Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सफल जीवन का राज़ बताती हैं Swami Vivekananda की ये 5 बेशकीमती किताबें

Swami Vivekananda Books : अक्सर देखा गया है कि सफलता पाने के लिए लोग इधर-उधर भागते हैं, तरह-तरह के जतन करते हैं. सफलता की तलाश करते लोगों को स्वामी विवेकानन्द द्वारा लिखी इन 5 किताबों को जरूर पढ़ना चाहिए. यकीनन ये किताबें किसी इंसान का जीवन बदल देंगी.

Latest News
सफल जीवन का राज़ बताती हैं Swami Vivekananda की ये 5 बेशकीमती �किताबें

स्वामी विवेकानंद की इन किताबों को सभी को पढ़ना चाहिए 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

कामयाबी या ये कहें कि सफलता को लेकर समाज में तमाम तरह की अवधारणाएं हैं. लोग सफल होने के लिए तमाम तरह के जतन कर रहे हैं. अलग अलग स्वांग रच रहे हैं. कुछ लोग अपनी इस मुहीम में कामयाब हो जाते हैं. वहीं ऐसे भी तमाम लोग हैं, जो मेहनत तो जी तोड़ करते हैं. लेकिन उसका कोई विशेष नतीजा नहीं निकलता. ऐसे लोगों को अपनी व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय निकाल कर स्वामी विवेकानन्द को पढ़ना चाहिए.

सिर्फ भारत ही नहीं स्वामी विवेकानन्द दुनियाभर के लोगों के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं हैं. यदि आपको भी अपने जीवन में सफलता अर्जित करनी है तो स्वामी विवेकानन्द द्वारा लिखी गई इन पांच किताबों को एक बार जरूर पढ़ें.

ये किताबें न केवल आपको मोटिवेट करेंगी. बल्कि इन्हें पढ़ने के बाद आप अपने अंदर एक नई सकारात्मक ऊर्जा को महसूस करेंगे. तो अब देर किस बात की. आइये रुख करें स्वामी विवेकानन्द द्वारा लिखी गयी इन बेशकीमती किताबों का और जानें कि इंसान सफल कैसे बन सकता है.

स्वामी विवेकानन्द की किताब चिंतन करो, चिंता नहीं

किताब - चिंतन करो, चिंता नहीं (स्वामी विवेकानन्द के प्रमुख भाषण )

प्रकाशक - प्रभात प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड 

श्रेणी - मोटिवेशन 

लेखक - स्वामी विवेकानन्द 

मूल्य - 270 

चिंतन करो, चिंता नहीं (स्वामी विवेकानन्द के प्रमुख भाषण ) स्वामी विवेकानन्द द्वारा लिखित एक ऐसी किताब है जिसमें उनके सबसे अहम पच्चीस भाषणों को शामिल किया गया हैं. ये तमाम भाषण अपने समय में काफी मशहूर हुए हैं साथ ही इनका लोगों के जीवन पर गहरा प्रभाव भी पड़ा है. 

किताब पढ़ते हुए यही महसूस होगा कि अपनी लेखन शैली से स्वामी विवेकानन्द हमारे जीवन को एक नई दिशा दे रहे हैं. इस पुस्तक में स्वामी विवेकानन्द ने कहा है कि स्वतंत्र होने का साहस करें, जहां तक आपके विचार जाते हैं, जाने का साहस करें और उसे अपने जीवन में उतारने का साहस करें। इस पुस्तक को पढ़कर पाठक अपने अंदर एक नई ताजगी का संचार होते हुए देखेंगे.

स्वामी विवेकानन्द की किताब पतंजलि योग सूत्र 

किताब - पतंजलि योग सूत्र 

प्रकाशक - प्रभात प्रकाशन   

श्रेणी - मोटिवेशन 

लेखक - स्वामी विवेकानन्द

मूल्य - 174 

स्वामी विवेकानन्द का शुमार उन लोगों में है जिन्होंने दुनिया को भारतीय दर्शन का असली अर्थ बताया. स्वामीजी का मानना था कि भारतवर्ष धर्म एवं दर्शन की पुण्यभूमि है. इसलिए उन्होंने अपनी इस किताब में पतंजलि के योग दर्शन के विषय में बताया और समझाया कि कोई इंसान कैसे निरोगी रहते हुए स्वस्थ जीवन जी सकता है.

किताब की यूएसपी यकीनन इसका कंटेंट है. जिसमें स्वामी विवेकानन्द ने आयुर्वेद शक्ति और उपायों के बारे में बताया है. किताब में कई छोटी छोटी टिप्स हैं जिनको यदि व्यक्ति फॉलो करे तो शायद ही कभी वो बीमार पढ़े. 

स्वामी विवेकानन्द की चार किताबों का संकलन

किताब - स्वामी विवेकानन्द (4 किताबों का संकलन )

प्रकाशक - मेपल प्रेस

श्रेणी - मोटिवेशन 

लेखक - स्वामी विवेकानन्द

मूल्य - 425 

मेपल प्रेस द्वारा प्रकाशित इस सेट में स्वामीजी द्वारा लिखी गयी 4 किताबें कर्मयोग, राजयोग, भक्तियोग और ज्ञानयोग हैं. चारों ही किताब आपको अलग अलग तरीके से जीवन जीने और उसे सुचारु रूप से चलाने का मंत्र मुहैया कराती हैं. 

यूं तो इन चारों ही किताबों में स्वामीजी के भिन्न विचार हैं लेकिन इन चारों को ही पढ़कर आपको इस बात का आभास होगा कि मनुष्य व्यर्थ की चीजों के पीछे भाग रहा है जबकि वास्तविकता कहीं ज्यादा अलग है. 

स्वामी जी की आत्मकथा

किताब - विवेकानन्द की आत्मकथा 

प्रकाशक - प्रभात प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड 

श्रेणी - मोटिवेशन 

लेखक - स्वामी विवेकानन्द

मूल्य - 258 

जैसा कि इस किताब के नाम से ही जाहिर है ये किताब स्वामी विवेकानन्द के पूरे जीवन को समर्पित है. किताब में आपको स्वामीजी के जीवन से जुड़ी हुई ऐसी तमाम कहानियां पढ़ने को मिलेंगी जो आपके अंदर न केवल एक नया जोश जगाएंगी बल्कि आपको अपना जीवन जीने का असली मकसद भी पता चल जाएगा.

स्वामी जी द्वारा रचित सबसे अहम किताब

किताब - व्यक्तित्व का संपूर्ण विकास 

प्रकाशक - प्रभात प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड 

श्रेणी - मोटिवेशन 

लेखक - स्वामी विवेकानन्द

मूल्य - 180 

प्रभात प्रकाशन से प्रकाशित इस किताब के जरिए हम स्वामी विवेकानन्द को गहराई में जाकर समझ सकते हैं. किताब की यूएसपी वो तमाम कहानियां हैं जो स्वामी विवेकानन्द के जीवन से जुड़ी हैं. किताब में वो तमाम गुण बताए गए हैं जिनका यदि पालन किया गया तो अवश्य ही इंसान का जीवन सफल हो जाएगा.

किताब पढ़ने के बाद पाठक आत्म-विकास, सफलता, संतोष का तो अनुभव करेगा ही साथ ही उसके अंदर राष्ट्रवाद की असली भावना का भी संचार होगा.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement