Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कार मैकेनिक से फॉर्मूला-1 चैंपियन तक, जानें कैसा रहा Michael Schumacher का सफर

फरारी ने आज तक कुल 16 चैम्पियनशिप जीती हैं, जिनमें से पांच शुमाकर के नाम हैं.

Latest News
कार मैकेनिक से फॉर्मूला-1 चैंपियन तक, जानें कैसा रहा Michael Schumacher का सफर

माइकल शूमाकर की गिनती दुनिया के बेहतरीन रेसर में की जाती है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः माइकल शूमाकर (Michael Schumacher) की गिनती दुनिया के बेहतरीन रेसर में की जाती है. रेसिंग की दुनिया में उन्होंने अलग ही मुकाम हासिल किया है. शूमाकर गुरुग्राम के धोखाधड़ी के एक मामले को लेकर फिर चर्चा में है. एक महिला ने उन पर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया है. शूमाकर इससे पहले भी कई बार चर्चा में रह चुके हैं. साल 1969 में जन्मे शूमाकर के बारे में आपको बताते हैं कुछ रोचक तथ्य.

6 साल की उम्र में ही शुरू हुआ करियर   
माइकल शूमाकर का करियर सिर्फ 6 साल की उम्र से ही शुरू हो गया था. 6 साल की उम्र में शूमाकर ने प्रीमियर कार्टिंग चैंपियनशिप जीती थी. यह जीत उनके लिए आसान नहीं थी क्योंकि उन्होंने वो कार्ट कार खराब पुर्जों से बनाई थी. इसके लिए उन्हें स्थानीय बिजनेसमेन से मदद भी लेनी पड़ी.  

पिता थे मैकेनिक  
3 जनवरी, 1969 को पश्चिमी जर्मनी के हर्थ शहर में जन्म शूमाकर किए सब कुछ इतना आसान नहीं था. शूमाकर जब चार साल के थे तो उनके पिता ने शूमाकर का रेसिंग के प्रति रुझान देखा. पिता मैकेनिक थे तो उन्होंने बेटे के लिए पैडल कार्ट में ही मोटर साइकिल का इंजन लगा दिया. इसके बाद उनके पिता ने शुमाकर का दाखिला कार्ट क्लब में करवा दिया. शूमाकर उस क्लब में सबसे कम उम्र के रेसर थे.  

कई रिकॉर्ड किए नाम
माइकल शूमाकर ऐसे अकेले ड्राइवर हैं, जिनके नाम सात बार वर्ल्ड चैम्पियनशिप (1994, 1995, 2000, 2001, 2002, 2003 और 2004) जीतने का रिकॉर्ड है. इतना ही नहीं इनमें से पांच चैंपियनशिप उन्होंने लगातार जीती हैं. शूमाकर के रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने अब तक 308 रेस की हैं, इनमें से 91 जीती हैं. वह 155 रेस में टॉप थ्री रहे हैं. फरारी ने आज तक कुल 16 चैम्पियनशिप जीती हैं, जिनमें से पांच शुमाकर के नाम हैं. उन्होंने 2006 में संन्यास ले लिया था लेकिन 2010 में उन्होंने वापसी का ऐलान किया और इस बार वह मर्सिडीज के साथ वापसी कर रहे थे. उनकी वापसी हालांकि सफल नहीं रही और 2012 में उन्होंने दोबारा संन्यास ले लिया. फिलहाल वह अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ स्विटजरलैंड में रह रहे हैं. 

लाइसेंस के लिए जीती कोर्ट की लड़ाई
शूमाकर को रेसिंग के लिए कोर्ट तक का दरवाजा खटखटाना पड़ा. दरअसल जर्मनी में नियम था कि 14 साल की उम्र से पहले कार्ट लाइसेंस नहीं दिया जाएगा, लेकिन शूमाकर इस नियम के खिलाफ लड़े थे और उन्होंने महज 12 साल की उम्र में लाइसेंस हासिल किया था. 

लंबे समय कर कोमा में रहे
दिसंबर 2013 के अंत में फ्रांस की एल्प्स पर्वत श्रृंखला में स्कीइंग करते माइकल शूमाकर घायल हो गए थे. सिर में गंभीर चोट लगने के कारण वह कोमा में रहे. शूमाकर अपने 14 वर्षीय बेटे और दूसरे लोगों के साथ स्कीइंग कर रहे थे. इसी दौरान उनके साथ यह हादसा हुआ.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement