar TB2

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः यूक्रेन (Ukraine) के खिलाफ जारी जंग में रूस (Russia) अब बड़े हथियारों का उपयोग करने लगा है. यूक्रेन के बड़े शहरों पर मिसाइल से हमले किए जा रहे हैं. इन हमलों का यूक्रेन भी करारा जवाब दे रहा है. रूस के खिलाफ जंग में यूक्रेन तुर्की के खतरनाक लड़ाकू ड्रोन बेयरेकतार टीबी-2 का भी यूज कर रहा है. इसी हथियार की मदद से यूक्रेन ने रूस की तेल से भरी पूरी ट्रेन उड़ा दी. ये वही ट्रेन थी जो रूस की सेना को ईंधन सप्लाई करने जा रही थी. इसके अलावा यूक्रेन की मीडिया ने यह भी दावा किया है कि उसने रूस की आर्मी के एक पूरे कॉलम को भी तबाह कर दिया है. 

तुर्की से मिले हैं बेयरेकतार (Bayraktar TB2) ड्रोन
बेयरेकतार (Bayraktar TB2) नाम का ये ड्रोन सबसे घातक हथियारों में से एक माना जाता है. दुश्मन देश की सेना जब इस ड्रोन को आसमान में उड़ता देखती है तो खलबली मच जाती है. बीते साल अर्मेनिया-अजरबैजान के बीच नागार्नो-काराबाख युद्ध के दौरान तुर्की में बने इस लड़ाकू ड्रोन ने अर्मेनिया की सेना को ताश के पत्तों की तरह बिखेर दिया था. रिपोर्ट का कहना है कि यूक्रेन की सेना भी अब इसका इस्तेमाल कर रही है. यूक्रेन की सेना ने सार्वजनिक तौर पर इसके इस्तेमाल के फुटेज भी जारी कर दिए हैं.  

यह भी पढ़ेंः 28 साल पहले Ukraine था दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी परमाणु शक्ति, इस वजह से छोड़े हथियार और अब हो रहा पछतावा

रूस की ट्रेन को किया नष्ट 
यूक्रेन की ओर से दावा किया जा रहा है कि बेयरेकतार की मदद से उसने रूस की तेल की एक पूरी ट्रेन को नष्ट कर दिया. खारकीव के पास भी इस ड्रोन ने रूस की सेना में भीषण तबाही मचाई है. रूस की सेना के एक पूरे कॉलम को इसने नष्ट कर दिया है. दूसरी तरफ रूस की समाचार एजेंसियों ने सेना के हवाले से कई टीबी-2 ड्रोन को मार गिराने का दावा किया है.   यूक्रेन ने साल 2019 में तुर्की से ये ड्रोन खरीदने शुरू किए थे. 

क्या है बेयरेकतार की खासियत 
बेयरेकतार को तुर्की की डिफेंस कंपनी बेयकार ने तैयार किया है. यह मानवरहित ड्रोन टीबी-2 138 मील प्रति घंटा (222 किलोमीटर प्रति घंटा) की रफ्तार से उड़ सकता है. यह अपने साथ चार स्मार्ट मिसाइल या 330 पाउंड विस्फोटक ले जा सकता है. ये ड्रोन 18 हजार फुट तक की ऊंचाई पर उड़ सकता है. यूक्रेन के पास कितने बेयरेकतार ड्रोन हैं ये अभी स्पष्ट नहीं है, लेकिन जुलाई 2019 में यूक्रेन ने 6 ड्रोन खरीदने का सौदा किया था, इसके बाद 24 ड्रोन खरीदने का सौदा और हुआ था. 

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement