Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रेलवे में बड़े पद पर नौकरी पाने के लिए अब देना होगा यह एग्जाम, जानें कब तक कर सकते हैं अप्लाई

रेल मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नोटिस के अनुसार अब रेलवे में IRMS की भर्ती UPSC सिविल सेवा परीक्षा के जरिए की जाएगी.

रेलवे में बड़े पद पर नौकरी पाने के लिए अब देना होगा यह एग्जाम, जानें कब तक कर सकते हैं अप्लाई

India Railway Jobs

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर आप रेलवे में बड़े पद पर नौकरी करने के लिए तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है क्योंकि अब आपको रेलवे के बड़े पद पर नौकरी पाने के लिए UPSC की परीक्षा देनी होगी. दरअसल यह खबर उन उम्मीदवारों के लिए जरूरी है जो रेलवे के मैनेजमेंट सर्विस (IRMS) को पाना चाहते हैं. बता दें कि इस सरकारी नौकरी के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से परीक्षा नहीं करवाई जाएगी. ये जिम्मेदारी पहले UPSC को दी गई थी और कहा गया था कि UPSC अलग से IRMS की परीक्षा करवाएगा लेकिन अब इसे बदल दिया गया है. 

रेल मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नोटिस के अनुसार अब रेलवे में IRMS की भर्ती UPSC सिविल सेवा परीक्षा के जरिए की जाएगी. इस बात से यह साफ हो गया है कि अगर आप इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सिस्टम (IRMS) में किसी पद पर नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको Civil Service Exam UPSC देना पड़ेगा. इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और आप अब इसका फॉर्म भर सकते हैं. 

UPSC IRMS के लिए अप्लाई कैसे करें?

UPSC IRMS परीक्षा देने की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों को यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा के लिए अप्लाई करना होगा. संघ लोक सेवा आयोग ने UPSC Civil Service Exam 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है और आवेदन की शुरुआत भी हो चुकी है. अगर आप इसके लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो upsc.gov.in पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं.

UPSC के एप्लिकेशन प्रॉसेस की शुरुआत 1 फरवरी से हो चुकी है और आवेदन की आखिरी तारीख 21 फरवरी 2023 है. इसमें प्रीलिम्स की परीक्षा 28 मई 2023 को ली जाएगी. परीक्षा का पूरा सिलेबस आप नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं.

UPSC Civil Services 2023 Notification PDF डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

UPSC CSE 2023 में अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement