Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UGC NET 2024: इन वेबसाइट से डाउनलोड कर पाएंगे यूजीसी नेट का स्कोरकार्ड

यूजीसी जल्द ही राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) 2024 जून सेशन के रि-एग्जाम का रिजल्ट जारी कर सकता है. रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार इन वेबसाइट से अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं...

Latest News
UGC NET 2024: इन वेबसाइट से डाउनलोड कर पाएंगे यूजीसी नेट का स्कोरकार्ड

UGC NET Result 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अगर आपने यूजीसी नेट की परीक्षा दी है तो जल्द ही आपके इंतजार की घड़ियां खत्म हो सकती हैं. यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन यानी यूजीसी जल्द ही राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) 2024 जून सेशन के रि-एग्जाम का रिजल्ट जारी कर सकता है. रिजल्ट जारी होने के बाद  उम्मीदवार अपना परिणाम UGC NET की आधिकारिक वेबसाइट  ugcnet.nta.ac.in पर  देख पाएंगे.

यह भी पढ़ें-  मां से लेकर बहनों तक, जानें किस-किस प्रोफेशन में है Urfi Javed की फैमिली?

उम्मीदवारों को अपने UGC NET 2024 परिणाम देखने के लिए अपने एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि की जरूरत होगी. उम्मीदवारों के सही सिक्योरिटी कोड डालने के बाद रिजल्ट उनके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगा.

इस साल 18 जून की परीक्षा रद्द घोषित होने के बाद यूजीसी नेट के जून सेशन को रि-शेड्यूल किया गया था. दोबारा यह परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर तक आयोजित की गई थी. बता दें UGC नेट देशभर के विश्वविद्यालयों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप, सहायक प्रोफेसर और पीएचडी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए भारतीय उम्मीदवारों की पात्रता की जांच करने के लिए हर साल जून और दिसंबर में दो बार परीक्षा आयोजित की जाती है.

यह भी पढ़ें-  कौन हैं वह टीचर जिन्होंने टीना डाबी-इशिता किशोर को बनाया UPSC Topper?

यूजीसी-नेट में दो पेपर होते हैं. पहला पेपर सबके लिए समान होता है जबकि दूसरा पेपर उम्मीदवार के सब्जेक्ट पर आधारित होता है. यूजीसी नेट 83 विषयों में दूसरा पेपर तैयार करती है. 83 विषयों में हिंदी, अंग्रेजी, कन्नड़, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, अरबी, भाषा विज्ञान, नेपाली, मराठी, तेलुगु, उर्दू, चीनी, डोगरी, मणिपुरी, असमिया, गुजराती, फारसी, फ्रेंच, स्पेनिश, रूसी, राजस्थानी, श्रम कल्याण, लाइब्रेरी एंड इन्फॉर्मेशन साइंस, जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन शामिल हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement