Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UPSC IFS Mains 2024: 24 नवंबर से शुरू होगी मुख्य परीक्षा, यहां चेक करें पूरा शेड्यूल

यूपीएससी ने भारतीय वन सेवा की मुख्य परीक्षा के लिए डेट शीट जारी कर दी है, आप यहां इसे चेक कर सकते हैं...

Latest News
UPSC IFS Mains 2024: 24 नवंबर से शुरू होगी मुख्य परीक्षा, यहां चेक करें पूरा शेड्यूल

UPSC IFS Mains 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

UPSC IFS Mains 2024: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने भारतीय वन सेवा (IFS) परीक्षा की मुख्य परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है. परीक्षा 24 नवंबर से शुरू होगी और 1 दिसंबर को खत्म होगी. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in से UPSC IFS मुख्य परीक्षा का शेड्यूल डाउनलोड कर सकते हैं. आईएफएस की प्रीलिम्स परीक्षा 16 जून को एक दिन में आयोजित की गई थी. 1 जुलाई को आयोग ने 2024 के लिए यूपीएससी आईएफएस प्रीलिम्स का रिजल्ट जारी किया था.

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के बारे में वो बातें जो आपको जाननी चाहिए

यहां देखें  भारतीय वन सेवा की मुख्य परीक्षा का शेड्यूल
यूपीएससी आईएफएस मेंस शेड्यूल

2023 बैच के लिए लिखित परीक्षा के परिणाम 19 जुलाई को शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के नामों के साथ जारी किए गए. असोदिया पार्थ सुरेशकुमार ने पहला स्थान हासिल किया, उसके बाद श्रेया ठाकुर दूसरे स्थान पर और मेंडापारा निकुंजकुमार प्रफुल्भा तीसरे स्थान पर रहे.

यह भी पढ़ें- टीना डाबी से लेकर अर्तिका शुक्ला तक, जानें अभी कहां पोस्टेड हैं UPSC 2015 के टॉपर्स

कैसा है IFS का एग्जाम पैटर्न
यह सेवा देश के वनों, वन्यजीवों और पर्यावरण के प्रबंधन पर आधारित है. IFS का एग्जाम पैटर्न काफी मुश्किल है, जिसमें तीन मुख्य चरण शामिल हैं: प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और व्यक्तित्व परीक्षण (साक्षात्कार). प्रारंभिक परीक्षा चयन प्रक्रिया का पहला चरण है और यह सिविल सेवा परीक्षा (CSE) के समान है. इसमें दो ऑब्जेक्टिव टाइप के पेपर होते हैं. 

यह भी पढ़ें- 5 IITian जिन्होंने मोटी सैलरी वाली नौकरी छोड़कर पास की UPSC, आज हैं IAS-IPS

कितने होते हैं पेपर
दोनों पेपर 200-200 अंकों के होते हैं और पेपर I के अंकों को प्रारंभिक परीक्षा में योग्यता के लिए माना जाता है. हालांकि पेपर II क्वालीफाइंग नेचर का होता है. प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में शामिल हो पाते हैं. मुख्य परीक्षा डिस्क्रिप्टिव टाइप का होता है और उम्मीदवारों को विभिन्न विषयों पर परखा जाता है. इसमें छह पेपर होते हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement