Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World AIDS Day 2022: क्यों मनाया जाता है विश्व एड्स दिवस जानिए इसका इतिहास और महत्व

दुनियाभर में लोगों को एड्स के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है

Latest News
 World AIDS Day 2022: क्यों मनाया जाता है विश्व एड्स दिवस जानिए इसका इतिहास और महत्व

विश्व एड्स दिवस

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  हर साल 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस (World AIDS Day 2022) मनाया जाता है. यह दिन दुनिया भर में एचआईवी (HIV) के खिलाफ लड़ाई में एक साथ आने, एचआईवी पीड़ितों का समर्थन करने, एड्स (AIDS) से मरने वालों को श्रद्धांजलि देने और एड्स के प्रति समाज में जागरुकता फैलाने के लिए मनाया जाता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2021 में विश्व स्तर पर करीब 6,50,000 लोगों की मृत्यु एचआईवी के कारण हुई थी. वहीं भारत सरकार के राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (NACO) की रिपोर्ट के अनुसार साल 2021 में करीब 42 हजार लोगों की मौत एड्स संबंधित बीमारियों की वजह से हुई और साल दर साल ये आंकड़ा बढ़ता जा रहा हैं. आज इस लेख के माध्यम से हम World AIDS Day से के इतिहास, उसके महत्व, HIV और AIDS की भारत और अंतर्रष्ट्रीय स्तर पर मौजूदा स्थिति से आप लोगों को अवगत कराने का प्रयास करेंगे.

Current situation of HIV AIDS in world

विश्व एड्स दिवस इतिहास


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने स्थानीय और राष्ट्रीय अधिकारियों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों (History of World AIDS Day) और निजी नागरिकों के बीच एड्स संबंधी सूचना साझा करने को बढ़ावा देने के लिए 1 दिसंबर 1988 को विश्व एड्स दिवस की स्थापना की. साल 1988 में जब विश्व एड्स दिवस मनाया गया उस समय अनुमान लगाया गया कि 90,000 से 1,50,000 व्यक्ति एचआईवी पॉजिटिव थे. इस महामारी की शुरुआत के बाद से लगभग 84.2 मिलियन लोग एचआईवी वायरस से संक्रमित हुए हैं और लगभग 40.1 मिलियन लोग एचआईवी से मर चुके हैं 1996 तक WHO ने विश्व एड्स दिवस (World AIDS Day 2022) को लेकर सालाना कई सारे कार्यक्रमों का आयोजन किया. उसके बाद संयुक्त राष्ट्र एजेंसी यूएनएड्स ने इन जिम्मेदारियों को अपने हाथों में ले लिया. एड्स को लेकर जागरूकता बढ़ाने और विश्वव्यापी स्तर पर एड्स की जानकारी को इक्कठा करने के लिए, UNAIDS ने 1997 में विश्व एड्स अभियान (WAC) की स्थापना भी की. 

ये भी पढ़े: HIV Symptoms in Men: अगर पुरुषों में दिखे ये गंभीर लक्षण तो तुरंत करवाएं टेस्ट, AIDS का हो सकता है खतरा 


विश्व एड्स दिवस-2022 की थीम 

इस बार विश्व एड्स दिवस की थीम "इक्विलाइज़"(Equalize) समानता रखी गई है. समानता (World AIDS Day theme 2022) यानी समाज में फैली हुई असमानताओं को दूर करके एड्स को जड़ से खत्म करने के लिए कदम बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार वर्ल्ड एड्स डे एक हर व्यक्ति और कम्युनिटी के लिए एक अवसर है उन लोगों को याद करने और श्रद्धांजलि देने का जिन्होंने एड्स के कारण अपनी जान गंवाई है. 

वर्ल्ड एड्स डे का महत्व

विश्व एड्स दिवस (World AIDS Day importance) महत्वपूर्ण है क्योंकि यह जनता और सरकार को एक याद दिलाता है कि एचआईवी अभी भी एक गंभीर समस्या है जिसके लिए लोगों को जागरूक करने, इस बीमारी से परेशान लोगों के लिए धन जुटाने , और उनके लिए बेहतर शैक्षिक अवसरों की पैदा करने की आवश्यकता है.

कैसे फैलता है HIV AIDS ?

बिना प्रोटेक्शन के किसी के भी साथ सेक्स करने की स्थिति में एड्स फैलने की संभावना सबसे अधिक होती है. इतना ही नहीं अगर एक सुई या सिरिंज उपयोग एक से अधिक बार किया जाए तो इससे भी संक्रमण फैलने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है. HIV से इंफेक्टेड सुई या चिकित्सक उपकरणों का यूज किसी दूसरे मरीज पर करने से भी यह संक्रमण फैल सकता है.

AIDS

HIV और AIDS में क्या फर्क होता है?


एड्स ह्यूमन इम्यूनो डेफिशियेंसी (HIV) वायरस के संक्रमण की से होने वाला रोग है. अगर HIV का सही समय पर सही इलाज नहीं होता तो इससे एड्स हो सकता है. दूसरे शब्दों में अक्वॉयर्ड इम्यूनो डिफिशियंसी सिंड्रोम (AIDS) ऐसे कई लक्षणों को कहते हैं जो कि ह्यूमन इम्यूनो डिफिशियंसी वायरस (HIV) के इन्फेक्शन की वजह से होते हैं. एचआईवी की तीसरा और सबसे गंभीर स्टेज AIDS कहलाता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement