Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sunil Dutt Death Anniversary: सुनील दत्त ने ऐसे किया नरगिस को प्रपोज, खेती करने का लिया था फैसला

11 मार्च 1958 को नरगिस और सुनील दत्त की शादी भी हुई. उनके तीन बच्चे संजय, नम्रता और प्रिया दत्त भी आज अपने-अपने क्षेत्र में नाम कमा रहे हैं.

Sunil Dutt Death Anniversary: सुनील दत्त ने ऐसे किया नरगिस को प्रपोज, खेती करने का लिया था फैसला

Sunil Dutt and Nargis

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अभिनय से लेकर निर्देशन और राजनीति तक सुनील दत्त ने जिस भी क्षेत्र में कदम रखा, लोगों का दिल जीता. उनकी सौम्य छवि और दमदार व्यक्तित्व आज भी लोगों के जेहन में जिंदा है. हिंदी सिनेमा के इस दिग्गत कलाकार की पुण्यतिथि (25 मई 2005) पर बीते दिनों की कुछ यादें-

नरगिस से पहली मुलाकात
सुनील दत्त एक मध्यम वर्गीय ग्रामीण परिवार से थे. फिल्मों में करियर बनाना चाहते थे, लेकिन शुरुआत रेडियो से हुई थी. सिर्फ शुरुआत ही नहीं हुई, उस जमाने में सुनील दत्त रेडियो सीलोन पर काफी चर्चित रेडियो जॉकी भी थे. उसी दौरान उनकी मुलाकात हिंदी सिनेमा की मशहूर अदाकार नरगिस से हुई थी. नरगिस उस  समय बेहद मशहूर एक्ट्रेस थीं. उनकी और राज कुमार की कई फिल्में तब तक हिट हो चुकी थीं. जब उनका इंटरव्यू लेने का नंबर आया तब सुनील दत्त इतने नर्वस हो गए थे कि कुछ बोल ही नहीं पाए. तब उन्होंने सोचा नहीं होगा कि ये मुलाकात कभी दोबारा भी होगी, मगर ऐसा हुआ.

ये भी पढ़ें- Raj Kapoor Birth Anniversary: नरगिस और राजकपूर की क्यों नहीं हुई शादी? ये थी वजह

1955 में पहली फिल्म
सुनील दत्त फिल्म दुनिया में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे. पहला मौका मिला सन् 1955 में. इसी साल उनकी फिल्म रेडियो प्लेटफॉर्म रिलीज हुई. इसके बाद सन् 1957 में 'मदर इंडिया' में वह नरगिस के बेटे के रोल में दिखे. इसी फिल्म के बाद दोनों की लव स्टोरी भी शुरू हुई थी. सभी जानते हैं कि इस फिल्म में आग का एक दृश्य फिल्माते हुए नरगिस को दुर्घटना से बचाने के लिए सुनील दत्त आग में कूद गए थे. इसी के बाद दोनों की प्रेम कहानी शुरू हो गई और शादी भी हुई. ये बात कम ही लोग जानते हैं कि सुनील दत्त ने नरगिस को शादी के लिए प्रपोज कैसे किया था.

ऐसे किया था प्रपोज
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक दिन जब नरगिस सुनील दत्त की बहन से मिलने उनके घर आई थीं तो जाते वक्त सुनील दत्त ही उन्हें घर छोड़ने गए थे. रास्ते में उन्होंने नरगिस से पूछा- क्या आप मुझसे शादी करेंगी? ये सुनते ही नरगिस एकदम चुप हो गईं और उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया. उनका घर आया और वह गाड़ी से उतर गईं. कहा जाता है कि उसके कुछ दिन बाद नरगिस ने अपना जवाब भी सुनील दत्त की बहन को ही बताया और बहन ने ही सुनील दत्त को ये बात बताई कि नरगिस मान गई हैं. इससे पहले की कहानी क्या रही, ये भी जान लीजिए.

ये भी पढ़ें- Love Letter: कथासम्राट प्रेमचंद ने पत्नी से प्रेम का किया था इज़हार- 'मैं जाने का नाम नहीं लेता, तुम आने का नाम नहीं लेतीं'

बहन की ऑपरेशन में नर्गिस ने की थी मदद
दरअसल शादी से काफी समय पहले ही एक बार सुनील दत्त को काफी परेशान देकर नरगिस ने उनसे कारण पूछा. तब सुनील दत्त ने बताया था कि उनकी बहन को गले में ट्यूमर हो गया है, इसका इलाज कराना मुश्किल हो रहा है. तब सुनील दत्त को बिना बताए नरगिस ने उनकी बहन का ऑपरेशन भी कराया और पूरा ख्याल भी रखा. इसके बाद उनकी बहन और नरगिस  में काफी दोस्ती भी हो गई थी और सुनील दत्त को भी नरगिस की ये बात काफी भा गई थी. प्रपोज करने के बाद जब उन्हें नरगिस से कोई जवाब नहीं मिला था तो उन्होंने सोच लिया था कि वह मुंबई छोड़कर अपने गांव वापस जाएंगे और खेती करेंगे. मगर किस्मत को कुछ और मंजूर था. नरगिस का जवाब भी आया और 11 मार्च 1958 को नरगिस और सुनील दत्त की शादी भी हुई. उनके तीन बच्चे (संजय, नम्रता और प्रिया दत्त) हुए.

ये भी पढ़ें-  Bhool Bhulaiyaa 2 Box Office: 100 करोड़ से बस कुछ कदम दूर, सोमवार को भी बना लिया कमाई का रिकॉर्ड

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement