Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

E-Census: 18 का होते ही खुद बन जाएगा वोटर आईडी कार्ड, जानें और क्या-क्या होंगे फायदे 

E-Census Benefits: ई-जनगणना से अगले  25 सालों के लिए नीति बनाई जाएगी. यह जनगणना त्रुटिरहित और मल्टीपरपस होगी.

Latest News
E-Census: 18 का होते ही खुद बन जाएगा वोटर आईडी कार्ड, जानें और क्या-क्या होंगे फायदे 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः केंद्र सरकार ई-जनगणना (E-Census) की तैयारी कर रही है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amir Shah) ने साफ कर दिया कि अगली जनगणना ई-जनगणना होगी. उनका कहना है कि यह जनगणना 100 फीसदी सही हो सकेगी. अमित शाह ने कहा कि अगली ई-जनगणना से आगे के  25 सालों के लिए नीति बनाई जाएगी. उन्होंने कहा कि 2024 तक हर जन्म और मृत्यु का पंजीकरण जनगणना रजिस्टर में होगा. यानी हमारी जनगणना अपने आप अपडेट हो जाएगी.

क्या होती है ई-जनगणना
दरअसल ई-जनगणना को इलेक्ट्रॉनिक जनगणना कहते हैं. इसमें बच्चे के जन्म से लेकर उसकी मृत्यु रजिस्टर तक का पूरा डेटा रखा जाता है. सभी डेटा ऑनलाइन जुड़ता है. सरकार ने इसके लिए एक खास सॉफ्टवेयर तैयार किया है. इस तरह से अपने आप जनगणना अपडेट होती रहेगी. ई जनगणना में हाईटेक, मल्टीपरपस सेंसस ऐप से जन्म, मृत्यु, परिवार की आर्थिक हालत जैसे तमाम व्यक्तिगत जानकारी अपडेट की जाएगी.

ये भी पढ़ेंः Gyanvapi Masjid में फिर कब होगा सर्वे? कोर्ट आज तय करेगा नई तारीख

ई-जनगणना से क्या होंगे फायदे 
ई-जनगणना सबसे सटीक और वैज्ञानिक जनगणना होगी. ऐसे में जैसे ही बच्चा 18 साल का होता है तो उनका वोटर लिस्ट में नाम जुड़ जाएगा. जबकि किसी की मौत होगी तो नाम हटा दिया जाएगा. इस नई व्यवस्था से नाम/पता बदलने में भी आसानी होगी. ई-जनगणना त्रुटिरहित और मल्टीपरपस होगी. इसमें व्यक्तिगत जानकारी भी अपडेट किया जा सकेगा. जिससे आम आदमी को सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.

ये भी पढ़ेंः Taj Mahal Controversy: क्या है ताजमहल के 22 कमरों का राज? सीढ़ियों के नीचे शिवमंदिर की क्या है सच्चाई

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement