Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: Gaya लोकसभा सीट पर 'मांझी' पार लगाएंगे नैया या 'सर्वजीत' की होगी जीत?

Gaya LS Polls: 2019 के आम चुनाव में गया लोकसभा सीट से जनता दल (यूनाइटेड) के प्रत्याशी विजय मांझी ने जीत दर्ज की थी. उन्हें कुल 467007 वोट मिले थे. इनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के प्रत्याशी जीतन राम मांझी रहे थे जिन्हें 314581 वोट मिले थे.

Latest News
Lok Sabha Elections 2024: Gaya लोकस��भा सीट पर 'मांझी' पार लगाएंगे नैया या 'सर्वजीत' की होगी जीत?

गया संसदीय क्षेत्र में कौन बनेगा खेवनहार.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

बिहार के गया को मोक्ष और ज्ञान की भूमि के रूप में पहचान मिली हुई है. यह शहर छोटी-छोटी पहाड़ियों से घिरा है और फल्गु नदी के तट पर बसा है. मान्यता है कि फल्गु में तर्पण करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है. यह भी कहा जाता है कि माता सीता ने यहां पर राजा दशरथ की आत्मा की शांति के लिए तर्पण किया था. यहां का बोधगया वह भूमि है, जहां ज्ञान पाकर राजकुमार सिद्धार्थ भगवान बुद्ध बने थे. गया लोकसभा सीट 2024 के लिए मतदान 19 अप्रैल को होना है.


इन्हें भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: Allahabad लोकसभा सीट पर जीत से किसका होगा संगम


गया लोकसभा सीट आरक्षित सीट है. इस संसदीय क्षेत्र के तहत विधानसभा की 6 सीटें आती हैं. ये हैं - शेरघाटी, बाराचट्टी, बोधगया, गया टाउन, बेलागंज और वजीरगंज. 2019 के आम चुनाव में गया लोकसभा सीट से जनता दल (यूनाइटेड) के प्रत्याशी विजय मांझी ने जीत दर्ज की थी. उन्हें कुल 467007 वोट मिले थे. इनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के प्रत्याशी जीतन राम मांझी रहे थे जिन्हें 314581 वोट मिले थे. 2019 के चुनाव में 30 हजार 30 वोटरों ने नोटा का चयन किया था. 2019 के चुनान में गया संसदीय क्षेत्र में कुल मतदाता 1704596 थे. इसमें महिला वोटरों की संख्या 820562 थी, जबकि पुरुष वोटर 883976 थे.


इन्हें भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: चीनी मिलों वाली Azamgarh लोकसभा सीट किसका मुंह कराएगी मीठा


झारखंड की सीमा से सटा यह क्षेत्र नक्सल प्रभावित है.  इस जिले के 24 प्रखंडों में शहर को छोड़कर लगभग सभी क्षेत्र नक्सल प्रभावित हैं. 2024 के आम चुनाव के लिए गया लोकसभा सीट पर कुल 15 प्रत्याशी मैदान में हैं. बता दें कि इस बार कुल 22 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था. 30 मार्च को स्क्रूटनी के बाद 7 प्रत्याशियों का नामांकन पत्र रद्द कर दिया गया है. 2 अप्रैल तक नाम वापसी की तिथि रखी गई है. 2024 के आम चुनाव में बिहार के गया लोकसभा सीट पर एनडीए ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के संरक्षक जीतन राम मांझी पर दांव खेला है, जबकि महागठबंधन की ओर से राष्ट्रीय जनता दल ने कुमार सर्वजीत को मैदान में उतारा है. बिहार के राजनीतिक पंडितों का मानना है कि मांझी और सर्वजीत के बीच सीधी टक्कर है.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement