Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SIMATS बना देश का बेस्ट डेंटल कॉलेज, जानें कहां है और कितनी है फीस

सविता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड टेक्निकल साइंसेज NIRF रैंकिंग में बेस्ट मेडिकल कॉलेज है, जहां जानें इससे जुड़े सारे डिटेल्स

Latest News
SIMATS बना देश का बेस्ट डेंटल कॉलेज, जानें कहां है और कितनी है फीस

फाइल फोटो

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

सविता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड टेक्निकल साइंसेज देश का बेस्ट डेंटल कॉलेज है. इसे NIRF 2024 की डेंटल रैंकिंग में पहला स्थान मिला है. लगातार दो साल से SIMATS नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैकिंग फ्रेमवर्क में पहले नंबर पर बना हुआ है. SIMATS चेन्नई की प्राइवेट और डीम्ड यूनिवर्सिटी है. इसमें डेंटल के अलावा मैनेजमेंट, लॉ, इंजीनियरिंग, मेडिकल, नर्सिंग की पढ़ाई भी होती है.

यह भी पढ़ें- कितना भी कर लो ट्रोल! JNU है देश की बेस्ट यूनिवर्सिटी, ये आंकड़े हैं गवाह

क्या है SIMATS इतिहास
सविता डेंटल कॉलेज की शुरुआत साल 1988 में हुई. साल 2005 में इसे डीम्ड यूनिवर्सिटी घोषित किया गया और इसका नाम सविता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज कर दिया गया. इसकी स्थापना एन.एम. वीरैयान ने की थी जो खुद मद्रास मेडिकल कॉलेज से पढ़े हैं और देश के जाने-माने डेंटल सर्जन हैं. वह इस इंस्टीट्यूट के चांसलर भी हैं. 

यह भी पढ़ें- NIRF 2024 की यूनिवर्सिटी रैंकिंग में क्यों टॉप 5 में नहीं है दिल्ली यूनिवर्सिटी?

इस कॉलेज ने 40 स्टूडेंट के साथ अपना पहला बैच शुरू किया था. साल 1996-2004 के दौरान इस इंस्टीट्यूट ने 9 ब्रांच में पीजी कोर्स शुरू किए और यह तमिलनाडु का बेस्ट डेंटल इंस्टीट्यूट बन गया.  इसके बाद 18 मार्च 2005 को सविता डेंटल कॉलेज के साथ-साथ सविता कॉलेज ऑफ फिजियोथेरेपी और सविता स्कूल ऑफ नर्सिंग को यूजीसी अधिनियम 1952 की धारा सी के तहत डीम्ड यूनिवर्सिटी घोषित किया गया.

यह भी पढ़ें- Hindu College है देश का बेस्ट कॉलेज, NIRF Ranking में टॉप 10 में है कौन-कौन?

कितनी है SIMATS की फीस
सविता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड टेक्निकल साइंसेज में नीट के स्कोर्स के आधार पर एडमिशन मिलता है. फिलहाल यहां डेंटल एमडीएस और पीजी डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन के लिए नीट काउंसलिग के तहत रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. 21 अगस्त को सीट एलोकेशन का रिजल्ट जारी होगा. यहां यहां अलग-अलग पाठ्यक्रमों की फीस 75 हजार से 5 लाख रुपये के बीच है. 

एजुकेशन की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement