Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IPS Simala Prasad: फिल्मों में काम, बिना कोचिंग के UPSC किया क्रैक, कौन हैं तेज-तर्रार अफसर सिमला प्रसाद?

UPSC Success Story: यूपीएससी परीक्षा पास करने से पहले IPC सिमाला प्रसाद ने MP PCS परीक्षा पास की और DSP रैंक हासिल की.

IPS Simala Prasad: फिल्मों में काम, बिना कोचिंग के UPSC किया क्रैक, कौन हैं तेज-तर्रार अफसर सिमला प्रसाद?

IPS सिमला प्रसाद. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: UPSC सिविल सेवा परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. इस हाई-प्रोफाइल परीक्षा को क्रैक करने के लिए लोग सालों तैयारी करते हैं. हजारों लोग UPSC CSE एग्जाम की तैयारियों में जुटते हैं लेकिन सफलता बेहद कम लोगों को ही हासिल होता है. उन्हीं बेहद कम लोगों में शुमार हैं IPS सिमाला प्रसाद.

सिमला प्रसाद ने अपने पहले अटेम्ट में यूपीएससी एग्जाम क्रैक कर लिया था. उन्होंने इस एग्जाम के लिए कोई कोचिंग नहीं ली थी. उन्होंने बिना किसी स्पेशल तैयारी के यह एग्जाम क्रैक कर लिया. आइए जानते हैं उनके बारे में. 

कौन हैं IPS सिमला प्रसाद?

सिमला प्रसाद साल 2010 बैच की IPS अधिकारी हैं. वह मध्य प्रदेश में तैनात हैं. अक्टूबर 1980 में भोपाल में जन्मे सिमला प्रसाद ने सेंट जोसेफ को-एड स्कूल से पढ़ाई की. उन्होंने ग्रेजुएशन में बीकॉम की पढ़ाई की है, वहीं बरकतउल्ला विश्वविद्यालय, भोपाल से समाजशास्त्र में एमए किया है.

इसे भी पढ़ें- Satish Kaushik को कार में आया था Heart Attack, जानें मौत से पहले उस रात क्या हुआ?

कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद, सिमला ने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की और एमपी पीएससी एग्जाम पास किया. इस एग्जाम को पास करने के बाद उन्हें डीएसपी के पद पर नियुक्त किया गया. इस दौरान उन्होंने सिर्फ सेल्फ स्टडी करके यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की और बाद में इसमें सफलता हासिल की.

कई फिल्मों में आ चुकी हैं नजर

सिमला अलिफ (2017) और नक्काश (2019) जैसी बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है. उन्होंने अलिफ में शम्मी और नक्काश में एक पत्रकार का किरदार निभाया. आईपीएस अधिकारी के इंस्टाग्राम पर 10.9 हजार फॉलोअर्स हैं.

इसे भी पढ़ें- Satish Kaushik को Kapil Sharma शो की इस हसीना पर था जबरदस्त क्रश, बताया कब हुआ था प्यार

पिता भी रहे हैं IAS अधिकारी

सिमला के पिता डॉ भागीरथ प्रसाद 1975 बैच के IAS अधिकारी हैं. वह दो विश्वविद्यालयों के कुलपति रहे हैं. साल 2014 से 2019 तक वह मध्य प्रदेश के भिंड लोकसभा सीट से सांसद रहे हैं. सिमला की मां मेहरुन्निसा परवेज एक प्रसिद्ध लेखिका हैं.

सोशल मीडिया पर हैं लाखों फैन

सिमला को बचपन से ही डांस और एक्टिंग का शौक था. अपने स्कूल-कॉलेज के दिनों में वह नाटकों और दूसरी गतिविधियों में खूब हिस्सा लेती थीं. उन्होंने कभी सिविल सेवा में शामिल होने के बारे में नहीं सोचा था. बाद में वे आईपीएस अधिकारी बन गईं. सोशल मीडिया पर उनके लाखों प्रशंसक हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement